Doctor Verified

Fact Check: क्या बादाम खाने से वाकई दिमाग तेज होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Does Almonds Boost Memory In Hindi: बादाम खाने से दिमाग तेज होता है या नहीं, इस बात को लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं, जानें इसकी सच्चाई।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 10, 2023 18:17 IST
Fact Check: क्या बादाम खाने से वाकई दिमाग तेज होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Does Almonds Really Boost Memory In Hindi: बादाम का सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है। लेकिन आमतौर पर लोग इसे दिमाग तेज करने के लिए खाने की सलाह देते हैं और इसे ब्रेन फूड भी कहते हैं। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। यहां तक कि जब भी हम कोई कार्य करते हुए कुछ भूल जाते हैं, तो अक्सर हमारे माता-पिता, दोस्त या साथ ही तुरंत कहते हैं कि बादाम खाया करो, इससे दिमाग तेज होगा। हमारे पेरेंट्स मस्तिष्क के बेहतर विकास के लिए बचपन से ही बादाम खिलाते आ रहे हैं। लेकिन क्या वाकई बादाम खाने से दिमाग तेज होता है? बहुत से लोगों के बादाम खाने से दिमाग होता है, इस दावे में कितनी सच्चाई है, इसको लेकर अक्सर सवाल करते हैं।

ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज ' धोखा या हकीकत' में हम डॉक्टर से बात करके वायरल दावों की सच्चाई का पता लगाते हैं और आप तक सही जानकारी पहुंचाते हैं। बादाम खाने से दिमाग तेज होता है या नहीं, इसकी सच्चाई जानने के लिए हमने DY पाटिल हॉस्पिटल, पुणे की चीफ डाइटीशियन डॉ. समीक्षा चोरड़िया से बात की। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Does Almonds Boost Memory Power In Hindi

क्या बादाम खाने से दिमाग तेज होता है- Does Almonds Boost Memory Power In Hindi

डॉ. समीक्षा के अनुसार बादाम में प्रोटीन, जिंक, मैग्नीशियम, विटामिन ई, ओमेगा-3, 6, फाइबर, मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं। ये सभी पोषक तत्व सेहतमंद रहने के लिए बहुत जरूरी हैं, चाहे फिर वो शारीरिक स्वास्थ्य की बात हो, हमारे त्वचा, बाल या मानसिक स्वास्थ्य की।

  • बादाम में मौजूद ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड मस्तिष्क स्वस्थ रखने और विकास के लिए बहुत जरूरी होते हैं। ये दोनों ही फैट दिमाग की याद रखने की क्षमता में सुधार करने में मदद करते हैं और याददाश्त बढ़ाते हैं। यह मेमोरी बूस्ट करने के साथ ही मस्तिष्क की स्मरण शक्ति बढ़ाने में मदद करते हैं।
  • इसके अलावा बादाम में जिंक होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है। यह रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है और मस्तिष्क को साफ रक्त पहुंचाने में मदद करता है। जिससे मस्तिष्क को पोषण मिलता है और नुकसान से बचाव होता है।
  • बादाम में मौजूद एल कार्निटीन और राइबोफ्लेविन यानी विटामिन बी2 मस्तिष्क में स्वस्थ कोशिकाओं के विकास और उन्हें बढ़ावा देने में मदद करते हैं। साथ ही फेनिलएलनिन जैसे रासायनिक घटक मानसिक स्वास्थ्य को संतुलित रखने और दिमाग को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। जिससे ब्रेन पावर बूस्ट होती है।

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए हम यह कह सकते हैं कि दिमाग स्वस्थ रखने और तेज बनाने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: रात को खाने के बाद क्या करना चाहिए? जानें सेहतमंद रहने के लिए 5 जरूरी नियम

इसे भी पढें: कब्ज से छुटकारा दिलाता है आंवला, जानें कैसे करें इसका प्रयोग

दिमाग तेज करने के लिए बादाम कैसे खाएं- How To Eat Almonds To Boost Memory In Hindi

वैसे तो आप बादाम का सेवन कर तरीकों से कर सकते हैं, लेकिन बादाम के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका 4-5 बादाम को रातभर पानी में भिगोकर रखना और सुबह इनका सेवन करना। हालांकि आप अन्य ड्राई फ्रूट्स के साथ, अपनी शेक और स्मूदी में डालकर भी बादाम का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा बादाम को मिठाई, पकवान और अन्य व्यंजनों में भी शामिल कर सकते हैं। लेकिन आपको बहुत अधिक बादाम का सेवन करने से बचना चाहिए।

All Image Source: Freepik

(With Inputs: Dr. Samiksha Chordiya, Chief Dietitian, Dr DY Patil Hospital, Pune)

Disclaimer