बालों ही नहीं, सेहत से जुड़ी इन 6 समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद है चावल का पानी, जानें प्रयोग

क्‍या आप जानते हैं कि चावल का पानी आपकी त्‍वचा और बालों के साथ आपके लिए अन्‍य कई फायदों से भरपूर है। आइए यहां जानिए कैसे?

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Apr 14, 2020 11:53 IST
बालों ही नहीं, सेहत से जुड़ी इन 6 समस्याओं में भी बहुत फायदेमंद है चावल का पानी, जानें प्रयोग

चावल का पानी, जिसे आप चावल पर उबाल आने पर पाते हैं, वह आपके बालों से लेकर त्‍वचा और संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है। चावल का पानी पाचन में मददगार है और यह आपकी त्‍वचा और बालों के साथ कब्‍ज और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। चावल के पानी को चुटकी भर नमक और काली मिर्च के साथ पिया जा सकता है। आइए यहां हम आपको चावल के पानी के 5 अद्भुत फायदे बताते हैं। 

1- एनर्जी बूस्‍टर है चावल का पानी 

चावल का पानी एक एनर्जी बूस्‍टर ड्रिंक का काम करता है, यह आपकी ऊर्जा को बढ़ावा देता है। चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है, जो एनर्जी बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान देता है। इसलिए आप चाहें, तो रोजाना चावल का पानी पी सकते हैं या फिर आप जब कभी थका हुआ महसूस करें, तो आप चावल के पानी को पिएं। 

Rice Water For Energy

2- डिहाइड्रेशन से बचने के लिए 

चावल का पानी आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने और आपको डिहाइड्रेशन से बचाने में मददगार है। यह एक बेहतरीन समर ड्रिंक का काम करती है, जो शरीर को ठंडा और  आपको हाइड्रेट भी रखती है। इसलिए आप घर से बाहर निकलने से पहले एक गिलास चावल का पानी पी सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ब्‍लोटिंग को दूर करने और पाचन को बढ़ावा देने में मददगार हैं रसोई में मौजूद ये 3 चीजें, जानें सेवन का तरीका

3- दस्‍त में फायदेमंद 

चावल का पानी बच्‍चों से लेकर बड़ों तक में दस्‍त का सबसे अच्‍छा घरेलू उपाय है। एक अध्ययन मे भी पाया गया है कि चावल का पानी दस्त के लिए एक प्रभावी उपाय है क्योंकि यह मल की मात्रा और आवृत्ति को कम करता है। इसके अलावा, चावल का पानी पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है और यह आपको कब्‍ज से राहत दिलाने में भी सहायक है।  

Rice Water Benefits

4- त्‍वचा के लिए चावल का पानी 

चावल के पानी का पहला उपयोग एक स्‍वस्‍थ और सुंदर त्‍वचा पाने के लिए भी किया जाता है। चावल का पानी त्वचा की जलन को दूर करने और हेल्‍दी स्क्नि पाने में मदद करता है। आप रोजाना दो बार ठंडे चावल के पानी से अपना चेहरा धो सकते हैं, इससे आपको ग्‍लोइंग स्किन मिलेगी। चावल का पानी एक टोनर और फेसवॉश के रूप में काम करता है। यह आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को साफ करता है और कसता है। इतना ही नहीं, यह एक एंटी-एजिंग प्रॉडक्‍ट के रूप में काम करता है।

इसे भी पढ़ें: बार-बार सूखी नाक की वजह से हैं परेशान, तो इन 5 नेचुरल तरीको से पाएं राहत

5- हेल्‍दी और मजबूत बालों को बढ़ावा 

चावल का पानी आपके बालों को पोषण देने का काम करता है और उन्‍हें नुकसान से बचाता है। चावल का पानी विटामिन ए, सी, डी, और ई से भरपूर, जो कि बालों की खोई चमक वापस लाने और उनके विकास को बढ़ावा देता है। चावल के पानी से बाल धोने से आपके बाल मुलायम, मजबूत और शाईनी होते हैं। बालों में चावल का पानी लगाने के लिए आप चावल को उबालें और उसका पानी निकालकर ठंडा कर लें। इसके बाद आप ठंडा होने के बाद इस पानी को लगाएं और 1 घंटे के लिए बालों पर लगा रहने दें। इसके बाद आप अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धो लें। 

Rice Water For Healthy Hair

6- थकान और तनाव से राहत

यदि आप चावल के पानी को नहाने के पानी में मिलाकर इससे स्‍नान करते हैं, तो यह आपको तनाव और थकान से आराम दिलाता है। चावल के पानी से नहाने के लिए आपको बाथ टब में सामान्‍य पानी के साथ कुछ चावल का पानी मिलाना है और फिर आप 5-10 मिनट खुद को इस पानी में रखें। यह थेरेपी आपके दिमाग और शरीर के लिए बहुत ही आरामदायक है।

Read More Article On Home Remedies In Hindi   

 

Disclaimer