Expert

मुनक्का और शहद मिलाकर खाने सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें सेवन का तरीका

Munakka And Honey Benefits: मुनक्का और शहद दोनों ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, दोनों को साथ में खाने से इनके लाभ अधिक बढ़ जाते हैं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: May 05, 2022Updated at: May 12, 2022
मुनक्का और शहद मिलाकर खाने सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे, एक्सपर्ट से जानें सेवन का तरीका

मुनक्का और शहद दोनों का ही सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद (Munakka And Honey Benefits In Hindi) माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार दोनों ही फूड्स कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिससे न सिर्फ शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, बल्कि कई रोग भी दूर होते हैं। आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए मुनक्का और शहद का प्रयोग किया जाता है। सर्दी-जुकाम, खांसी और कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए यह रामबाण उपाय है। दोनों फूड्स में कैल्शियम, आयरन के साथ ही जरूरी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जिनसे विभिन्न रोगों के उपचार में मदद मिलती है।

हम में से ज्यादातर लोगों ने मुनक्का और शहद का अलग-अलग सेवन जरूर किया है, लेकिन क्या आपने कभी दोनों का साथ में सेवन किया है? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल (एमएस. आरडी, सीडीई) की मानें तो अगर मुनक्के में शहद मिलाकर सेवन किया जाता है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है। इस लेख में हम आपको मुनक्के में शहद मिलाकर खाने से मिलने वाले 5 फायदों (Munakka And Honey Benefits In Hindi) के बारे में बता रहे हैं।

मुनक्का और शहद मिलाकर खाने सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे (Munakka And Honey Benefits In Hindi)

1. ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है

जब मुनक्के और शहद के मिश्रण का सेवन किया जाता है तो इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। सिर्फ इतना ही नहीं, इससे आपको हृदय संबंधी रोगों जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसे गंभीर रोगों का जोखिम भी कम होता है। क्योंकि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का अधिक स्तर और अनियंत्रित ब्लड प्रेशर दोनों ही हृदय रोगों के जोखिम को बढ़ाते हैं। मुनक्का और शहद में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

2. खून की कमी दूर करने में मददगार है

मुनक्का और शहद का यह मिश्रण आयरन से भरपूर होता है। वहीं, मुनक्का को शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने के लिए जाना जाता है। यह मिश्रण शरीर में खून की कमी को पूरा करने में मदद करता है, और एनीमिया से लड़ने में मददगार है।

इसे भी पढें: आम के फूल भी सेहत के लिए होते हैं बहुत फायदेमंद, जानें इसके 5 फायदे और उपयोग का तरीका

3. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों के शरीर में रक्त के थक्के या ब्लड क्लॉटिंग की समस्या हो जाती है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक न होना इसका एक बड़ा कारण हैं। मुनक्का और शहद खाने शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है। शरीर में रक्त का संचार बेहतर तरीके से होना बहुत जरूरी है। इससे त्वचा के घावों को जल्दी ठीक करने में भी मदद मिलती है।

4. पेट के लिए फायदेमंद है

मुनक्का और शहद का मिश्रण फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो पेट के लिए बहुत जरूरी है। इससे पाचन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। अगर आपका पाचन ठीक नहीं है तो पेट में गैस, ब्लोटिंग, मतली और कब्ज इत्यादि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए भी मुनक्का और शहद बहुत फायदेमंद है।

5. त्वचा के लिए फायदेमंद है

शहद को त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है, इसमें कई ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा की सस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं। वहीं, मुनक्का और शहद खाने से खून की कमी दूर करने और शरीर में रक्त का संचार बेहतर करने में मदद मिलती है। त्वचा के कील मुंहासों-दाग धब्बों को दूर करने में मदद मिलती है, त्वचा में नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है। साथ ही आपको साफ और दमकती त्वचा मिलती है।

इसे भी पढें: क्या शुगर के मरीज मुनक्का खा सकते हैं? एक्सपर्ट से जानें इसके फायदे, सावधानियां और खाने के तरीके

मुनक्के और शहद का सेवन कैसे करें?

डायटीशियन गरिमा के अनुसार आपको 5-6 मुनक्के लेने हैं और उन्हें रात भार के लिए पानी में भिगो देना है।  सुबह खाली पेट आप मुनक्कों का पानी पी लें और उसके बाद मुनक्कों में 1 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। लेकिन ज्यादा मात्रा में इसका सेवन न करें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer