कब्ज से छुटकारा दिलाता है आंवला, जानें कैसे करें इसका प्रयोग

Amla Benefits For Constipation: कब्ज के लिए आंवला कई तरह से फायदेमंद है, जानें पेट संबंधी समस्याएं दूर करने के लिए कैसे करें इसका प्रयोग।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 05, 2023 01:36 IST
कब्ज से छुटकारा दिलाता है आंवला, जानें कैसे करें इसका प्रयोग

Amla Benefits For Constipation In Hindi: सुबह मल त्याग करने में परेशानी और एक बार में पेट साफ होने की समस्या से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। जब हमारा पेट ठीक से साफ नहीं होता है, इससे बेचैनी शरीर में भारीपन महसूस होता है। साथ ही अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं जैसे पेट में गैस, अपच, सीने में जलन आदि। वहीं दूसरी ओर जब आपका पेट ठीक से साफ हो जाता है तो आप खुश और तरोताजा महसूस करते हैं। लेकिन इन दिनों लोगों के साथ पेट संबंधी समस्याएं बहुत आम हो गई हैं, क्योंकि आजकल लोग शारीरिक रूप से एक्टिव नहीं रहते हैं, साथ ही लोग कम फाइबर वाले, तले-भने, नमकीन और मसालेदार फूड्स का अधिक सेवन करते हैं। जिससे आपका पाचन प्रभावित होता है और पेट में गैस बनती है। इससे आपको ब्लोटिंग, उल्टी, दस्त जैसी समस्याएं भी देखने को मिल सकती हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं, अगर आप कब्ज होने पर आंवला का सेवन करते हैं तो कब्ज को कम करने में बहुत लाभ मिलता है। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी की मानें तो कब्ज के लिए आंवला कई तरह से फायदेमंद है, यह पेट संबंधी समस्याओं को दूरने और अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने में मदद करता है। अब सवाल यह उठता है कि कब्ज दूर करने के लिए आप आंवला का प्रयोग कैसे कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको कब्ज के लिए आंवला के फायदे, साथ ही इसके सेवन या प्रयोग का आसान तरीका बता रहे हैं।

Amla Benefits For Constipation In Hindi

कब्ज के लिए आंवला के फायदे- Amla Benefits For Constipation In Hindi

आंवला में डाइट्री फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिससे यह आंतों की सफाई करने में मदद करता है। साथ ही यह मलत्याग की प्रक्रिया को भी आसान बनाने में मदद करता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ फूड टेक्नोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार आंवला और इसका पाउडर पानी को होल्ड करने में मदद करता है, जिससे कब्ज को रोकने में मदद मिलती है। यह दस्त की समस्या दूर करने के साथ ही पेट की कई अन्य समस्याएं दूर करने में भी लाभकारी है जैसे...

  • एसिडिटी
  • ब्लोटिंग
  • मतली और उल्टी
  • अपच
  • हर्ट बर्न आदि

कब्ज के लिए आंवला का सेवन कैसे करें- How To Take Amla For Constipation In Hindi

1. आंवला खाएं

सुबह खाली पेट आप 2 आंवला फल को गर्म पानी में उबालकर, उबले हुए आंवला का सेवन कर सकते हैं। आप इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

2. गर्म पानी में आंवला पाउडर लें

आप सुबह खाली पेट गर्म पानी में आंवला पाउडर को उबालकर,  इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं।

इसे भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार दूध कैसे पीना चाहिए? आयुर्वेदाचार्य से जानें दूध पीने के 6 नियम

3. शहद मिलाकर खाएं

आप दिन में 2-3 बार 1 चम्मच आंवला पाउडर में 1-2 चम्मच शहद मिलाकर इसका सीधे तौर पर सेवन कर सकते हैं। इससे भी आपको पाचन दुरुस्त करने और कब्ज से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

यह भी ध्यान रखें

  • अगर आपको फेफड़ों से जुड़ी या सांस संबंधी समस्या है तो आंवला खाने से बचें।
  • आपको इसके सेवन के बाद बार-बार टॉयलेट जाना पड़ रहा है तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें।
  • पानी में आंवला पाउडर लेने के बाद अगर एलर्जी की प्रतिक्रिया या खांसी आदि उठती है तो इसका सेवन करने से बचें।
  • किसी प्रकार की एलर्जी की प्रतिक्रिया दिखाई देने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer