Expert

रात को खाने के बाद क्या करना चाहिए? जानें सेहतमंद रहने के लिए 5 जरूरी नियम

What To Do After Having Dinner: डिनर के बाद कुछ दैनिक आदतें हैं सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं, जानें डिनर के बाद क्या नहीं करना चाहिए।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 04, 2023 02:00 IST
रात को खाने के बाद क्या करना चाहिए? जानें सेहतमंद रहने के लिए 5 जरूरी नियम

What To Do After Having Dinner In Hindi: खाना खाने के बाद हमारी कुछ खराब आदतें हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को काफी गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। हम हमें ज्यादातर लोग भोजन के बाद ऐसा कई गलतियां करते हैं जिससे हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है, खासकर रात के भोजन के बाद। हम अक्सर देखते हैं कि लोग रात को खाना खाने के बाद सीधा बेड पर लेट जाते हैं, न वे कोई शारीरिक गतिविधि करते हैं न ही साफ सफाई का ध्यान रखते हैं। लेकिन वे यह नहीं जानते हैं कि हमारी ये दैनिक आदतें दिखने में आम लग सकती हैं लेकिन इनके कई दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं।

भोजन के बाद हमारे हाथ, मुंह हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो हमारी आंतों के लिए नुकसानदायक हैं। वहीं अगर आप भोजन के बाद बैठ या सीधा बिस्तर पर लेट जाते हैं तो इससे भोजन ठीक से पच नहीं पाता है, शरीर में चर्बी को बढ़ावा देता है और कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है। अक्सर लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि स्वस्थ रहने के लिए रात को खाने के बाद क्या करना चाहिए (raat ko khana khane ke baad kya karna chahiye)? आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र (BAMS Ayurveda) ने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट में आयुर्वेद के अनुसार सुझाए कुछ अभ्यास या नियम बताए हैं, जिन्हें आपको डिनर के बाद जरूर फॉलो करना चाहिए। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

What To Do After Having Dinner In Hindi

रात के खाने के बाद क्या करना चाहिए- What To Do After Having Dinner In Hindi

1.पानी प्रक्षालन (Pani Prakshalana)

वैदिक भारत में हाथों से खाना खाना एक बुनियादी शिष्टाचार है। लेकिन खाना खाने के बाद हाथों की अच्छी तरह सफाई बहुत जरूरी है। इसलिए रात का खाना खाने के बाद हाथों की गंदगी अच्छी तरह हटाएं और उन्हें साफ रखें।

इसे भी पढें: आयुर्वेद के अनुसार दूध कैसे पीना चाहिए? आयुर्वेदाचार्य से जानें दूध पीने के 6 नियम

2.मुख और दंत शोधन (Mukha and danta shodhana)

रात को भोजन के बाद दांतों को ब्रश करें और गर्म पानी से कुल्ला करें। इससे सिर्फ आपका मुंह ही स्वस्थ नहीं रहेगा, बल्कि हमारी आंत को स्वस्थ रखने के लिए भी ओरल हेल्थ को बनाए रखना बहुत जरूरी है।

3.नेत्र स्पर्श (Netra Sparsha)

हमारी आंखे अग्नि तत्व का स्रोत हैं। इसलिए उन्हें ठंडा रखने के लिए अपनी फिंगर टिप्स को कुछ मिनट के लिए आंखों पर रखें। आपके ठंडे हाथ आंखों को ठंडा रखने में मदद करते हैं और या आंखों को तरोताजा महसूस कराता है, साथ ही इससे आपको अच्छी नींद लेने में भी मदद मिलती है।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Vara Yanamandra (@drvaralakshmi)

4.तंबुला सेवन (Tambula sevana)

रात को भोजन के बाद सौंफ के बीज या पान चबाने से भी अच्छे पाचन के लिए पाचक रस सक्रिय होते हैं, साथ ही इससे मुंह में दुर्गंध से भी बचाव होता है और ताजा सांसे मिलती हैं।

इसे भी पढें: 45 की उम्र के बाद भी दिल को रखना है स्वस्थ? फॉलो करें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

5. गमन (Gamana)

आपको रात को भोजन के बाद कम से 100 कदम पैदल जरूर चलना चाहिए। इससे आपका पाचन बेहतर होता है और मेटाबॉलिज्म में भी तेज होता है। इसलिए आपको किसी भारी व्यायाम या गतिविधि के बजाए, कुछ कदम पैदल जरूर चलना चाहिए।

इन सरल अभ्यासों का उद्देश्य पाचन को बढ़ाना, स्वाभाविक रूप से नींद को प्रेरित करना और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के कल्याण को बढ़ावा देना है। इसलिए कोशिश करें कि इन्हें रोजाना फॉलो करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer