Expert

कोलेजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? डायटीशियन से जानें 10 फूड्स, जो बढ़ाएंगे कोलेजन प्रोटीन

Foods To Boost Collagen Production: कोलेजन त्वचा और जोड़ों के लिए बहुत जरूरी प्रोटीन है, जानें इसे बढ़ाने के लिए क्या खाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 10, 2023 19:55 IST
कोलेजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं? डायटीशियन से जानें 10 फूड्स, जो बढ़ाएंगे कोलेजन प्रोटीन

Foods To Boost Collagen Production In Hindi: क्या आपकी त्वचा भी डल पड़ गई है? साथ ही आप जोड़ों में दर्द,  साथ ही जोड़ों में मोबिलिटी कम होने और त्वचा में सेल्यूलाइट जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं? ये सभी संकेत यह दर्शाते हैं कि शरीर में कोलेजन की मात्रा कम हो गई है। कोलेजन प्रोटीन का प्रकार है, जो  हमारी त्वचा, बाल और संपूर्ण शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। डायटीशन मनप्रीत कालरा की मानें तो 70 प्रतिशत तक कोलेजन प्रोटीन हमारी त्वचा बनाती है और 30 प्रतिशत शरीर। यह सीमेंट जैसा पदार्थ होता है जो हमारे त्वचा को टाइट रखने, जोड़ों में हड्डियों, मांसपेशियों को जोड़कर रखने का काम करता है। जब शरीर में इसकी मात्रा कम होने लगती है तो त्वचा ढीला पड़ने लगती है और झुर्रियां पैदा होने लगती हैं। बुढ़ापे से बचने के लिए कोलेजन प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व है।

अब सवाल यह उठता है कि अगर शरीर में कोलेजन की कमी हो गई है, तो इसे दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? डायटीशियन मनप्रीत ने अपनी एक इंस्टाग्राम रील में  कोलेजन बढ़ाने वाले 10 फूड्स के बारे में बताया है। आइए जानते हैं नैचुरली कोलेजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ (collagen badhane wale food)।

कोलेजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ- Foods That Help To Boost Collagen Production In Hindi

1. चना

यह ग्लाइसीन नामक अमीनो एसिड से भरपूर होता है, जो कोलेजन को संश्लेषित करने में मदद करता है और त्वचा पर मौजूद फाइन लाइन्स को कम करता है

Foods To Boost Collagen Production In Hindi

2.मशरूम

मशरूम कॉपर से भरपूर होती है, यह कोलेजन को बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही त्वचा की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को भी कम करते हैं।

3. कोको

यह कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जिससे यह आपकी त्वचा की डैमेज को रिपेयर करने और बचाने में मदद करता है। साथ ही यह समय से पहले बुढ़ापे के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: पेट की गड़बड़ी आपके हार्मोन्स को कैसे प्रभावित करती है? जानें एक्सपर्ट से

4. आंवला

यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। जिससे डेड स्किन साफ करने और त्वचा में कोलेजन को बढ़ाने में यह बहुत लाभकारी है।

5. पत्ता गोभी

यह प्रोलीन नामक अमीनो एसिड से भरपूर होती है, जो त्वचा को स्ट्रक्चर और फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है।

6. बकव्हीट (कुट्टू)

बकव्हीट में हाइड्रोक्सी प्रोलीन और लाइसिन अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो कोलेजन के निर्माण और बढ़ाने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं।

7. काजू

यह जिंक, कॉपर से जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जिससे यह त्वचा को स्वस्थ रखने और शरीर की कोलेजन बढ़ाने की क्षमता को बनाए रखने में मदद करता है।

8. टमाटर

यह विटामिन सी, लाइकोपीन से भरपूर होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने और कोलेजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: कैसे पहचानें आप सच में भूखे हैं या बोरियत के कारण कुछ खाने का कर रहा है मन?

9. अनानास

इसमें विटामिन सी अच्छी मात्रा में होता है। इसका सेवन करने से शरीर की कोलेजन को संश्लेषित करने की क्षमता बढ़ती है। यह कोशिकाओं और टिश्यू को रिपेयर करने में मदद करता है।

10. संतरा

आंवला की तरह संतरा भी विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है। यह ह्यलुरोनिक एसिड को बढ़ावा देता है, जो कोलेजन के निर्माण के लिए जरूरी है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer