Coffee Change Your Taste: कॉफी बदल सकती है आपका स्‍वाद, नए शोध में हुआ खुलासा

क्‍या आप जानते हैं कि कॉफी आपके स्‍वाद को बदल सकती है? लेकिन कैसे? यह जानने के लिए ये नई रिसर्च पढ़ें। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Apr 22, 2020
Coffee Change Your Taste: कॉफी बदल सकती है आपका स्‍वाद, नए शोध में हुआ खुलासा

चाय या कॉफी, हम में से अधिकतर लोगों की पहली पसंद होती है। एक कप चाय या कॉफी के साथ दिन की शुरूआत करना और फिर दफ्तर के काम के दौरान कॉफी पीना अधिकतर लोगों की आदत बन गई है। ऐसे में चाय कॉफी के बिना रहना बहुत से लोगों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि कॉफी आपके स्‍वाद को बदल सकती है। जी हां, हाल ही के एक अध्ययन में पाया गया है कि मीठा खाना कॉफी पीने के बाद भी मीठा लगता है। यह आरहूस युनिवर्सिटी के शोध के परिणाम से पता चलता है। परिणाम सिर्फ साइंटिफिक जर्नल फूड्स में प्रकाशित हुए हैं।

क्‍या कहती है रिसर्च? 

कॉफी लवर के साथ डार्क चॉकलेट प्रेमियों के पास अब इस बात का वैज्ञानिक स्पष्टीकरण है कि दोनों एक आदर्श मैच क्यों हैं। आरहस विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चलता है कि कॉफी आपको मिठास के प्रति अधिक संवेदनशील बनाती है।

Coffee Change Our Sense Of Taste

इस अध्ययन में, 156 टेस्‍ट विषयों में कॉफी पीने से पहले और बाद में महक और स्‍वाद-परीक्षण की भावना थी। शोधकर्ताओं ने महक  की उनकी भावना में कोई बदलाव नहीं पाया, लेकिन उन्होंने पाया कि स्वाद की भावना इससे प्रभावित हुई थी।

इसे भी पढ़ें: नई रिसर्च! बिना किसी साइड इफेक्‍ट के दर्द से राहत दिलाएगा मकड़ी का जहर, शोध में हुआ खुलासा

आरहस युनिवर्सिटी में एसोसिएट प्रोफेसर, अलेक्जेंडर विएक फजलदस्टेड के कहते हैं, जो अध्ययन को पूरा करने में शामिल थे। "जब उन लोगों का कॉफी पीने के बाद परीक्षण किया गया था, तो वे मिठास के प्रति अधिक संवेदनशील और कड़वाहट के प्रति कम संवेदनशील थे।" 

इस संभावना को खारिज करने के लिए कि कॉफी में कैफीन एक कारक हो सकता है, शोधकर्ताओं ने डिकैफ़िनेटेड कॉफी का उपयोग करते हुए प्रयोग को दोहराया। अलेक्जेंडर विएक फजेलडस्टैड ने बताया कि इस दोबारा किए गये परीक्षण का परिणाम था, "यह संभवतः कॉफी में कुछ कड़वे पदार्थ हैं, जो इस प्रभाव को पैदा करते हैं।" 

Coffee Effects on Your Taste Buds

इसलिए यदि आप कॉफी के साथ डार्क चॉकलेट या कुछ मीठी चीज का आनंद लेते हैं, तो इसका स्वाद बहुत अधिक स्वादिष्ट होता है, क्योंकि कड़वाहट कम हो जाती है और मिठास बढ़ जाती है। शोधकर्ता के अनुसार, यह अध्ययन हमारी गंध और स्वाद के बारे में हमारे ज्ञान के एक नए पहलू पर प्रकाश डालता है।

इसे भी पढ़ें: चाय या दूध के साथ भूलकर भी न खाएं ये चीजें, पड़ सकता है सेहत पर बुरा असर

अलेक्जेंडर विएक फेजेलडस्टैड के अनुसार, परिणाम शायद हमें बेहतर समझ प्रदान करते हैं कि हमारा स्वाद कैसे काम करता है। वह कहते हैं, "हम पहले से ही जानते हैं कि हमारी इंद्रियों का एक दूसरे पर प्रभाव पड़ता है, लेकिन यह आश्चर्य की बात है कि हमारी मिठास और कड़वाहट इतनी आसानी से प्रभावित होती हैं।"

वह कहते हैं, हम खाद्य पदार्थों के रूप में चीनी और मिठास का उपयोग करने के तरीके को कैसे विनियमित करते हैं। बेहतर ज्ञान का उपयोग संभवतः हमारे भोजन में चीनी और कैलोरी को कम करने के लिए किया जा सकता है, जो कि अधिक वजन वाले और डायबिटीज रोगियों सहित कई समूहों के लिए फायदेमंद होगा।”

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer