Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झट से दूर करेगा एप्‍पल साइडर विनेगर का इन 4 तरीकों से इस्‍तेमाल

Remedies For Sore Throat:एप्‍पल साइडर विनेगर आपके गले की खराश को आसानी से दूर कर सकता है, इसके लिए बस आपको इस्‍तेमाल करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Mar 18, 2020
Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झट से दूर करेगा एप्‍पल साइडर विनेगर का इन 4 तरीकों से इस्‍तेमाल

वैसे तो एप्पल साइडर विनेगरे आपकी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में मददगार है, लेकिन गले की खराश को दूर करने का यह काफी प्रभावी घरेलू तरीका है। यह आपकी त्‍वचा की समस्‍याओं से लड़ने से लेकर डायबिटीज रोगियों के ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और बदलते मौसम में आपके काम आने वाली चीज है। यही वजह है कि एप्‍पल साइडर विनेगर के कई महान गुणों की वजह से यह इतना लोकप्रिय है। 

Sore Throat

एप्‍पल साइडर विनेगर बदलते मौसम में गले में होने वाली खराश के लक्षणों को कम करने और इसे ठीक करने में मदद कर सकता है। आइए यहां हम आपको गले की खराश से लड़ने के लिए ऐप्पल साइडर सिरका का उपयोग करने के 4 तरीके बताते हैं, जिससे आपको जल्‍द राहत मिलेगी। 

गले में खराश के एप्‍पल साइडर विनेगर का उपयोग करने का तरीका 

एप्पल साइडर विनेगर में कई ऐसे गुण होते हैं, जो गले में खराश से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह एक दवा के रूप मे काम कर सकता है, लेकिन इसे दव जितना प्रभावी नहीं माना जा सकता। यहां आप गले में खराश के लिए एप्पल साइडर विनेगर के  उपयोग करने के कुछ तरीके दिए गए हैं।

इसे पढ़ें : छोटी-मोटी चोट, घाव और दर्द का इलाज कर सकती हैं रसोई में रखी ये 5 चीजें

पहला तरीका : एप्‍पल साइडर विनेगर, पानी और शहद 

Apple Cider Vinegar

आप 1 कप गर्म पानी का लें और अब इसमें एप्‍पल साइडर विनेगर का एक बड़ा चम्‍म्‍च डालें। इन दोनों को चम्‍मच की मदद से अचछे से मिलाने के बाद आप इसमें 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। इतना करने के बाद आप इस मिश्रण को दिन में एक या दो बार पिएं। यह आपको खराश से लेकर खांसी से भी लड़ने में मदद कर सकता है।

दूसरा तरीका : एप्‍पल साइडर विनेगर और गर्म पानी 

आप 1 बड़ा चम्‍म्‍च एप्‍पल साइडर विनेगर लें और इसे गर्म पानी के बड़े गिलास में मिलाकर दिन में एक बार पिएं। यह खांसी-जुखाम और गले की खराश का रामबाण इलाज है। 

इसे पढ़ें : मच्‍छर के काटने पर राहत पाने में मददगार है इन 3 तरीकों से केले के छिलके का इस्‍तेमाल

तीसरा तरीका : एप्‍पल साइडर विनेगर और दालचीनी

गले में खराश से लड़ने के लिए एप्‍पल साइडर विनेगर की एक पावरफुल ड्रिंक तैयार करने के लिए आप इसमें औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी मिला सकते हैं। दालचीनी अपने आप में कई समस्‍याओं का इलाज है। आप 1 कप में गर्म पानी लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, 1 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर, 1 बड़ा चम्मच शहद और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब आप इसे एक चाय के रूप में पी सकते हैं। आप चाहें, तो इसे तुलसी और पुदीने की पत्तियों के साथ गार्निश कर सकते हैं।

Apple Cider Vinegar

चौथा तरीका : एप्‍पल साइडर विनेगर और नमक पानी के गरारे

चौथा तरीका भी पहले के तरीकों की तरह आसान है। आपने सुना होगा कि गुनगुने नमक पानी के गरारे करने से गले की खरांश या दर्द में राहत मिलती है, तो यह बिलकुल सही है। दादी मां के नुस्‍खों में से यह एक नुस्‍खा काफी लोकप्रिय और प्रभावी है। एप्‍पल साइडर विनेगर के साथ भी आप गरारे कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आप गर्म पानी में काला, सेंधा या अन्‍य नमक को डालें और फिर इसमें 1 बड़ा चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर का डालकर गरारे करें। लेकिन हमेशा यह ध्‍यान रखें कि पानी गर्म हो लेकिन बहुत गर्म न हो। 

नोट: आप कभी भी एप्पल साइडर विनेगर को सीधे यानि अकेले न पिएं। इसे हमेशा पानी के साथ मिलाकर पतला करके सेवन करें, यानि पानी की मात्रा के एक चौथाई भाग या उससे भी कम विनेगर लें। 

Read More Article On Home Remedies In Hindi

Disclaimer