Doctor Verified

रात में अक्सर जी मिचलाने (nausea) के हो सकते हैं कई कारण, जानें क्या है इसका इलाज

रात में जी म‍िचलाने की समस्‍या होने पर आप कुछ आसान तरीकों से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं पर पहले कारण जान लें 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 03, 2021 13:52 IST
रात में अक्सर जी मिचलाने (nausea) के हो सकते हैं कई कारण, जानें क्या है इसका इलाज

क्‍या आपको भी रात के समय जी म‍िचलाने (nausea) की समस्‍या होती है तो आपको जान लेना चाह‍िए क‍ि आप कुछ गलत आदतों के श‍िकार हैं, रात के समय देर से खाना खाना, ड‍िनर में ऑयली फूड का सेवन, रात में देर से सोना, देर तक गैजेट्स यूज़ करना आद‍ि कुछ कारण है ज‍िसके चलते रात में जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है। इस समस्‍या से बचने के लि‍ए आपको रात के समय डाइट में बदलाव करना चाह‍िए, सोने के गलत तरीके के कारण भी जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है इसल‍िए आप अपनी पोज‍िशन पर गौर करें। इस लेख में हम रात के समय जी म‍िचलाने के कारण और इलाज पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।

nausea in night

image source:aidsmap

रात में जी क्‍यों म‍िचलाता है? (Causes of nausea during night)

कई कारण है ज‍िनके चलते रात के समय जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है जैसे- 

  • अगर आपका शरीर हद से ज्‍यादा थका हुआ है यानी शरीर में थकान के लक्षण और स्‍ट्रेस है तो आपको जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है। 
  • अगर आप रात के समय एंटीबायोट‍िक्‍स या ब्‍लड प्रेशर कंट्रोल करने की दवा खाते हैं तो भी आपको रात के समय जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है, ऐसा होने पर अपने डॉक्‍टर से दवा बदलवा सकते हैं या इलाज जानें।
  • अगर आप गर्भवती हैं तो हार्मोन में बदलाव के कारण आपको रात के समय जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है। 
  • गॉलब्‍लेडर में बीमारी या इंफेक्‍शन के कारण भी रात के समय जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है।
  • अगर आप रात को देर से खाना खाते हैं या ड‍िनर में स्‍पाइसी फूड खाते हैं तो पेट उसे आसानी से पचा नहीं पाता और जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- खाना खाने के बाद उल्टी जैसा लगने के क्या कारण हो सकते हैं? डॉक्टर से जानें किन समस्याओं का है ये संकेत

रात को अनहेल्‍दी खाने के नुकसान (Unhealthy food during night)

unhealthy at night

image source:myfitnesspal  

अगर आप देर से खाना खाते हैं और रात में अनहेल्‍दी खाना खाते हैं तो जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है। रात को दूर से खाना खाने से खाना डाइजेस्‍ट नहीं हो पाता और खाने के तुरंत बाद अगर आप लेट जाते हैं तो गैस की समस्‍या, कब्‍ज की श‍िकायत आद‍ि हो सकती है। अगर रात को आप ओवरईट‍िंग कर लें तो एक इलायची खा सकते हैं उससे आपको हल्‍का महसूस होगा वहीं भूख लगने पर आप फल खाएं पर अनहेल्‍दी फूड या फास्‍ट फूड का सेवन करने से बचें।

रात में जी म‍िचलाने की समस्‍या होने पर क्‍या करें? (Treating nausea during night)

रात में जी म‍िचलाने की समस्‍या होने पर आप अपनी खाने और सोने की आदतों में बदलाव करें। समय न सोने के कारण भी ये समस्‍या हो सकती है इसल‍िए बेड टाइम फ‍िक्‍स करें, रात को सोने से 5 से 6 घंटे पहले ड‍िनर कर लें और ड‍िनर में हल्‍का खाएं तो जी म‍िचलाने की समस्‍या नहीं होगी। अगर आपको सोते समय जी म‍िचलाने का अहसास हो तो नींबू पानी प‍िएं, थोड़ी देर वॉक करें और ब्रीद‍िंग एक्‍सरसाइज करें इससे जी म‍िचलाने की समस्‍या दूर होगी। जी म‍िचलाने के और भी उपाय हैं ज‍िन्‍हें हम व‍िस्‍तार से जानेंगे- 

1. जी म‍िचलाने की समस्‍या हो तो सोने की सही पोज‍िशन जानें (Sleeping position)

position to sleep

image source:amazonaws

एस‍िड र‍िफ्लक्‍स की समस्‍या के कारण भी रात के समय जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है। एस‍िड र‍िफ्लक्‍स के लक्षण तब होते हैं जब पेट में मौजूद एस‍िड फूड पाइप के जर‍िए ऊपर आने लगता है। इसका कारण रात को सोने की गलत पोजि‍शन भी हो सकती है। आपको पेट के बल सोना अवॉइड करना चाह‍िए। आप तक‍िए को अपने घुटनों के बीच रखकर सो सकते हैं पर आपको उल्‍टकर सोना या एक तरफ ज्‍यादा जोर देकर सोने से बचना चाह‍िए।

2. जी म‍िचलाने की समस्‍या हो तो ल‍िक्‍व‍िड डाइट बढ़ाएं (Liquid diet)

जी म‍िचलाने की समस्‍या हो रही है तो ल‍िक्‍व‍िड डाइट बढ़ा दें, इससे डाइजेशन अच्‍छा रहेगा और जी म‍िचलाने की समस्‍या नहीं होगी। आप सोने से पहले भी पानी की अच्‍छी मात्रा का सेवन करें। रात में जी म‍िचलाने की समस्‍या होने पर आप एप्‍पल जूस पी सकते हैं इससे ब्‍लड शुगर लेवल भी ठीक रहेगा। इसके अलावा आप नींबू पानी को एक बॉटल में भरकर बेड के पास रख सकते हैं, रात में जी म‍िचलाए तो नींबू पानी का सेवन करें। नींबू में स‍िट्र‍िक एस‍िड होता है ज‍िससे जी म‍िचलाने की समस्‍या दूर होती है।

3. जी म‍िचलाने की समस्‍या से बचने के ल‍िए रात को क्‍या खाएं? (Dinner options)

dinner

image source:mdedge

रात को जी म‍िचलाता है तो इसका कारण ड‍िनर में गलत खाने का चुनाव भी हो सकता है। आपको रात के समय हेल्‍दी फूड चुनना चाह‍िए। कोशि‍श करें क‍ि रात के समय आपका ड‍िनर हल्‍का और कम हो। आपको रात के दौरान फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन करना चाहि‍ए। आप जी म‍िचलाने की समस्‍या से परेशान हैं तो होल ग्रेन ब्रेड, दूध, केला, चावल खा सकते हैं। ऐसी चीजों का सेवन रात के समय न करें ज‍िसमें ज्‍यादा सोड‍ियम, फैट या शुगर हो क्‍योंक‍ि इन चीजों को पचाने में समय लगता है और जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- मतली से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं यह योग, स्वस्थ रहने में मिलेगी मदद

जी म‍िचलाने की समस्‍या से बचने के ल‍िए जरूरी व‍िटामि‍न्‍स (Vitamins to prevent nausea) 

अगर आपको रात के समय जी म‍िचलाने की समस्‍या होती है तो आप व‍िटाम‍िन बी6 और बी12 लें। आप अलग-अलग तरह के नट्स, केला, गाजर, पालक, टोफू, अंडा, दही का सेवन कर सकते हैं इस चीजों में ये विटाम‍िन मौजूद हाते हैं ज‍िससे आपको जी म‍िचलाने की समस्‍या नहीं होगी पर इन चीजों का सेवन भी सोने से चार से पांच घंटे पहले करें। रात के समय जी म‍िचलाए तो आप गरम तरल पदार्थ लें, जैसे रात के समय आप गरम दूध का सेवन करें या आप अदरक व प‍िपरप‍िंट चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

रात के समय जी म‍िचलाने की समस्‍या से बचने के ल‍िए डॉक्‍टर से सलाह लें, अगर जी म‍िचलाने के साथ सांस लेने में समस्‍या या सीने में दर्द महसूस हो तो तुरंत च‍िकि‍त्‍सा सहायता लें ये क‍िसी गंभीर बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। 

main image source:irishexaminer

Disclaimer