Expert

क्या सैंडविच वाकई हेल्दी होते हैं?

Side Effects of Sandwich: आजकल शहरी क्षेत्रों में नाश्ते या शाम के स्नैक्स में सैंडविच खाने का चलन तेजी से बढ़ रहा है।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
क्या सैंडविच वाकई हेल्दी होते हैं?

आजकल की बिजी लाइफ में लोग नाश्ते में कई तरह के हेल्दी ऑप्शन खोजते हैं। शहरों में ज्यादातर लोग कॉर्न फ्लैक्स, ओट्स और सैंडविच (Sandwich) जैसी चीजों को खाना पसंद करते हैं। सब्जियों और ब्रेड से तैयार होने वाले सैंडविच को लोग हेल्दी फूड मानते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों से बनने वाला सैंडविच अब ऑल टाइम फेवरेट स्नैक बन चुका है। कई लोग तो बच्चों को लंच बॉक्स में सैंडविच (Sandwich in Lunch) तक पैक करके देते हैं। शाम को लगने वाली हल्की-फुल्की  भूख को मिटाने के लिए भी सैंडविच बेस्ट माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं सैंडविच आपकी हेल्थ के लिए हेल्दी नहीं बल्कि नुकसानदायक (Side Effects for Sandwich) है।

डाइटिशियन दीपिका गर्ग का कहना है कि सैंडविच की न्यूट्रिशनल वैल्यू काफी कम होती है, विशेषकर अगर आप व्हाइट ब्रेड से बने सैंडविच खा रहे हैं, तो इसमें न तो ग्रेन्स होते हैं और न ही किसी तरह का फाइबर। अगर आप ज्यादा मात्रा में सैंडविच का सेवन करते हैं, तो यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः खाने से कितनी देर पहले भिगोने चाहिए नट्स? जानें आयुर्वेद डॉक्टर से

सैंडविच से होने वाले नुकसान

  • व्हाइट ब्रेड से बनने वाले सैंडविच में पोटेशियम ब्रोमेट होता है, जिसकी वजह से मोटापा और पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं।
  • डाइटिशियन का कहना है कि सैंडविच में लोग बटर और पनीर का भी इस्तेमाल करते हैं। इन चीजों से कैलोरीज बढ़ती हैं। कैलोरी बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।
  • सैंडविच को बनाने के लिए कुछ लोग अलग-अलग तरह की टॉपिंग का इस्तेमाल करते हैं। जैसे कि मेयोनेज़, सॉस, हाई फैट मीट (सलामी, बोलोग्ना और बेकन), चीज आदि। ये सभी चीजें हाई फैट वाली मानी जाती हैं और हार्ट हेल्थ के लिए नुकसानदायक होती हैं।
  • डाइटिशियन के मुताबिक अगर आप प्रतिदिन एक सैंडविच खाते हैं तो ब्रेड में पाए जाने  वाले सोडियम और प्रिजर्वेटिव्स वजन बढ़ने का कारण बन  सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंः 15 दिन में घट सकता है शुगर लेवल, एक्सपर्ट ने बताए 4 स्टेप्स

किस सैंडविच में कितनी कैलोरी होती है?

  • व्हाइट ब्रेड आलू सैंडविच - 124 कैलोरी
  • ब्राउन ब्रेड खीरा-टमाटर सैंडविच - 99 कैलोरी 
  • व्हाइट ब्रेड खीरा-टमाटर सैंडविच - 91 कैलोरी
  • नॉर्मल चीज सैंडविच - 232 कैलोरी

डाइटिशियन का मानना है कि सैंडविच आपकी लाइट भूख को कंट्रोल कर सकता है, लेकिन रोजाना इसका सेवन करने से बचना चाहिए। अगर आप बच्चे को लंच बॉक्स में सैंडविच देते हैं, तो ऐसा करने से बचें। उन्होंने कहा कि 3 से 5 साल तक के बच्चों को सैंडविच बिल्कुल नहीं देना चाहिए, ये उनके मानसिक और शारीरिक विकास पर असर डाल सकता है।

Disclaimer