क्या आप भी अखबार में खाना लपेटकर खाते हैं? कैंसर समेत इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

अखबार में खाना लपेटकर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 12, 2022 15:30 IST
क्या आप भी अखबार में खाना लपेटकर खाते हैं? कैंसर समेत इन बीमारियों का बढ़ सकता है खतरा

आपने कई लोगों को अखबार में रखकर कुछ खाते हुए देखा होगा। खासतौर पर, स्ट्रीट फूड की दुकानों पर भी दुकानदार पैकिंग के लिए अक्सर अखबार का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा, कई लोग ऑफिस के लंच में रोटी को अखबार में लपेटकर लाते हैं। आमतौर पर हम इस पर गौर नहीं करते हैं और अखबार में लपेटकर दिए गए खाने को आराम से खा लेते हैं। लेकिन, आपकी यह आदत आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कभी भी खाना अखबार में लपेटकर नहीं खाना चाहिए। ऐसा करने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। दरअसल, अखबार की छपाई के लिए इस्तेमाल की जाने वाली स्याही में खतरनाक रसायन होते हैं। अखबार में खाना लपेटकर खाने से यह स्याही शरीर के अंदर जाकर कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) के अनुसार, अखबार में खाना लपेटकर खाने से कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि अखबार में खाना लपेटकर खाने से कौन कौन सी बीमारियां हो सकती हैं (Newspaper me khana lapetkar khane se kaun si beemariyan hoti hai) - 

कैंसर (Cancer)

अखबार में लिपटा खाना स्वास्थ के लिए बहुत हानिकारक है। अखबार की स्याही में डाई आइसोब्यूटाइल फटालेट, डाइएन आईसोब्यूटाइलेट जैसे रायसन मौजूद होते हैं। अखबार में गर्म खाना रखने से ये स्याही कई बार खाने के साथ चिपक जाती, जिससे सेहत को नुकसान होता है। शरीर में इन केमिकल्स की ज्यादा मात्रा होने पर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। अखबार में खाना लपेटकर खाने से मुंह के कैंसर से लेकर फेफड़ों के कैंसर होने तक का खतरा रहता है। FSSAI के अनुसार, अखबार में खाना रखकर खाने से शरीर में कैंसर के कारक तत्व पहुंच सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बाल झड़ने की बीमारी एलोपेसिया किसकी कमी से होती है? जानें कारण और इलाज

आंखों की रोशनी जाने का खतरा (Eyesight Loss)

अखबार पर खाना रखकर खाने से आंखों को भी नुकसान पहुंच सकता है। अखबार की स्याही अगर शरीर के अंदर चली जाए, तो इससे आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है। खासतौर पर, बुजुर्गों और बच्चों को इसका खतरा सबसे अधिक होता है। सेहतमंद रहने के लिए खाना पैक करने के लिए अखबार की जगह एलुमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करें।

Newspaper-Side-Effects

पाचन संबंधी समस्याएं (Digestion Related Diseases)

अखबार में खाना लपेटकर खाने से पाचन तंत्र को भी नुकसान हो सकता है। अखबार की स्याही में मौजूद विषैले रसायनों से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इससे पेट में इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा, अखबार में ऑयली चीजें रखकर खाने से लिवर के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप खाना रखने के लिए अखबार का इस्तेमाल ना करें। 

हार्मोनल असंतुलन (Hormonal Imbalance)

अखबार में खाना लपेटकर खाने से हॉर्मोन्स भी प्रभावित हो सकते हैं। अखबार में खाना रखकर खाते हैं तो इससे आपको हॉर्मोनल असंतुलन हो सकता है। इसकी वजह से महिलाओं के रिप्रोडक्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए अखबार में खाना रखकर खाने से बचें। अगर अखबार में खाना रख भी रहे हैं, तो साधारण तापमान और ड्राई फूड्स के लिए ही इस्तेमाल करें। 

इसे भी पढ़ें: क्या आप भी करते हैं माउथवॉश का प्रयोग? जान लें इसके ज्यादा इस्तेमाल के 5 नुकसान

अखबार में खाना लपेटकर खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। अखबार की प्रिंटिंग में इस्तेमाल की जाने वाली स्याही शरीर के अंदर जाकर कई बीमारियों का कारण बन सकती है।

Disclaimer