कमर दर्द कौन सी विटामिन की कमी से हो सकता है? जानें

Which Vitamin Deficiency Causes Back Pain in Hindi: अगर आपको कमर में दर्द हो रहा है, तो यह शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी के कारण भी हो सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 13, 2022 15:00 IST
कमर दर्द कौन सी विटामिन की कमी से हो सकता है? जानें

Which Vitamin Deficiency Causes Back Pain in Hindi: हर व्यक्ति को अपने जीवन में कभी-न-कभी कमर के दर्द का सामना जरूर करना पड़ता है। कमर का दर्द कई कारणों की वजह से हो सकता है। तनाव, मांसपेशियों में ऐंठन, उठने-बैठने का गलत तरीका और शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना भी कमर दर्द के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा जब हमारी मांसपेशियां कमजोर होती हैं, तो भी कमर के दर्द से परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे तब होता है जब हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है। अगर आपके शरीर में विटामिन्स या मिनरल्स की कमी (Which Vitamin is Responsible for Back Pain) होती है, तो आपको कमर के दर्द का सामना करना पड़ सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर कमर दर्द कौन सी विटामिन की कमी से होता है? (Kamar Dard Kis Vitamin ki Kami se Hota hai) या फिर कमर दर्द किस वजह से होता है? (Which Vitamin Deficiency Leads to Back Pain)

कमर दर्द कौन सी विटामिन की कमी से होता है?- Which Vitamin Deficiency Leads to Back Pain in Hindi

विटामिन बी12- Vitamin B12 Deficiency Leads to Back Pain

क्या b12 की कमी से कमर दर्द होता है? जी हां, विटामिन बी12 की कमी कमर में दर्द का कारण बन सकता है। अगर आपके शरीर में विटामिन बी12 का स्तर कम होता है, तो आपको अकसर ही कमर के दर्द से परेशान होना पड़ सकता है। दरअसल, विटामिन बी12 शरीर के नर्वस सिस्टम और रक्त कोशिकाओं को हेल्दी रखने में मदद करता है। साथ ही विटामिन बी12 शरीर में ऊर्जा के स्तर को भी बनाए रखता है। ऐसे में अगर विटामिन बी12 की कमी होती है, तो आपको थकान और कमजोरी के साथ ही पीठ में दर्द से भी परेशान होना पड़ सकता है। ऐसे में आप डॉक्टर की सलाह पर विटामिन बी12 सप्लीमेंट ले सकते हैं। इससे कमर के दर्द में आराम मिल सकता है। आप चाहें तो विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

vitamin d deficiency cause back pain

विटामिन डी- Vitamin D Deficiency Causes Back Pain in Hindi

विटामिन डी शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। जब शरीर में विटामिन डी की कमी होती है, तो कई तरह समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, तो आपको कमर के दर्द (Vitamin D deficiency and upper back pain) से परेशान होना पड़ सकता है। विटामिन डी की कमी होने पर आपको घुटनों, पैरों और कूल्हों में भी दर्द का अहसास हो सकता है। विटामिन डी के लिए आप धूप में बैठ सकते हैं या फिर सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।  

विटामिन सी-  Vitamin C Deficiency Causes Back Pain in Hindi

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी होता है। जब शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, तो इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती है। इसके अलावा शरीर में विटामिन सी की कमी होने पर कमर या पीठ में भी दर्द हो सकता है। अगर आपको अकसर ही सर्दी, जुकाम, फ्लू या खांसी के साथ ही कमर में दर्द रहता है तो यह विटामिन सी की कमी के कारण ही हो सकता है। ऐसे में आप खट्टे फलों या सप्लीमेंट का सेवन करना शुरू कर सकते हैं। 

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स-  Vitamin B Complex  Deficiency Causes Back Pain in Hindi

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के कारण भी कमर दर्द हो सकता है। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। विटामिन बी की कमी होने पर आपको पीठ के निचले हिस्से में दर्द महसूस हो सकता है। साथ ही नसों को भी नुकसान पहुंच सकता है। अपनी नसों को मजबूत बनाने, नर्व डैमेज को रोकने और कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप विटामिन बी कॉम्प्लेक्स डाइट या सप्लीमेंट ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- इन 4 विटामिन्स की कमी से जोड़ों में हो सकता है दर्द, जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

विटामिन ई- Vitamin E Deficiency Leads to Back Pain

विटामिन ई एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है। दरअसल, जब शरीर में विटामिन ई की कमी होती है, तो फ्री रेडिकल्स का विकास तेजी से होने लगता है। इसकी वजह से पीठ के निचले हिस्से में सूजन हो सकती है। पीठ की सूजन की वजह से आपको कमर में दर्द हो सकता है। ऐसे में विटामिन ई लेना फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि विटामिन ई एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ सकता है। अगर पीठ के निचले हिस्से में दर्द है, तो विटामिन ई लेने से आपको पीठ के निचले हिस्से या कमर के दर्द से राहत मिल सकती है।

Which Vitamin Deficiency Causes Back Pain in Hindi: विटामिन बी12, विटामिन डी, विटामिन सी और विटामिन ई की कमी कमर दर्द का कारण बन सकती है। इसलिए अगर आपको थकान, कमजोरी के साथ ही कमर में दर्द भी महसूस होता है, तो आप इन विटामिन्स की जांच करवा सकते हैं। जिस भी विटामिन की कमी हो, आप उससे भरपूर खाद्य पदार्थों या सप्लीमेंट को लेना शुरू कर सकते हैं।

Disclaimer