रातभर दूध में भिगोकर रखें ओट्स, सुबह इसे खाने से मिलेंगे कई फायदे

Oats Soaked in Milk: अगर आप ओट्स खाना पसंद करते हैं, तो इसे रातभर दूध में भिगोकर रख सकते हैं। फिर सुबह उठकर इसका सेवन कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 20, 2023 10:38 IST
रातभर दूध में भिगोकर रखें ओट्स, सुबह इसे खाने से मिलेंगे कई फायदे

Oats Soaked in Milk Overnight: फिट और हेल्दी बने रहने के लिए अधिकतर लोग अपनी डाइट में ओट्स को शामिल करते हैं। ओट्स को एक काफी हेल्दी ब्रेकफास्ट माना जाता है। क्योंकि ओट्स प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट से भरपूर होता है। कई लोग नमकीन ओट्स बनाते हैं, तो कई लोग दूध वाला ओट्स (Oats with Milk) खाना पसंद करते हैं। अगर आपको भी दूध वाले ओट्स ज्यादा पसंद है, तो आप ओट्स को रातभर दूध में भिगोकर (Oats Soaked with Milk Overnight in Hindi) रख सकते हैं। फिर सुबह उठकर इन ओट्स का सेवन कर सकते हैं। जब आप दूध में भीगे हुए ओट्स खाएंगे, तो आपको अधिक मात्रा में प्रोटीन, कैलोरीज, कार्ब्स और कई तरह के विटामिन्स मिलेंगे। इसलिए आपको हमेशा ओट्स को दूध में भिगोकर ही खाना चाहिए। तो चलिए, जानते हैं दूध में ओट्स भिगोकर खाने के फायदे क्या है? या फिर रातभर दूध में ओट्स भिगोकर खाने के फायदे (Oats Soaked with Milk Overnight Benefits)- 

रातभर दूध में ओट्स भिगोकर खाने के फायदे- Oats Soaked in Milk Overnight Benefits in Hindi

oats with milk for immunity boosting

1. इम्यूनिटी बूस्ट करे

ओट्स और दूध दोनों ही विटामिन्स, मिनरल्स का अच्छा सोर्स होते हैं। इसलिए शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए आप ओट्स को दूध में भिगोकर (Oats with Milk for Immunity) खा सकते हैं। रोजाना ओट्स और दूध को एक साथ लेने से आपकी इम्यूनिटी सही रहेगी, आप जल्दी से बीमार भी नहीं पड़ेंगे। ओट्स में जिंक, सेलेनियम और बीटा-ग्लूकन होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- ओट्स स्मूदी पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें रेसिपी

2. कब्ज की समस्या से बचाए

कई लोग नाश्ते में हैवी फूड्स का सेवन कर लेते हैं। इससे असर उनके डाइजेशन पर पड़ता है, जिसे उन्हें गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर आप कब्ज से बचे रहना चाहते हैं, तो रातभर दूध में भीगे हुए ओट्स (Oats Soaked in Milk for Constipation) का सेवन कर सकते हैं। ओट्स में फाइबर पाया जाता है, जो आंतों की सफाई करने में मदद करता है। फाइबर पेट और आंतों से सारी गंदगी और विषाक्त पदार्थों को निकाल सकता है।  

3. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद

ओट्स में बीटा ग्लूकन और घुलनशील फाइबर पाया जाता है। साथ ही ओट्स एंटीऑक्सीडेंट्स का भी काफी अच्छा सोर्स होता है। इसलिए आप अपने हार्ट हेल्थ में सुधार करने के लिए ओट्स को रातभर दूध में भिगोकर रख सकते हैं, फिर सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। ओट्स आपके कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। 

4. हड्डियां मजबूत बनाए 

दूध में ओट्स को रातभर भिगोकर रखें, सुबह इसे खा लें। इससे आपकी हड्डियों को मजबूती (Oats with Milk for Healthy Bones) मिलेगी, साथ ही जोड़ों और हड्डियों के दर्द से भी राहत मिलेगी। दरअसल, दूध में कैल्शियम होता है। ऐसे में अगर आप ओट्स और दूध को एक साथ लेंगे, तो इससे आपको कैल्शियम समेत प्रोटीन और अन्य विटामिन्स भी मिलेंगे। जिससे आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बने रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें- दूध में ओट्स और ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये 5 फायदे, जानें खाने का सही तरीका

oats with milk for weight loss 5. वजन कंट्रोल में रखे

रातभर दूध में भीगे हुए ओट्स खाने से आपको अपना वजन कंट्रोल में रखने में भी मदद (Oats Soaked in Milk for Weight Loss) मिल सकती है। दरअसल, ओट्स में फाइबर अधिक होता है। फाइबर लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखता है। ऐसे में अगर आप रोज सुबह दूध में भीगे हुए ओट्स का सेवन करेंगे, तो इससे आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। साथ ही आप ओवरइटिंग से भी बच सकते हैं। 

Disclaimer