Expert

अपनी सेहत पर कैसे रखें नजर? एक्सपर्ट से जानें हेल्थ को ट्रैक करने के आसान तरीके

सेहत को बेहतर बनाने के ल‍िए अपने शरीर पर नजर रखना जरूरी है। जानें आसान तरीके। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 13, 2022 11:15 IST
अपनी सेहत पर कैसे रखें नजर? एक्सपर्ट से जानें हेल्थ को ट्रैक करने के आसान तरीके

हेल्‍दी रहने के ल‍िए सेहत पर नजर रखना भी जरूरी है। सेहत को ट्रैक करने या नजर रखकर आप हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल जी सकते हैं। सेहत पर नजर रखने से आपको भव‍िष्‍य में होने वाली गंभीर बीमार‍ियों का पता शुरूआती स्‍टेज पर चल जाता है और आसान इलाज के साथ आप बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। जो लोग हेल्‍थ को ट्रैक नहीं कर पाते उन्हें गंभीर बीमार‍ियों का पता भी आख‍िरी स्‍टेज पर चलता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे अपनी सेहत पर नजर रखने के कुछ आसान तरीके। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के व‍िकास नगर की रहने वाली फ‍िटनेस एक्‍सपर्ट पायल अस्‍थाना से बात की।   

healhy body tips

1. असामान्‍य लक्षणों पर रखें नजर 

अपने शरीर को बीमार‍ियों से बचाने के ल‍िए सेहत पर नजर रखना जरूरी है। सेहत को ट्रैक करने के ल‍िए ऐसे लक्षणों पर गौर करें, जो सामान्‍य नहीं है। अगर कोई असामान्‍य लक्षण एक हफ्ते में ठीक हो जाते हैं, तो च‍िंता की बात नहीं है। लेक‍िन ज्‍यादा समय से नजर आने वाले असामान्‍य लक्षण क‍िसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं। इन्‍हें नजरअंदाज क‍िए बगैर डॉक्‍टर से संपर्क करें।    

2. शरीर में दर्द का कारण पता करें 

हर व्‍यक्‍त‍ि को क‍िसी न क‍िसी कारण से शरीर के क‍िसी अंग में दर्द जरूर महसूस हुआ होगा। क‍िसी हादसे के कारण हो रहे दर्द को छोड़कर, हर बार शरीर में उठ रहे दर्द का कारण पता करें। शरीर में दर्द का स्‍पॉट, अंतराल, क‍ितना तेज दर्द है आद‍ि बातों को नोट करें और डॉक्‍टर से सलाह लें। दर्द का कारण खराब आदत भी हो सकती है इसल‍िए सेहत को ट्रैक करना जरूरी है।

3. वजन और बीएमआई पर गौर करें 

अच्‍छी सेहत सुन‍िश्‍च‍ित करने के ल‍िए वजन और बीएमआई पर गौर करें। बीएमआई और उम्र का सही तालमेल ही आपको मोटापे से बचा सकता है। मोटापे के कारण हाई बीपी की समस्‍या, थायराइड, शुगर आद‍ि का आशंका सामान्‍य व्‍यक्‍त‍ि की तुलना में कई गुना बढ़ जाती है। सेहत को ट्रैक करने के ल‍िए हर महीने के वजन को ट्रैक करें और देखें क‍ि कहीं आपका वजन ज्‍यादा बढ़, तो नहीं रहा है। मोटापे के लक्षण नजर आने पर डायटीश‍ियन या न्‍यूट्र‍िशन‍िस्‍ट से संपर्क करें।

4. बीपी की जांच करें 

शरीर को हेल्‍दी रखने के ल‍िए रक्‍तचाप का सामान्‍य होना जरूरी है। घर पर बीपी मशीन है, तो समय-समय पर बीपी की जांच करते रहें। सामान्‍य रक्‍तचाप की उच्‍चतम रीड‍िंग 100-140 होती है और निचली रीड‍िंग 60-90 के आसपास होती है। 140/90 से अध‍िक की रीड‍िंग हाई बीपी की श्रेणी में आता है। इस स्थ‍ित‍ि से बचें।  

इसे भी पढ़ें- सोने से पहले बेड पर ही करें ये 5 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज, मसल्स होंगी रिलैक्स और आएगी अच्छी नींद

5. नींद को ट्रैक करें 

अच्‍छी सेहत का राज है अच्‍छी नींद लेना। अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो शरीर में कोई न कोई समस्‍या है। कई बार समस्‍या शारीर‍िक होती है और कई बार मानस‍िक। स्‍लीप पोज‍िशन पर गौर करें। गलत तरीके से सोने के कारण भी अन‍िद्रा की समस्‍या हो सकती है। आपको अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य के ल‍िए अपनी नींद को भी ट्रैक करना चाह‍िए। जैसे एक महीने में आप क‍ितनी बार नींद पूरी कर रहे हैं और क‍ितनी बार आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है। लक्षणों की पहचानकर, डॉक्‍टर की मदद से कारणों का पता लगाएं और इलाज करवाएं।

ऊपर बताए तरीकों की मदद से आप भी अपनी सेहत को ट्रैक करके हेल्‍दी बन सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer