Expert

एंटीबायोटिक दवाओं के साथ क्या खाएं और क्या नहीं? जानें डायटीशियन से

What To Eat And Avoid While Taking Antibiotics: एंटीबायोटिक्स के साथ क्या खाएं क्या नहीं,  इसका चुनाव सावधानीपूर्वक किया जाना चाहिए।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 12, 2023 19:28 IST
एंटीबायोटिक दवाओं के साथ क्या खाएं और क्या नहीं? जानें डायटीशियन से

What To Eat And Avoid While Taking Antibiotics: जब भी हम किसी तरह के बैक्टीरियल इन्फेक्शन, एलर्जी आदि का सामना करते हैं, तो डॉक्टर ऐसे में हमें कुछ एंटीबायोटिक्स दवाएं लेने का सुझाव देते हैं। ये वे दवाएं होती है हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने और नष्ट करने में मदद करते हैं, जो शरीर में माइक्रोबायोम में बैक्टीरिया के संतुलन में गड़बड़ का कारण बनते हैं। गट माइक्रोबायोम पाचन तंत्र क्रियाशील बनाए रखने और इम्यून सिस्टम को वायरल संक्रमण से बचाने में भूमिका निभाते हैं। आमतौर पर हम देखते हैं कि लोग छोटी-छोटी परेशानियों में बिना डॉक्टर की सलाह के एंटीबायोटिक दवाएं लेना शुरु कर देते हैं, जबकि ऐसा करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है।

एंटीबायोटिक का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह द्वारा ही किया जाना चाहिए, क्योंकि इसके साथ कुछ जरूरी सावधानियां भी बरतनी होती हैं, जिनके बारे में डॉक्टर आपको बेहतर बता सकते हैं। इसके अलावा अपने खानपान का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। क्योंकि एंटीबायोटिक्स दवाओं के साथ कुछ फूड्स का सेवन सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। एंटीबायोटिक्स के साथ क्या खाएं और क्या नहीं, लोगों द्वारा यह सवाल अक्सर पूछा जाता है। इस विषय पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट औ डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

What to eat while taking antibiotics in hindi

एंटीबायोटिक्स के साथ क्या खाएं- What to eat while taking antibiotics in hindi

1. विटामिन के से भरपूर फूड्स लें

एंटीबाओटिक्स दवाएं विटामिन K के लेवल को प्रभावित कर सकते हैं, जिससे रक्त में थक्के बनने की प्रक्रिया भी प्रभावित हो सकती है। इसलिए आपको डाइट में विटामिन K से भरपूर फूड्स को अधिक शामिल करना चाहिए।

2. फाइबर से भरपूर फूड्स खाएं

फाइबर आंत के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं, यह आंत में मौजूद स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करते हैं। हालांकि आपको फाइबर वाले खाद्य पदार्थ और एंटीबायोटिक के सेवन के बीज कुछ घंटों का अंतर जरूर रखना चाहिए।

इसे भी पढें: पूरा दिन थकान से बचने के लिए क्या खाएं? डायटीशियन से जानें 5 फूड्स

3. प्रोबायोटिक्स लें

ये स्वस्थ बैक्टीरिया बैक्टीरिया होते हैं, जो दवाओं के दुष्प्रभाव को कम करने में मदद करते हैं, जैसे सूजन और दस्त। अध्ययनों में पाया गया है कि एंटीबायोटिक के साथ प्रोबायोटिक्स लेने से दस्त को रोकने में मदद मिल सकती है। लेकिन आपको दोनों के सेवन के बीच में कुछ घंटों का अंतर जरूर रखना चाहिए, क्योंकि एंटीबायोटिक्स प्रोबायोटिक्स में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं।

4. प्रीबायोटिक्स लें

यह लाभकारी बैक्टीरिया के लिए भोजन के रूप में काम करते हैं, जो आंत के माइक्रोबायोम में मौजूद होते हैं। एंटीबायोटिक लेने से पहले और बाद में अगर आप लाभकारी बैक्टीरिया को खिलाते हैं, तो इससे आंत में बैक्टीरिया के संतुलन को फिर से बहाल करने में मदद मिलती है।प्रोबायोटिक्स जीवित सूक्ष्म जीव हैं जिन्हें आमतौर पर "स्वस्थ बैक्टीरिया" के रूप में जाना जाता है।

इसे भी पढें: पीरियड्स रेगुलर करने के लिए महिलाएं खाएं ये 5 फूड्स, जानें क्यों जरूरी है हेल्दी मेंस्ट्रुअल साइकिल

5. फर्मेंटेड फूड्स लें

इनमें भी सूक्ष्मजीव मौजूद होते हैं, सात ही ये लाभकारी बैक्टीरिया का एक अच्छा स्रोत हैं। लेकिन फिल्ट्रेशन की प्रक्रिया में कुछ लाभकारी है बैक्टीरिया नष्ट भी हो सकते हैं। इसलिए आपको इनका चुनाव बहुत ध्यान से करना चाहिए।

एंटीबायोटिक्स लेते समय किन फूड्स से बचना चाहिए- What Should Not Eat While Taking Antibiotics In Hindi

अंगूर और इसका रस, कैल्शियन रिच फूड्स के सेवन से बचें या बहुत सीमित मात्रा में करें। क्योंकि यह दवा के टूटने और अवशोषण में बाधा बन सकता है। इसके अलावा आपको अल्कोहल के सेवन से सख्त परहेज करना चाहिए, क्योंकि इसके कई दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं और आपकी स्थिति बदतर हो सकती है। यह जी मिचलाना, पेट दर्द, सिरदर्द, अचानक बुखार, चक्कर आने आदि जैसी समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer