Herbs for Winters: सर्दियों में जरूर खाएं किचन में मौजूद ये 5 तरह के मसाले, बॉडी में बनी रहेगी गर्माहट

Herbs for Winters in Hindi: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी डाइट में हर्ब्स और मसालों को जरूर शामिल करना चाहिए।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 13, 2023 08:00 IST
Herbs for Winters: सर्दियों में जरूर खाएं किचन में मौजूद ये 5 तरह के मसाले, बॉडी में बनी रहेगी गर्माहट

Herbs and Spices for Healthy Living Winters: सर्दियों में स्वस्थ और सेहतमंद बने रहने के लिए हम सभी तरह-तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहते हैं। हम फलों, सब्जियों और ड्राई फ्रूट्स को अपनी विंटर डाइट में जरूर शामिल करते हैं। इसके अलावा सर्दियों में तरह-तरह के मसालों को भी सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है। आप अपनी डाइट में इलायची, लौंग, दालचीनी, काली मिर्च जैसे मसालों का सेवन कर सकते हैं। इन मसालों का सेवन करने से आपको सर्दियों में स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए कौन से मसाले खाएं?

dalchini for winter healthy living

1. दालचीनी

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी डाइट में दालचीनी को जरूर शामिल करना चाहिए। दालचीनी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीकैंसर और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके साथ ही दालचीनी की तासीर भी गर्म होती है। आप सर्दियों में दालचीनी की चाय बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो दालचीनी को सब्जी, दाल या सूप में डालकर ले सकते हैं। दालचीनी का सेवन करने से बॉडी में गर्माहट बनी रहेगी, इसके साथ ही दालचीनी आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट कर सकता है। दालचीनी लेने से आप मौसमी बीमारियों जैसे सर्दी, जुकाम, खांसी और फ्लू आदि से बच सकते हैं।

2. बड़ी इलायची

गर्मियों में अकसर लोग हरी इलायची वाली चाय पीते हैं। लेकिन सर्दियों में आप स्वस्थ रहने के लिए बड़ी इलायची को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बड़ी इलायची में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी माइक्रोबियल और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं। आप बड़ी इलायची का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा बड़ी इलायची को खाने में भी डाला जा सकता है। बडी इलायची आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में जरूर खाएं ये 8 चीजें, रहेंगे फिट और हेल्दी 

3. अदरक

सर्दियों में अधिकतर लोग अदरक का सेवन करते ही हैं। कई लोग अदरक वाली चाय पीते हैं, तो कई काढ़े में अदरक मिलाते हैं। इतना ही नहीं अदरक को सब्जी, दाल आदि में भी डाला जा सकता है। अदरक शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है, साथ ही पाचन की समस्याओं का भी इलाज कर सकता है। आपको बता दें कि अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। दालचीनी की तरह ही अदरक की तासीर भी गर्म होती है, ऐसे में अगर आप अदरक का सेवन करेंगे, तो आपकी बॉडी में गर्माहट बनी रहेगी। आप सर्दियों में हमेशा स्वस्थ भी रहेंगे।

4. जीरा

जीरा का उपयोग सभी लोग खाना का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। जीरा का उपयोग सब्जी, दाल में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। जीरा भी आपको सर्दियों में हेल्दी बनाए रखने में मदद कर सकता है। जीरा आपका वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और तनाव को मैनेज करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि जीरे में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, ऐसे में जीरा आपकी सेहत के साथ ही स्किन के लिए भी अच्छा साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में रहना है फिट और हेल्दी? डाइट में करें ये 10 बदलाव, मिलेगा फायदा

kali mirch benefits for winter

5. काली मिर्च

काली मिर्च की तासीर बेहद गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में काली मिर्च का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी डाइट में काली मिर्च को जरूर शामिल करना चाहिए। आप काली मिर्च को चाय या काढ़े में डाल सकते हैं। इसके अलावा काली मिर्च का उपयोग सब्जी, दाल आदि में भी किया जा सकता है। काली मिर्च खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही इसे पौष्टिक भी बनाता है।

Disclaimer