Doctor Verified

डायबिटीज हो गई है तो फॉलो करें ये डेली रूटीन, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

अगर आपको  डायबिटीज हो गया है तो दवाओं के साथ सही डेली रूटीन से इसे बेहतर तरीके से कंट्रोल किया जा सकता है। जानें कैसा होना चाहिए आपका डेली रूटीन।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 24, 2022Updated at: Jul 24, 2022
डायबिटीज हो गई है तो फॉलो करें ये डेली रूटीन, कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल

डायब‍िटीज कंट्रोल करना आसान नहीं है। अगर अपने रूटीन में कुछ खास आदतों को शाम‍िल करें, तो शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। हर डायब‍िटीज मरीज की डोज और डाइट अलग होती है पर कुछ ट‍िप्‍स या आदतों को हर कोई फॉलो कर सकता है। इन आदतों के बारे में हम आगे बात करेंगे, जो आपको शुगर कंट्रोल करने में मदद करेंगी। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।   

diabetes routine 

1. ब्‍लड शुगर लेवल ट्रैक करें (Track sugar level)

अगर आपको डायब‍िटीज है तो हर द‍िन ब्‍लड शुगर लेवल ट्रैक करना जरूरी है। इस आदत को अपने रूटीन में शाम‍िल करें। आपको हर द‍िन सुबह खाने से पहले शुगर लेवल चेक करना चाह‍िए। एक्‍सरसाइज से पहले और बाद में शुगर लेवल चेक करना एक अच्‍छा व‍िकल्‍प है। इससे आपको पता चलेगा क‍ि क‍िस एक्‍ट‍िव‍िटी का आपके शरीर पर कैसा असर पड़ता है। 

इसे भी पढ़ें- डायबिटीज के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं ये 4 अंग, जानें कैसे करें बचाव

2. दवा समय पर लें (Take Medications)

डायब‍िटीज के मरीजों को अपनी दवा समय पर लेना चाह‍िए। कई लोग दवा और इंसुलिन का ध्‍यान नहीं रखते, ज‍िसके कारण उनका ब्‍लड शुगर लेवल घटता-बढ़ता रहता है। लोगों में भ्रम है क‍ि दवा लेने से वजन बढ़ सकता है, जबक‍ि ऐसा नहीं है। दवा के साथ हेल्‍दी रूटीन फॉलो करने से आपको शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद म‍िलेगी और आप वेट कंट्रोल कर पाएंगे।   

3. 30 म‍िनट कसरत को न करें नजरअंदाज (30 Minutes exercise)

फ‍िज‍िकल एक्‍ट‍िव‍िटी के जर‍िए आप ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं। जब आप एक्‍ट‍िव रहते हैं, तो सेल्‍स शुगर लेवल को घटाते हैं। बॉडी में  इंसुलिन लेवल ठीक से काम करे, उसके ल‍िए भी कसरत एक जरूरी स्‍टेप है इसलिए इसे ब‍िल्‍कुल स्‍क‍िप न करें। आप ऑफ‍िस वर्कर हैं, तो ल‍िफ्ट की जगह सीढ़ी का इस्‍तेमाल करें। एक्‍सपर्ट्स की मानें तो आपको हर द‍िन कम से कम 30 म‍िनट कसरत करना चाह‍िए।   

4. डायब‍िटीज में हेल्‍दी ड‍िनर पर फोकस करें (Diabetes Dinner Diet)

ड‍िनर में ओवरईट‍िंग से बचें। डायब‍िटीज के मरीज हैं, तो अपने ड‍िनर में ग्रीन बीन्‍स, पालक, ब्रोकली आद‍ि सब्‍ज‍ियों को शाम‍िल करें। इन सब्‍ज‍ियों में स्‍टार्च मौजूद नहीं होता है। र‍िफाइन्‍ड ग्रेन्‍स का सेवन न करें। इनमें सफेद ब्रेड, चावल, पास्‍ता आदि शाम‍िल हैं ।  प्रॉसेस्ड फूड की जगह होल ग्रेन फूड्स पर फोकस करें।     

5. सोने से पहले आख‍िरी बार चेक करें शुगर लेवल 

सोने से पहले आपको आख‍िरी बार शुगर लेवल चेक करना चाह‍िए। इस दौरान शुगर लेवल चेक करने से आपको अंदाजा होगा क‍ि द‍िन भर में आपने शुगर लेवल कंट्रोल करने के तरीकों  को ठीक ढंग से फॉलो क‍िया है या नहीं। इस शुगर लेवल को नोट करें और अगले द‍िन या प‍िछले द‍िन से तुलना करें। अंत में डायब‍िटीज में डेंटल प्रॉब्‍लम होने का खतरा रहता है इसल‍िए सोने से पहले ब्रश जरूर करें।

ज‍िन लोगों को हाल ही में डायब‍िटीज होने का पता चला है, वे घबराएं नहीं। हेल्‍दी रूटीन फॉलो करें और इस लेख में बताई गई ट‍िप्‍स को फॉलो कर सकते हैं। 

Disclaimer