ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये इनडोर एक्सरसाइज

मॉनसून के मौसम में किसी के लिए भी एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है। खासकर तब जब पार्क और सड़कें पानी से भरी हुईं हों।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 02, 2022Updated at: Aug 02, 2022
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें ये इनडोर एक्सरसाइज

भारत में इन दिनों डायबिटीज जैसी लाइलाज बीमारी से मरीज बढ़ते जा रहे हैं। एक आंकड़े के मुताबिक 2025 तक भारत में डायबिटीज के मरीजों का आंकड़ा 4 करोड़ के पार होगा। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे संतुलित और पौष्टिक डाइट और नियमित एक्सरसाइज से कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज तभी कंट्रोल में रहता है, जब शरीर पर्याप्त रूप से एक्टिव रहे। एक्सरसाइज करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। हालांकि मॉनसून के मौसम में किसी के लिए भी एक्सरसाइज करना मुश्किल हो जाता है। खासकर तब जब पार्क और सड़कें पानी से भरी हुईं हों।

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और बारिश के मौसम में एक्सरसाइज करने के लिए बाहर नहीं जा पा रहे हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ इनडोर एक्सरसाइज के बारे में, जिन्हें आप आराम से घर पर ही कर सकते हैं। खास बात ये है कि इस तरह की एक्सरसाइज करने के लिए आपको किसी तरह के उपकरणों की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे भी पढ़ेंः क्या प्रेगनेंसी में सीढ़ियां चढ़ना सुरक्षित है? जानें इसके फायदे, नुकसान और जरूरी सावधानियां

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए इनडोर एक्सरसाइज

वॉल पुश अप्‍स (Wall push ups)

वॉल पुश अप्स एक ऐसी एक्सरसाइज है जो न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है, बल्कि वजन को भी नियंत्रित रखती है। वॉल पुश अप्स करने के लिए दीवार की तरफ मुंह करके खड़े हो जाएं। हाथों को कंधे की ऊंचाई में सीधे दीवार पर टिकाने की कोशिश करें। इसके बाद सीने को दीवार की तरफ लाने की कोहनी को मोड़ें और फिर इसे दोहराने की कोशिश करें। 5-5 के 4 सेट लगाएं। एक सेट कंप्लीट होने के बाद कम से कम 10 से 15 सेकंड का ब्रेक लें।

Exercise for blood sugar

लिफ्ट्स द हिप

एक्सरसाइज के नाम से जाहिर होता है कि इसमें आपको अपने कूल्हों को लिफ्ट करने की कोशिश करनी हैं। इस एक्सरसाइज को करने के लिए फर्श पर योगा मैट बिछाकर लेट जाएं। अब पैरों को घुटनों के बल मोड़ें और पेट को सिकुड़ने की कोशिश करें। अब कूल्हों को फर्श से ऊपर उठाने की कोशिश करें। 10 से 15 सेकंड इसी पोजीशन में रहें। उसके बाद नॉर्मल हो जाएं। लिफ्ट्स द हिप के एक दिन में 4 से 10 सेट किए जा सकते हैं। गर्भवती महिलाओं को ये इनडोर एक्सरसाइज न करने की सलाह दी जाती है।

चेयर रेज

ये एक एक्सरसाइज है जो सिर्फ घर पर ही नहीं बल्कि ऑफिस में भी बड़ी आसानी से की जा सकती है। इसके लिए कुर्सी पर सही पोजिशन में बैठ जाएं। अब हाथों को अपने सीने की ओर सीधा रखें और पीछे की ओर झुकें। ध्यान रहे कि झुकते हुए आपके हाथ बिल्कुल सीधे होने चाहिए, ताकि आपको दोबारा नॉर्मल पोजीशन में आने में किसी तरह की समस्या न हों। आप इस एक्सरसाइज के 6 से 7 सेट दोहरा सकते हैं। 

Disclaimer