Home Remedies For Dry Nose: बार-बार सूखी नाक की वजह से हैं परेशान, तो इन 5 नेचुरल तरीको से पाएं राहत

सूखी नाक के कारण आपको नाक में जलन जैसी समस्‍याओं से जूझना पड़ सकता है, ऐसे में आप इन नेचुरल तरीकों से इस समस्‍या में राहत पा सकते हैं। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 23, 2020Updated at: Mar 23, 2020
Home Remedies For Dry Nose: बार-बार सूखी नाक की वजह से हैं परेशान, तो इन 5 नेचुरल तरीको से पाएं राहत

कभी मौसम बदलते तो कभी किसी अन्‍य कारण, हम सभी कभी न कभी ड्राई नोज़ यानि सूखी नाक की वजह से परेशान रहते हैं। सूखी नाक आपको काफी असुविधा महससू करवा सकती है। हालांकि, सूखी नाक होना कोई बहुत गंभीर स्वास्थ्य स्थिति या चिंता का विषय नहीं है लेकिन यह बहुत अधिक जलन पैदा कर सकती है। कई बार सूखी नाक के कारण आपको अन्‍य स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जिसमें कि सांस लेने में समस्या और कभी-कभी साइनस से संबंधित समस्याएं और सिरदर्द भी हो सकता है। यही कारण है कि इसके बदतर होने से पहले इसका इलाज करना महत्वपूर्ण है। 

Dry Nose

नाक के सूखे होने पर आपको अपने डॉक्‍टर से सलाह के साथ-साथ इसे मॉइस्चराइजिंग करने की जरूरत होती है। सूखी नाक होने के पीछे आमतौर पर ठंड या एलर्जी कारण होता है। आइए यहां हम आपको इस समस्‍या से निपटने के लिए कुछ सरल घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो सूखी नाक का प्राकृतिक रूप से इलाज कर स‍कती हैं।  

1. नारियल का तेल

नारियल का तेल कई समस्‍याओं का प्राकृतिक उपाय है, यह आपकी सूखी नाक में भी राहत दिला सकता है। यह आपकी नाक को मॉइस्चराइज करने और बेचैनी और जलन को कम करने का सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है। इसके लिए आप एक ड्रॉपर बोतल में नारियल का तेल डालें और अब अपनी नाक यानि नथुने में नारियल तेल की एक या दो बूंदें डालें। यह आपकी नाक को पोषण देकर नाक को मॉइस्चराइज़ करेगा। 

Coconut Oil For Dry Nose

2. नमक का पानी

सूखी नाक होने पर आप 1 कप पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इसे स्प्रे बोतल में डालें। अब आप इसे अपने नथुने में कुछ स्प्रे करें या अपने हाथ में कुछ पानी लें और पानी में सांस लें और कुछ सेकंड के बाद पानी को नाक से बाहर छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: गले की खराश को झट से दूर करेगा एप्‍पल साइडर विनेगर का इन 4 तरीकों से इस्‍तेमाल

3. पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली का उपयोग आप में से बहुत से लोग ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए भी करते होंगे। जिस प्रकार पेट्रोलियम जेली आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट करने का सबसे अच्छा तरीका है, वैसे ही यह आपकी ड्राई नोज़ को सही करने के लिए भी बेस्‍ट है। इसके लिए आप अपनी उंगली में कुछ पेट्रोलियम जेली लें और इसे अपनी नाक के अंदर ठीक से लगाएं। बहुत ज्यादा भी न लगाएं, आपको इससे राहत मिलेगी। 

4. जैतून का तेल

जैतून का तेल भी आपकी नाक को मॉइस्चराइज और हाइड्रेट कर सकता है और नाक के सूखेपन को कम कर सकता है। यह आपके क्रस्ट्स को भी हटा सकता है। जैतूल तेल को सूखी नाक होने पर इस्‍तेमाल करने से यह जलन और परेशानी में भी राहत दिलाता है। आप इसे भी एक ड्रॉपर बोतल से उपयोग कर सकते हैं या फिर आप कॉटन को जैतून के तेल में भिगोएँ और फिर अपनी नाक पर कुछ बूंदें डालें।

Remedies For Dry Nose

इसे भी पढ़ें: ब्‍लोटिंग को दूर करने और पाचन को बढ़ावा देने में मददगार हैं रसोई में मौजूद ये 3 चीजें, जानें सेवन का तरीका

5. विटामिन ई ऑयल

विटामिन ई तेल आपकी नाक को साफ कर सकता है और आपकी नाक को भी पोषण और हाइड्रेट कर सकता है। विटामिन ई के दो कैप्सूल लें और इसे सुई से चुभोकर निचोड़ लें। इसके बाद नाक में दोनों तरफ 2-3 बूंदें डालें। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi 

Disclaimer