गर्म और चिपचिपे मौसम में नाक से खून निकलने का कारण क्या हो सकता है? डॉक्टर से जानें बचाव के टिप्स

गर्म के मौसम में ड्राइनेस बढ़ने से नाक से खून आने की परेशानी बढ़ने लगती है। अगर ब्लीडिंग बार-बार हो रही है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jun 28, 2021Updated at: Jun 28, 2021
गर्म और चिपचिपे मौसम में नाक से खून निकलने का कारण क्या हो सकता है? डॉक्टर से जानें बचाव के टिप्स

गर्मियां आते ही कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं। गर्मी की वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ती है। तो वहीं, गर्मी की वजह से हीट स्ट्रोक तक की परेशानी हो सकती है। इस मौसम में अक्सर लोगों को एक और परेशानी होती है, और वो है नाक से खून आना। आपने अक्सर लोगों की नाक से खून आने की समस्या को देखा होगा। कई मामलों में यह किसी गंभीर परेशानी का कारण नहीं होती है, लेकिन कुछ लोगों में किसी गंभीर बीमारी की वजह से नाक से खून आने की समस्या हो सकती है। गर्मी के मौसम में नाक से खून आने की परेशानी क्यों बढ़ जाती है, इसके बारे में फॉर्टिज हॉस्पिटल में ईएनटी स्पेशलिस्ट डॉ. गीता कथूरिया ने हमें जानकारी दी। तो आइए इस परेशानी के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

inside2_Nosebleedinhindi

गर्म और चिपचिपे मौसम में नाक से खून आने की परेशानी क्यों बढ़ जाती है?

इस सवाल के जवाब में डॉ. कथूरिया ने कहा कि गर्मी के मौसम में मौसम शुष्क हो जाता है। जिस वजह से नाक में ड्राइनेस बढ़ती है। ड्राइनेस से नाक में पपड़ी जमती है और उस पपड़ी को बाहर निकालते समय अगर नाक के कार्टिलेज पर तेजी से हाथ लग जाए तो खून आने लगता है। नाक से खून आने को डॉक्टरी भाषा में Epistaxis कहा जाता है। इसमें अलग-अलग उम्र में अलग कारण होते हैं। जिनके बारे में डॉक्टर गीता कथूरिया ने बताया है।  

5 से 7 साल के बच्चों की नाक से खून आने के कारण

डॉक्टर कथूरिया का कहना है कि छोटे बच्चों में नाक से खून आने की परेशानी बहुत आम होती है। इन बच्चों में नाक से खून आने का सबसे कॉमन कारण है नाक में ऊंगली डालना। नाक में उंगली डालने से नाक के आगे वाले हिस्से से खून निकलने लगता है।

  • नाक के आगे का हिस्सा कार्टिलेज होता है, जिसमें हड्डी नही होती, बल्कि मांस होता है। इस जगह पर रक्त का प्रवाह तेज होता है। यहां थोड़ी सी भी इंजरी होने पर खून बहने लगता है। तो अगर कोई बच्चा गलती से अपनी नाक में कार्टिलेज को खुजला देता है तो वहां से खून निकलने लगता है। 
  • गर्मी के मौसम में खून की नसें खुली होती हैं और फैली होती हैं, जिस वजह से नाक से खून बहता है। 

inside1_Nosebleedinhindi

बढ़ती उम्र में नाक से खून निकलने के कारण

  • बढ़ती उम्र में जिन लोगों में हाई बीपी की समस्या होती है, उनमें भी नाक से खून निकलने की परेशानी को देखा जा सकता है। 

साइनोसाइटिक 

साइनोसाइटिक की वजह से संक्रमण बढ़ता है जिस वजह से नाक से खून निलकता है। यह परेशानी युवाओं में भी देखी जाती है। इसमें मरीज को बार-बार छीकें आ सकती हैं। जिससे खून बहने की परेशानी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें : क्यों होती है सूखी नाक (Dry Nose) की समस्या? जानें इसके 8 लक्षण और 5 घरेलू उपाय

नाक से खून निकलने के अन्य कारण

चोट लगने से

जैसा कि बच्चों हमने बताया कि बच्चों में नाक से खून आने का प्रमुख कारण नाक में उंगली डालना है। लेकिन बड़ों में या छोटों में भी नाक से खून आने का कारण नाक में चोट लगना भी हो सकता है। 

नाक चेहरे के बीच में होती है। ऐसे में चेहरे पर अगर कोई चोट लगती है तो नाक सबसे पहले बीच में आती है। ऐसे में नाक में चोट लगने की आशंका सबसे अधिक रहती है। जिस वजह से नाक से खून निकलने की परेशानी होती है। 

संक्रमण

अगर किसी व्यक्ति को किसी तरह का नाक का संक्रमण हो, तो उसे भी नाक से खून आने की परेशानी हो सकती है। कई बार संक्रमण में बहुत छीकें आती हैं, कोल्ड हो जाता है, जिस वजह से नाक से खून आने लगता है।

नाक में मांस बढ़ना

कई लोगों में नाक से खून आने की परेशानी नाक में मांस बढ़ने की वजह से होती है। नाक में मांस बढ़ने से रक्त का प्रवाह बाधित होता है जिससे नाक से खून बहता है।

inside3_Nosebleedinhindi

ब्लैक फंगस

कोविड या गंभीर मरीज को अगर ब्लैक फंगस के लक्षण दिखाई देते हैं, तो ऐसे मरीजों में भी नाक से खून निकलता है। डॉक्टर का कहना है कि कोरोना के बाद मरीजों में ब्लैक फंगस के मामले देखे गए। ब्लैक फँगस में नाक से खून आता है। इस समय में यह कहा जा सकता है कि नाक से खून आने का एक कारण ब्लैक फंगस भी है। 

नाक की हड्डी टेढी होना

कुछ लोगों में यह परेशानी देखी जाती है कि उनकी नाक की हड्डी टेढ़ी होती है। जिस वजह से नाक में एक तरफ से हवा का प्रवाह ठीक नहीं रहता। गर्मी के मौसम में नाक में ड्राइनेस होने लगती है। जिस वजह से पपड़ी जैसी ज्यादा जमती है। लोग उस पपड़ी को निकालने की कोशिश करते हैं। जिस वजह से खून निकलता है। 

डॉक्टर का कहना है कि कई बार गर्मी होने के कारण ब्लड वेसेल फैल जाते हैं, जिस वजह से नाक से खून निकलने लगता है। सर्दियों में ब्लड वैसेल संकुचित होते हैं। गर्मी में नाक से खून निकलने की परेशानी बढ़ जाती है।

अधिक गर्म चीजें खाना

गर्मी में शरीर में हीट बढ़ती है जिस वजह से नाक के अंदर की नमी सूख जाती है। जिस वजह से नाक में ड्राइनेस बढ़ती है, जिस कारण नाक से खून निकलता है। आयुर्वेद में माना गया है कि गर्मी के मौसम में अधिक गर्म चीजें खाने से भी नकसीर की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : नाक से खून आने की समस्या दूर करेंगे ये 8 घरेलू नुस्खे

inside4_Nosebleedinhindi

नाक से खून आने की परेशानी का इलाज और उपाय

डॉक्टर कथूरिया का कहना है कि गर्मी के मौसम में नाक से खून आने की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में प्राथमिक उपचार पहले करना चाहिए। फिर डॉक्टर के पास आना चाहिए। डॉक्टर कथूरिया ने निम्न उपाय बताए हैं।

  • नाक में ड्राइनेस न होने दें। ड्राइनेस से बचने के लिए नाक में वैसलीन या कोई ल्युब्रीकेंट लगाएं। 
  • सीधे धूप में जाने से बचें। 
  • पानी खूब पीएं। ताकि शरीर में डिहाइड्रेशन न हो। 
  • खून निकलने पर नाक को तुरंत बंद करने से ब्लड वेसेल सिकुड़ जाते हैं। जिससे ब्लीडिंग रुक जाती है। फिर डॉक्टर के पास जाना चाहिए। 
  • प्राथमिक उपचार करने के बाद अगर फिर ब्लीडिंग होती है और वह रुकती नहीं है तो डॉक्टर के पास जाना चाहिए।
  • डॉक्टर सर्जरी करके भी इस परेशानी को दूर करते हैं। 

गर्म के मौसम में ड्राइनेस बढ़ने से नाक से खून आने की परेशानी बढ़ने लगती है। अगर ब्लीडिंग बार-बार हो रही है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Read more articles on Other-Diseases in Hindi

Disclaimer