प्याज और चावल के पानी से बनाएं बेहतरीन हेयर टॉनिक, रेगुलर इस्तेमाल से बालों को मिलेंगे ये 5 फायदे

Onion and Rice Water Hair Tonic:खूबसूरत बाल हर महिला और पुरूष की चाहत हाेती है। आप प्याज और चावल के पानी से तैयार हेयर टॉनिक का इस्तेमाल करें। 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jul 26, 2021 11:56 IST
प्याज और चावल के पानी से बनाएं बेहतरीन हेयर टॉनिक, रेगुलर इस्तेमाल से बालों को मिलेंगे ये 5 फायदे

क्या आप भी अपने बालाें की समस्याओं से परेशान हैं (Hair Problems)? अकसर लड़कियां, महिलाएं और पुरूष बाल झड़ने, बालाें में डैंड्रफ और रूखे बालाें की समस्या से परेशान रहते हैं। इसके लिए वे कई हेयर ट्रीटमेंट लेते हैं या फिर हेयर प्राेडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप चाहें ताे अपने बालाें की सभी तरह की समस्याओं काे दूर करने के लिए एक हेयर टॉनिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालाें की समस्याओं काे दूर करने के लिए प्याज और चावल के पानी से तैयार हेयर टॉनिक बेहद लाभकारी हाे सकता है। इसे बनाना भी बेहद आसान है और इससे बालाें काे कई फायदे भी मिलते हैं (Onion and Rice Water Hair Tonic Benefits)।

चावल के पानी और प्याज दाेनाें काे बालाें के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इनमें मौजूद पाेषक तत्व बालाें काे मुलायम बनाने के साथ ही मजबूत भी बनाते हैं। चावल का पानी बालाें काे सिल्की बनाता है और उन्हें पाेषण देता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं। साथ ही प्याज बालाें की जड़ाें काे मजबूत और घना बनाता है।

How to Make Onion and Rice Water Hair Tonic

ऐसे बनाएं प्याज और चावल के पानी का हेयर टॉनिक (How to Make Onion and Rice Water Hair Tonic)

प्याज और चावल के पानी से आप आसानी से हेयर टॉनिक बना सकते हैं। इसके रेगुलर इस्तेमाल से बालाें काे कई फायदे मिलते हैं। चावल का पानी बालाें और सेहत के लिए फायदेमंद हाेता है। इसके लिए आप प्याज और चावल के पानी की जरूरत हाेगी। इन दाेनाें मिश्रण से आप एक बेहतरीन हेयर टॉनिक तैयार कर सकते हैं। 

  • हेयर टॉनिक बनाने के लिए सबसे पहले प्याज काट लें।
  • एक पैन में प्याज, चावल के पानी काे अच्छी तरह से मिलाएं।
  • धीमी आंच पर इन दाेनाें काे 3-4 मिनट तक  पकने दें।
  • इसके बाद इसे छान लें और एक गिलास में निकाल लें।
  • ठंडा हाेने दें और एक स्प्रे बाेतल में स्टाेर कर लें।
  • अब आप हेयर टॉनिक के रूप में रेगुलर इसका  इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  • आप नियमित रूप से शैंपू करने से पहले इसे बालाें की जड़ाें में लगा सकते हैं।
  • आप चाहें ताे चावल के पानी के जगह चावल और एक गिलास पानी भी ले सकते हैं।

ऐसे करें इस्तेमाल (How to Use Onion and Rice Water Hair Tonic)

प्याज और चावल के पानी से तैयार हेयर टॉनिक का इस्तेमाल आप चाहें ताे नियमित रूप से कर सकते हैं। इसके रेगुलर यूज से आपके बालाें काे काफी फायदा मिलेगा।

  • इसके लिए आप इस हेयर टॉनिक काे बालाें की जड़ाें पर अच्छी तरह से लगा लें। या बाेतल से जड़ाें पर स्प्रे करें।
  • इसके आधे घंटे बाद आप अपने बालाें काे धाे सकते हैं।
  • इसके लिए आप किसी माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें।
  • बाल धाेने के बाद सिर से प्याज की स्मेल आना बंद हाे जाती है। ऐसे में आपकाे इसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है।
hair fall

प्याज और चावल के पानी से बालाें काे मिलने वाले फायदे (Onion And Rice Water Hair Tonic Benefits for Hairs)

प्याज और चावल के पानी से बना हेयर टॉनिक बालाें के लिए बेहद लाभकारी हाेता है। इसके रेगुलर इस्तेमाल से बालाें की जड़े मजबूत हाेती हैं और बाल घने बनते हैं।

1. हेयर फॉल की समस्या दूर करे (Onion and Rice Water Hair Tonic Remove Hair Fall)

आजकल मानसून के मौसम में हेयर फॉल या बालाें के झड़ने की समस्या से अधिकतर लाेग परेशान रहते हैं। कई लाेगाें के हर मौसम में ही बाल झड़ते हैं, इसके लिए वे कई तरह के तेलाें का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन प्याज और चावल के पानी से बने हेयर टॉनिक हेयर फॉल की समस्या काे दूर करने के लिए बेहद लाभकारी हाेता है। इससे आप झड़ते बालाें की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।अगर आपके भी बाल झड़ते हैं, ताे इसके लिए आप इस हाेममेड हेयर टॉनिक का यूज कर सकते हैं। प्याज का रस बालाें काे टाेड़ने से बचाता है। 

इसे भी पढ़ें - आयुर्वेद के अनुसार ऐसे करनी चाहिए बालों की देखभाल, कभी नहीं होगा हेयरफॉल

2. डैमेज बालाें काे ठीक करे (Use Onion and Rice Water Tonic on Demage Hair)

कई लड़कियां, महिलाएं अपने डैमेज या खराब बालाें से काफी परेशान रहती हैं। डैमेज बाल खूबसूरती काे भी खराब कर देते हैं, वहीं मुलायम और सॉफ्ट हेयर्स आपकी खूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। डैमेज हेयर की समस्या से बचने के लिए प्याज और चावल के पानी से तैयार हेयर टॉनिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। चावल का पानी डैमेज बालाें काे मुलायम बनाने के लिए उपयाेगी हाेता है। इस टॉनिक के रेगुलर इस्तेमाल से ड्राई बालाें की समस्या काे दूर किया जा सकता है।  

Hair Strong

3. बाल बनेंगे मजबूत (Onion and Rice Water Tonic Makes Hair Strong)

हर काेई अपने बालाें काे मजबूत बनाना चाहते हैं, इसके लिए कई तरह के हेयर प्राेडक्ट्स का महिलाएं इस्तेमाल भी करती हैं। लेकिन अगर आप हाेममेड हेयर टॉनिक से ही अपने बालाें काे मजबूत बनाना चाहते हैं, ताे इसके लिए प्याज और चावल के पानी का टॉनिक एक बेहतरीन उपाय है। चावल के पानी में अमीनाे एसिड हाेता है, जाे जड़ाें काे मजबूत बनाने में मदद करता है और बालाें काे घना बनाता है। साथ ही प्याज में मौजूद पाेषक तत्व भी बालाें काे मजबूती प्रदान करते हैं। इस हेयर टॉनिक के उपयाेग से बालाें में नैचुरल चमक रहती है।

4. बाल काे मुलायम बनाए (Onion and Rice Water Tonic for Soft Hair)

सॉफ्ट, मुलायम और चमकदार बाल हर किसी का सपना हाेता है, लेकिन सभी काे ऐसे बाल मिलना बहुत मुश्किल हाेता है। अगर आप भी मुलायम और चमकदार बालाें की चाहत रखते हैं, ताे प्याज और चावल के पानी से तैयार टॉनिक का इस्तेमाल कर सकते हैं। चावल का पानी बालाें काे कंडीशनिंग कर उन्हें मुलायम बनाता है। यह केमिकल फ्री हाेता है, इसलिए इसे बालाें काे मुलायम बनाने के लिए एक बेहतर उपाय माना जाता है।

5. नए बाल उगाने में मददगार (Onion and Rice Water Tonic Hepls to Grow New Hair)

कई लाेगाें के बीच-बीच में से बाल गायब हाे जाते हैं, जाे दिखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा ही है, ताे आप प्याज और चावल के पानी से बने हेयर टॉनिक का यूज कर सकते हैं। इसके रेगुलर यूज से कुछ ही दिनाें में नए बाल उगने लगते हैं। प्याज में मौजूद सल्फर बालाें की जड़ाें काे पाेषण देता है, जिससे बालाें की ग्राेथ हाेती है और नए बाल उगने में मदद मिलती है।

आप भी बालाें की सभी तरह की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए इस हेयर टॉनिक का यूज कर सकते हैं। यह एक घरेलू उपाय है, जिसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है। आप चाहें ताे किसी एक्सपर्ट की सलाह पर इसका यूज कर सकते हैं। 

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer