क्यों होती है सूखी नाक (Dry Nose) की समस्या? जानें इसके 8 लक्षण और 5 घरेलू उपाय

नाक में सूखापन होना आम समस्या है। ऐसे में लक्षणों और कारणों को जानने के साथ-साथ इस समस्या को दूर करने के लिए घरेलू उपचारों को भी जानें।

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: May 18, 2021Updated at: May 18, 2021
क्यों होती है सूखी नाक (Dry Nose) की समस्या? जानें इसके 8 लक्षण और 5 घरेलू उपाय

नाक सूखने (Dry Nose) की समस्या से गर्मी में देखी जाती है लेकिन कभी-कभी यह समस्या गंभीर रूप ले लेती हैं। ऐसे में इस समस्या को जल्दी दूर करना जरूरी होता है। सबसे पहले हमें यह जानना जरूरी है कि नाक सूखने के क्या लक्षण होते हैं साथ ही इसके पीछे क्या क्या कारण हो सकते हैं। तभी हम इसका घरेलू उपचार या बचाव कर पाएंगे। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नाक सूखने के पीछे क्या कारण (dry nose causes) और लक्षण (dry nose symptoms) हैं साथ ही इससे बचने के घरेलू उपाय (dry nose home remedies) के बारे में भी जानेंगे। पढ़ते हैं आगे...

सूखी नाक के लक्षण (symptoms of dry nose)

सूखी नाक होने पर शरीर में निम्न लक्षण नजर आ सकते हैं- 

1 - सुनने की क्षमता का कमजोर हो जाना।

2 - नाक से रक्त आना।

3 - नाक में खुजली होना।

4 - नाक में जलन होना।

5 - नाक में से दुर्गंध आना।

6 - नासिका में रुकावट।

7 - नाक में पपड़ी जमना।

8 - नाक जमना।

आमतौर पर यह लक्षण मामूली होते हैं। ऐसे में हम कह सकते हैं कि सूखी नाक की समस्या शरीर को किसी भी प्रकार से नुकसान नहीं पहुंचाती है। लेकिन अगर नाक से खून आना बंद नहीं हो रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- Sleepwalking: नींद में चलने की आदत का कारण हो सकती हैं ये 9 बातें, डॉक्टर से जानें इस समस्या का सही इलाज

सूखी नाक के कारण (causes of dry nose)

1 - जब प्रतिरक्षा प्रणाली से संबंधित कोई विकार हो जाता है तब यह समस्या हो जाती है।

2 - कुछ दवाइयों के दुष्प्रभाव से यह समस्या हो जाती है।

3 - जब व्यक्ति ज्यादा समय तक गर्म हवा के संपर्क में रहता है तब इस तरह की समस्या हो जाती है।

4 - धूल, मिट्टी, प्रदूषण के कारण नाक में सूखापन आ जाता है।

5 - जो लोग धूम्रपान करते हैं उनमें भी इस प्रकार की समस्या देखी गई है हालांकि अभी इस पर और शोध चल रहे हैं।

6 - स्लीप एपनिया के कारण भी यह समस्या हो सकती है।

सूखी नाक से बचने के लिए घरेलू उपाय (dry nose home remedies) 

आमतौर पर घर पर कुछ ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिनके उपयोग से हम सूखी नाक की समस्या को दूर कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में...

1 - तिल के तेल की दो बूंद अगर नाक के अंदर डाली जाए तो यह समस्या दूर हो सकती है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति अस्थमा या साइनस का शिकार है तो वह डॉक्टर की सलाह पर ही इसका उपयोग करें।

2 - जो लोग भाप लेते हैं उनमें नाक सूखने की समस्या दूर हो जाती है। बता दें कि भाप लेने से एलर्जी दूर होती है। वहीं सुनने की समस्या भी दूर हो जाती है।

अगर विटामिन ई के तेल की दो बूंद नाक में डाली जाएं तो इससे सूखी नाक की समस्या दूर हो सकती है। इस विटामिन से वायु प्रभाव में सुधार होता है।

3 - नारियल का तेल सूखी नाक की समस्या को दूर करने में बेहतर विकल्प है। बता दें कि नारियल के तेल को उंगली के माध्यम से नाक के बाहर और अंदर की त्वचा पर लगाएं। ऐसा करने से नाक में नमी बनी रहती है और जलन दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ें- Nasal Polyps Causes: नाक में मांस बढ़ने पर दिखाई देते हैं ये 10 लक्षण, जानें कारण और उपचार

4 - नमक और पानी को मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें और नाक में स्प्रे करें। ऐसा करने से ड्राइनेस की समस्या दूर हो जाती है। साथ ही जलन आदि समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

5 - नाक में अगर साधारण पानी की कुछ बूंदे डाली जाए तब भी नाक की जलन को दूर किया जा सकता है। बता दें कि पानी की मदद से नाक के अंदर मौजूद विषाक्त कण बाहर आ जाते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नाक में सूखापन होना कोई गंभीर समस्या नहीं है। लेकिन अगर इस समस्या के दौरान नाक से खून आना शुरू हो जाए तो यह स्थिति गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है। इसके अलावा अगर आम लक्षण नजर आ रहे हैं तो आप घरेलू उपचारों से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। लेकिन ऊपर बताई गई किसी भी चीज का प्रयोग नाक में करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। साथ ही अगर आपको सांस संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी है तो अपनी दिनचर्या में इन चीजों को जोड़ने से पहले एक बार डॉक्टर की राय लेना जरूरी है।

Read More Articles on other diseases in hindi

Disclaimer