Doctor Verified

जैतून और लहसुन का तेल शरीर की इन 5 समस्याओं को दूर करने में है उपयोगी, जानें प्रयोग का तरीका

जैतून का तेल और लहसुन का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, आप लहसुन की जगह लहसुन के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जानें तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: May 06, 2022Updated at: May 06, 2022
जैतून और लहसुन का तेल शरीर की इन 5 समस्याओं को दूर करने में है उपयोगी, जानें प्रयोग का तरीका

आप सभी ने लहसुन और जैतून का इस्तेमाल किसी न किसी तरह से जरूर किया होगा। लहसुन का इस्तेमाल लगभग हर भारतीय किचन में जरूर किया जाता है। लेकिन क्या आपको लहसुन के तेल के बारे में पता है? लहसुन का तेल स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा जैतून के तेल (Olive Oil) का इस्तेमाल स्किन और सेहत को बेहतर बनाने के लिए किया ही जाता है। लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। जैतून के तेल के साथ लहसुन के तेल का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इन दोनों का मिश्रण सेहत के लिए किसी औषधि से कम नहीं है। शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए जैतून के तेल और लहसुन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। इन दोनों का मिश्रण इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी काम करता है। आइये जानते हैं लहसुन के तेल और जैतून के तेल का एकसाथ इस्तेमाल करने के फायदे और तरीका।

जैतून का तेल और लहसुन का तेल के फायदे (Olive Oil And Garlic Oil Benefits in Hindi)

बहुत से लोग कई धार्मिक कारणों से लहसुन का इस्तेमाल भोजन में नहीं करते हैं। ऐसे लोग लहसुन के फायदे पाने के लिए लहसुन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन के तेल के फायदे (Garlic Oil Benefits in Hindi) सेहत के लिए अनेकों हैं। वहीं ऑलिव ऑयल या जैतून के तेल का इस्तेमाल तो सेहत के लिए फायदेमंद होता ही है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदिक डॉ एस के पांडेय के मुताबिक जैतून के तेल में मैन्युसेंचरेडेट फैट्स, ओमेगा-6, ओमेगा-3 और प्राकृतिक एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इनका इस्तेमाल क्रोनिक डिजीज के खतरे को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है। लहसुन के तेल में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और सूजन को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लहसुन के तेल में विटामिन सी और बी 6 पाया जाता है जो शरीर की इम्यूनिटी बेहतर करने का काम करता है। लहसुन और जैतून के तेल का एकसाथ सेवन करने से शरीर को ये फायदे मिलते हैं।

Olive-Garlic-Oil-Benefits

इसे भी पढ़ें : अंकुरित लहसुन खाने के फायदे: डाइट में शामिल करें अंकुरित लहसुन, सेहत को मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

1. दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद

जैतून और लहसुन के तेल का एकसाथ इस्तेमाल दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इन तेलों में मौजूद गुण दिमाग को रिलैक्स और बीमारियों से बचाने का काम करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए जैतून के तेल के साथ लहसुन के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए। डिप्रेशन, एंग्जायटी समेत कई मानसिक परेशानियों के खतरे को कम करने के लिए इसका इस्तेमाल फायदेमंद होता है।

2. शरीर की स्टैमिना बढ़ाने में उपयोगी

जैतून के तेल के साथ लहसुन के तेल का इस्तेमाल शरीर की ऊर्जा बढ़ाने का काम करता है। इसका सेवन करने से आपके शरीर की एनर्जी बूस्ट होती है और आंतरिक अंगों के कामकाज को बढ़ने में फायदा मिलता है। इसके अलावा आप जैतून के तेल में भुने हुए लहसुन को मिलाकर भी खा सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आपकी स्टैमिना बेहतर होगी।

Olive-Garlic-Oil-Benefits

इसे भी पढ़ें : Eating Garlic On An Empty Stomach: खाली पेट लहसुन खाने से सेहत को होते हैं ये 8 फायदे

3. जोड़ों की समस्या में फायदेमंद

जोड़ों की समस्या दूर करने के लिए लहसुन का सेवन वैसे भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। भुने हुए लहसुन का सेवन करने से जोड़ों के दर्द और अकड़न की समस्या में बहुत फायदा मिलता है। जैतून के तेल के साथ लहसुन के तेल को मिलाकर सेवन करने से आपके जोड़ों की सूजन दूर होती है। इन दोनों ही तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को दूर करने का काम करता है। इसके अलावा हड्डियों और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए जैतून के तेल और लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद है।

4. दांतों के लिए फायदेमंद

ओरल हेल्थ का ध्यान रखना लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती है। अगर आपका ओरल हेल्थ ठीक है तो आपको कई समस्याओं का खतरा नहीं रहता है। दांतों की हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने के लिए लहसुन के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल के साथ लहसुन का तेल इस्तेमाल करने से दांतों का दर्द, बैक्टीरिया की समस्या में फायदा मिलता है।

5. एलर्जी की समस्या में फायदेमंद

एलर्जी दूर करने के लिए जैतून के तेल के साथ लहसुन के तेल का इस्तेमाल बहुत उपयोगी होता है। जैतून और लहसुन में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो एलर्जी को दूर करने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। जैतून के तेल में लहसुन को भिगोकर उसका सेवन करने से आपको एलर्जी की समस्या में बहुत फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें : अंजीर को ऑलिव ऑयल में भिगोकर खाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें किस समय खाना है ज्यादा फायदेमंद

इस्तेमाल का तरीका -

जैतून के तेल के साथ लहसुन के तेल को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन ऐसा करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। इसके अलावा आप जैतून के तेल में लहसुन की कलियों को भिगोकर भी उसका सेवन कर सकते हैं। लहसुन का तेल उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है जो भोजन में लहसुन का सीधे इस्तेमाल नहीं करते हैं। इसमें मौजूद गुण शरीर की कई समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं।

(All Image Source - Freepik.com)

Disclaimer