कमर दर्द से राहत पाने के लिए इन 5 तेलों से करें मालिश

Best Oils For Back Pain: कमर दर्द से राहत पाने के लिए कुछ तेलों से मालिश की जा सकती है। जानें इनके बारे में -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 03, 2023 12:14 IST
कमर दर्द से राहत पाने के लिए इन 5 तेलों से करें मालिश

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

कमर दर्द की समस्या आजकल काफी आम हो गई है। सिर्फ बड़ी उम्र के लोग ही नहीं, बल्कि युवा भी कमर दर्द की शिकायत करते हैं। खराब जीवनशैली, घंटों लैपटॉप के आगे काम करने या गलत पॉश्चर की वजह से कमर दर्द की परेशानी बढ़ जाती है। कई बार कमर का दर्द इतना अधिक बढ़ जाता है कि रोजमर्रा के काम करने में भी दिक्क्त आती है। ऐसे में ज्यादातर लोग कमर दर्द से राहत पाने के लिए पेन किलर्स का सहारा लेते हैं। लेकिन पेन किलर्स का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में, कमर दर्द को दूर करने के लिए तेल से मालिश करना काफी फायदेमंद होता है। अब सवाल यह है कि कौन से तेल कमर के दर्द से राहत पहुंचाने में फायदेमंद हैं? आज हम इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कमर के दर्द को दूर करने में कौन कौन से तेल आपके काम आ सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन तेलों के बारे में -

1. सरसों का तेल 

अगर आप कमर दर्द से परेशान हैं, तो इस समस्या को दूर करने के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं, सरसों के तेल से मालिश करने से मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव से राहत मिलती है। इसके लिए आप सरसों के तेल में 2-4 कलियां लहसुन की डालकर खौला लें। फिर तेल को ठंडा कर लें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। इसके बाद 5-7 मिनट के लिए हल्के हाथों से मसाज करें। सरसों के तेल से मालिश करने से कमर के दर्द से राहत मिल सकती है।    

2. तिल का तेल

कमर के दर्द से राहत पाने के लिए तिल का तेल भी आपके काम आ सकता है। तिल के तेल से मालिश करने से मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और दर्द की समस्या दूर होती है। तिल का तेल मांसपेशियों की ऐंठन से भी छुटकारा दिला सकता है। कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए तिल के तेल को हल्का गर्म कर लें। अब इस तेल से प्रभावित स्थान की मालिश करें। ऐसा करने से आपको दर्द से आराम मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें: जोड़ों के दर्द का रामबाण इलाज है जैतून का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

3. जैतून का तेल 

जैतून के तेल से मालिश करने से कमर के दर्द और जकड़न की समस्या दूर हो सकती है। जैतून के तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मांसपेशियों की ऐंठन दूर होती है। यदि कमर के दर्द से परशान हैं, तो गर्म जैतून के तेल को प्रभावित स्थान पर लगाएं। अब हल्के हाथों से कमर की मालिश करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से कमर दर्द से छुटकारा मिल सकता है। 

Back-Pain-Oils

4. बादाम का तेल 

बादाम के तेल से मालिश करने से कमर दर्द की समस्या से निजात पाया जा सकता है। बता दें कि बादाम का तेल गर्म होता है। ऐसे में, इस तेल से मालिश करने से कमर के दर्द और ऐंठन की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए बादाम के तेल से कमर की 10 मिनट तक हल्की मालिश करें। ऐसे नियमित रूप से करने से कमर का दर्द धीरे-धीरे गायब हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: कोहनी में दर्द होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

5. अरंडी का तेल 

अरंडी का तेल यानि कैस्टर ऑयल कमर के दर्द से छुटकारा दिला सकता है। इस तेल से मालिश करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है। अरंडी का तेल शरीर में दर्द और सूजन को कम करने में भी काफी प्रभावी होता है। अगर आप कमर के दर्द से परेशान हैं, तो अरंडी के तेल की मालिश से आपको काफी फायदा होगा। 

Best Oils For Back Pain: कमर के दर्द से राहत पाने के लिए ये तेल आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन यदि आपको कमर का दर्द किसी बीमारी या चोट के कारण हो रहा है, तो ऐसे में इन तेलों का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह लेनी जरूरी है।

 

 

 

 

Disclaimer