Expert

पूरा दिन थकान से बचने के लिए क्या खाएं? डायटीशियन से जानें 5 फूड्स

Foods For Fatigue In Hindi: बहुत से लोगों को पूरा दिन थकान और कमजोरी महसूस होती है, जानें इससे बचने और पूरे दिन ऊर्जावान रहने के लिए क्या खाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 11, 2023 10:00 IST
पूरा दिन थकान से बचने के लिए क्या खाएं? डायटीशियन से जानें 5 फूड्स

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Foods For Fatigue In Hindi: अक्सर हम देखते हैं हम सारा दिन थकान महसूस करते हैं, भले ही आप सुबह जल्दी उठे हों या नहा-धोकर बैठे या घर से निकले हैं। कोई ज्यादा मेहनत वाला काम करने के बाद शरीर में थकान होना सामान्य है, क्योंकि जब को शारीरिक गतिविधि करते हैं तो इससे शरीर की काफी ऊर्जा खर्च होती है। लेकिन बहुत से लोग बिना कुछ किए भी थकान महसूस करते हैं, उन्हें आलस्य आता है और नींद लेने की इच्छा होती है। अगर आप कुछ शारीरिक गतिविधियां नहीं करते हैं और उसके बाद भी आप थकान महसूस करते हैं, तो यह कुछ मामलों में किसी मेडिकल कंडीशन का संकेत हो सकता है। इसलिए आपको एक बार डॉक्टर्स से परामर्श जरूर करना चाहिए, जिससे कि इसके सटीक कारणों का पता लगाया जा सके।

लेकिन क्या आप जानते हैं, बहुत अधिक थकान महसूस होना इस बात का संकेत भी हो सकता है कि आप पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर आहार नहीं ले रहे हैं। जिससे आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिलती है और आप थकान महसूस करते हैं। इसलिए अगर आप भी हमेशा थका हुआ और नींद आने जैसा महसूस करते हैं, तो आपको आपको अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है। ऐसे कई फूड्स हैं जिनका सेवन करने से शरीर में पूरा दिन ऊर्जा बनी रहती है और उनका सेवन जरूर किया जाना चाहिए। थकान से बचने के लिए कौन से फूड्स खाएं, इसके बारे में डायटीशियन मनप्रीत कालरा ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में विस्तार से बताया है। इस लेख में हम आपको थकान को दूर रखने वाले 5 फूड्स बता रहे हैं।

Foods For Fatigue In Hindi

थकान दूर रखने वाले फूड्स- Foods To Prevent Fatigue In Hindi

1. दाल खाएं

दालों में आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो हमारे रक्त में ऑक्सीजन और हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है। जब आपके शरीर में हीमोग्लोबिन या खून की कमी होती है तो इससे भी आपको हमेशा थकान महसूस होती है और शरीर में ऊर्जा कम लगती है। इसलिए आपको दाल का सेवन जरूर करना चाहिए।

2. कद्दू के बीज खाएं

यह मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं। शरीर में इस जरूरी मिनरल कमी के कारण आपको थकान महसूस हो सकती है।

इसे भी पढें: कोलेजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? डायटीशियन से जानें 10 फूड्स, जो बढ़ाएंगे कोलेजन प्रोटीन

3. केला खाएं

यह कार्बोहाइड्रेट, डाइट्री फाइबर और पोटेशियम का अच्छा स्रोत है। पोटेशियम मांसपेशियों के संकुचन को नियंत्रित करता है। शरीर में इसकी कमी होने पर कमजोरी, थकान और ऐंठन जैसी समस्याएं होती हैं।

इसे भी पढें: क्या बादाम खाने से वाकई दिमाग तेज होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

4. विटामिन डी रिच फूड्स

शरीर में इस विटामिन की कमी से मांसपेशियों में कमजोरी और थकान महसूस होती है। धूप विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत है, अगर आप दिन में 20 मिनट धूप में समय बिताते हैं, तो इससे अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिलता है। इसके अलावा डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और फोर्टिफाइड फूड्स में भी अच्छी मात्रा में विटामिन डी होता है। इसके अलावा अंडा, मीट आदि में भी इसकी प्रचुर मात्रा होती है।

5. अखरोट खाएं

यह ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत हैं और शरीर में सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे थकान होती है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer