क्या आप भी लगा लेते हैं एक्सपायरी लिपस्टिक, जानें इसके 5 नुकसान

Expired Lipstick Side Effects in Hindi: एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने से आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 12, 2022 07:00 IST
क्या आप भी लगा लेते हैं एक्सपायरी लिपस्टिक, जानें इसके 5 नुकसान

Expired Lipstick Side Effects in Hindi: होंठों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अकसर लड़कियां और महिलाएं लिपस्टिक लगाती हैं। कई लड़कियां पिंक, तो कुछ रेड या फिर न्यूड लिपस्टिक लगाती हैं। अकसर लड़कियां अपने आउटफिट से मैच करती हुई लिपस्टिक लगाती हैं। लड़कियों के पास लिपस्टिक का कलेक्शन काफी अच्छी मात्रा में देखने को मिल सकता है। अकसर लड़कियां लिपस्टिक खरीदती रहती हैं और उन्हें अपने पास सालों-साल तक रखे रखती हैं। फिर जब भी उन्हें जिस लिपस्टिक को लगाना होता है, वे अपने ड्रॉरर से निकालकर लगा लेती हैं। लेकिन कई बार लड़कियों के पास लिपस्टिक रखी-रखी एक्सपायर हो जाती है। इसके बावजूद भी वे एक्सपायरी लिपस्टिक को अपने होंठों पर लगा लेती हैं। अकसर महिलाओं को लगता है कि भले ही एक्सपायरी मेकअप नुकसानदायक होता है, लेकिन एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने का कोई नुकसान नहीं होता है। तो हम आपको बता दें कि एक्सपायरी लिपस्टिक लगाना काफी नुकसानदायक हो सकता है। जी हां, अगर आप भी एक्सपायरी लिपस्टिक यूज कर लेती हैं, तो थोडा़ सावनधान हो जाइए। आइए जानते हैं एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने के नुकसान क्या हैं? या फिर एक्सपायरी लिपस्टिक के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?  

एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने के साइड इफेक्ट्स- Expired Lipstick Side Effects in Hindi

वेट एंड ड्राई पर्सनल केयर के चीफ एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर हरिओम त्यागी बताते हैं कि आमतौर पर लिपस्टिक की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। जिस तरह ड्रग्स या दवाइयों की एक्सपायरी डेट होती है, उस तरह लिपस्टिक की एक्सपायरी डेट नहीं होती है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप सालों-साल एक ही लिपस्टिक का इस्तेमाल करते रहें। आपको किसी भी लिपस्टिक का यूज 6 महीने से लेकर 1 साल तक किया जा सकता है। अगर आप 1 साल से अधिक समय तक एक ही लिपस्टिक का यूज करते आ रहे हैं, तो यह एक्सपायरी की कैटेगरी में आ सकता है।

वहीं, फैमिली फिजिशियंस ऑफ इंडिया के डॉक्टर रमन कुमार बताते हैं कि आपको एक ही लिपस्टिक का उपयोग लंबे समय तक नहीं करना चाहिए। दरअसल, लिपस्टिक में लेड और कैडमियम जैसे हानिकारक तत्व होते हैं। ये दोनों तत्व स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। एक्सपायरी लिपस्टिक के नुकसान इस प्रकार हैं-

इसे भी पढ़ें- एक्सपायरी डेट निकलने के बाद भूलकर भी न खाएं कोई खाना, हो सकती हैं ये खतरनाक स्वास्थ्य समस्याएं

1. होंठों पर जलन

अगर आप एक्सपायरी लिपस्टिक का यूज करते हैं, तो आपको होंठों पर जलन महसूस हो सकती है। कई मामलों में होंठों पर रेडनेस भी आने लगती है। दरअसल, जब कई सालों तक सील खुली हुई लिपस्टिक का यूज किया जाता है, तो बैक्टीरिया भी बढ़ते जाते हैं। ऐसे में इस लिपस्टिक का यूज करने से होंठों में जलन हो सकती है।

expired lipistic side effects

2. होंठों के आस-पास खुजली

अगर आप एक्सपायरी लिपस्टिक का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको होंठों के साथ ही इसके आस-पास की त्वचा पर भी खुजली हो सकती है। लिपस्टिक में मौजूद लैनोलिन, मोम कुछ लोगों में एलर्जी का कारण बन सकते हैं। इस स्थिति में होंठ ड्राई, खुजलीदार हो सकती है। 

3. स्वास्थ्य समस्याएं

एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने से सिर्फ होंठों को ही नुकसान नहीं पहुंचता है, बल्कि संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है। अगर आप एक ही लिपस्टिक को सालों-साल तक यूज करते हैं, तो आपको एनीमिया, पेट में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा एक्सपायरी लिपस्टिक किडनी फेलियर और न्यूरोपैधी जैसी समस्याओं का कारण भी बन सकती है। 

दरअसल, लिपस्टिक में मौजूद कैमिकल्स खाना या पानी पीने के दौरान मुंह में चले जाते हैं। ऐसे में ये कैमिकल शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। आपको बता दें कि एक्सपायर्ड लिपस्टिक का यूज करने से क्रोनिक लेड पॉइजनिंग हो सकती है। इसकी वजह से व्यक्ति को एनीमिया जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

4. स्तन कैंसर 

एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने से आपको स्तन कैंसर होने की संभावना भी अधिक हो सकती है। दरअसल, लिपस्टिक में मौजूद कैमिकल ब्रेस्ट ट्यूमर का कारण बन सकती है। इसके अलावा अगर आप एक्सपायरी लिपस्टिक को ब्लशर के रूप में लगाते हैं, तो आपको अपने फेस पर जलन, खुजली और रेडनेस हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- एलोपैथिक और आयुर्वेदिक दवाओं की एक्सपायरी डेट से जुड़ी जरूरी बातें, जो आपको जाननी चाहिए

5. आंखों पर असर

एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने का असर आंखों पर भी पड़ सकता है। दरअसल, लिपस्टिक में लेड और कैडमियम होता है। ये आंखों के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं। क्योंकि कई बार महिलाएं एक्सपायरी लिपस्टिक को न सिर्फ होंठों पर बल्कि आंखों पर भी आईशैडो की तरह लगाती हैं। आंखों पर एक्सपायरी लिपस्टिक लगाने से आंखों पर जलन भी हो सकती है। 

Disclaimer