कोहनी में दर्द होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Home Remedies For Elbow Pain In Hindi: कोहनी में दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 02, 2023 16:33 IST
कोहनी में दर्द होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

रोजमर्रा की जिंदगी में हम कई तरह के दर्द महसूस करते हैं। आमतौर पर कोहनी में चोट लगने के कारण कोहनी में दर्द की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, अर्थराइटिस या हड्डियों से जुड़ी बीमारी के कारण भी कोहनी में दर्द हो सकता है। कई बार रोज के घरेलू काम भी कोहनी के दर्द का कारण बन सकते हैं। आमतौर पर, लोग कोहनी के दर्द को नजरअंदाज करते हैं। लेकिन, अगर कोहनी में दर्द लंबे समय तक बना रहे, तो इससे समस्या बढ़ सकती है। कोहनी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए लोग मलहम, तेल पेन किलर्स का सहारा लेते हैं। लेकिन, आप चाहें तो कोहनी के दर्द (Kohni Me Dard) से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। आज के लेख में हम जानेंगे कि किन घरेलू उपायों की मदद से कोहनी के दर्द से छुटकारा मिल सकता है - 

कोहनी के दर्द का घरेलू उपचार  - Home Remedies For Elbow Pain In Hindi

अदरक 

कोहनी के दर्द को दूर करने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जिससे दर्द और सूजन को दूर करने में मदद मिलती है। कोहनी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अदरक को पानी में डालकर उबाल लें। फिर इसे छान लें और इसमें एक साफ कपड़ा भिगोएं। इस कपड़े को प्रभावित हिस्से पर 15-20 मिनट के लिए बाधें। ऐसा करने से आपको कोहनी के दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

पुदीने का तेल 

कोहनी के दर्द को ठीक करने के लिए पुदीने का तेल भी फायदेमंद होता है। चोट, मोच या सूजन के इलाज लिए पुदीने का तेल काफी प्रभावी होता है। कोहनी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप प्रभावित हिस्से पर पुदीने का तेल लगाएं। 10-15 मिनट के लिए कोहनी पर मालिश करें। इस उपाय से आपको कोहनी से दर्द से जल्द छुटकारा मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें: स‍िर दर्द का घरेलू इलाज है नीलग‍िरी, जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका

हल्दी 

आयुर्वेद में हल्दी को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है। कोहनी के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दर्द और सूजन को कम करने के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जिससे दर्द से जल्द आराम मिलता है। कोहनी के दर्द से निजात पाने के लिए दूध में हल्दी डालकर पिएं। इसके अलावा, आप सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर कोहनी पर मसाज सकते हैं। इससे कोहनी का दर्द जल्दी दूर होगा। 

Elbow-Pain-Remedies

गर्म सिंकाई 

कोहनी के दर्द और सूजन से राहत पाने के लिए गर्म सिंकाई का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। गर्म सिंकाई करने से मांसपेशियां रिलैक्स होती है, जिससे दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए एक तौलिए या कपड़े को गर्म पानी में डुबो लें। फिर इसे निचोड़कर, इससे प्रभावित हिस्से की सिंकाई करें। ऐसा करने से आपको कोहनी के दर्द से काफी आराम मिलेगा। 

सेंधा नमक 

अगर मांसपेशियों में खिंचाव या सूजन के कारण कोहनी में दर्द हो रहा हो तो सेंधा नमक के पानी से स्नान करें। दर्द और सूजन को कम करने के लिए सेंधा नमक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। सेंधा नमक को पानी में डालकर स्नान करने से मांसपेशियों की ऐंठन और दर्द कम होता है। इसके लिए एक बाल्टी गर्म पानी में एक चम्मच सेंधा नमक डालकर स्नान करें।    

इसे भी पढ़ें: कमर दर्द कौन सी विटामिन की कमी से हो सकता है? जानें

Home Remedies For Elbow Pain In Hindi: कोहनी में दर्द होने पर आप ऊपर बताए गए घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। इससे आपको कोहनी में दर्द और सूजन से जल्द राहत मिलेगी।

Disclaimer