एक्सपायरी डेट निकलने के बाद भूलकर भी न खाएं कोई खाना, हो सकती हैं ये खतरनाक स्वास्थ्य समस्याएं

कई बार लोग पैकेटबंद फूड्स को उनकी एक्सपायरी डेट के बाद भी खा लेते हैं, क्योंकि वो देखने में खराब नहीं दिख रहे होते। जानें ऐसा करना कितना खतरनाक है?

सम्‍पादकीय विभाग
Written by: सम्‍पादकीय विभागUpdated at: Mar 09, 2021 11:34 IST
एक्सपायरी डेट निकलने के बाद भूलकर भी न खाएं कोई खाना, हो सकती हैं ये खतरनाक स्वास्थ्य समस्याएं

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिस तरह हमें प्रॉपर डाइट का ध्यान रखना होता है ठीक उसी तरह से यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि जो हम खा रहे हैं कहीं वह एक्सपायर तो नहीं है। यदि ऐसा है तो आपको स्वास्थ्य संबंधी कुछ बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। हममें से कई लोग जाने अंजाने में एक्सपायरी डेट (Expiry Date) का खाना खा लेते हैं चाहे वह पैकेट के अंदर भरा चिप्स, बिस्किट, नमकीन हो या फिर मिठाई, चॉकलेट और कोई भी पैक्ड फूड हो। एक्सपायरी डेट के बाद चीजों को खाना हमारे पेट को बुरी तरह से क्षति पहुंचा सकता है। वहीं कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वे बचा हुआ खाना या कोई एक्सपायर प्रोडक्ट (Expire Products) फेंकना नहीं चाहतीं और उसे इस्तेमाल में लाने के लिए खा लेती हैं, जो बहुत नुकसानदेह है। किसी भी प्रोडक्ट की समाप्त हो चुकी तिथि के एक दिन बाद भी खाना सेहत के लिए कई परेशानियां पैदा कर सकता है। कई बार खाने के प्रोडक्ट्स की तिथि पैकेट में नहीं दिखती है। ऐसी स्थिति में उस प्रोडक्ट को खरीदने से बचें।

आइये जानते हैं एक्सपायर प्रोडक्ट को खाने के कुछ नुकसान

Side Effects of Eating Expired Foods

उल्टी आना (Vommitting)

एक्सपायर या बासी खाना खाने से आप एक साथ भी कई परेशानियों के शिकार हो सकते हैं, लेकिन इस प्रकार के खाने का सेवन करने से आपका जी मचल सकता है और उल्टी भी आ सकती है। आमतौर पर उल्टी अपच या मोशन सिकनेस आदि के कारण आती है। बासी खाना आपके पाचन तंत्र (Digestive System) में भी समस्या उत्पन्न कर सकता है। ऐसा खाना खाने से कई बार आपका जी मचलाने लगता है और इससे घबराहट भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: बाज़ार से ताजे फल और सब्जियां खरीदते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, ताकि खराब न हो आपकी सेहत

बुखार (Fever)

यदि आप एक्सपायरी डेट का खाना खाते हैं तो आपको बुखार जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। आप बुखार से बार-बार भी ग्रस्त हो सकते हैं। बासी खाने में मौजूद बैक्टीरिया आपकी शरीर में एक संक्रमण बना देता है, जिससे आपको बुखार आ जाता है।

Food Poisoning Causes

फूड पॉयजनिंग (Food Poisining)

दो से तीन दिन पहले का खाना किसी जहर से कम नहीं है। गर्मी के मौसम में तो सुबह का बना खाना रात में खाना भी खतरनाक हो सकता है। इस तरह के खाने से आप फूड पॉयजनिंग का शिकार हो सकते हैं। इसके निरंतर प्रयोग से आपकी शरीर में भारी संख्या में बैक्टीरिया (Bacteria) पैदा हो सकते हैं। जो आपके पेट की स्थिति को बिगाड़ कर रख देते हैं। हालांकि आप घरेलू नुस्खों को अपनाकर खुद को ठीक कर सकते हैं, लेकिन फूड पॉइजनिंग के कुछ मामलों में आपको चिकित्सक को भी दिखाना पड़ सकता है।

डायरिया (Diarrhea)

सामान्य परिस्थितियों में तो डायरिया के लक्षणों में पेट में ऐंठन, बुखार आदि शामिल हैं, लेकिन इसका मुख्य लक्षण बैक्टीरिया है। बासी खाने में बैक्टीरिया पहले से ही लग जाते हैं और पेट में जाकर ये आपको कई प्रकार की हानि पहुंचाते हैं। डायरिया होने की स्थिती में खुद को जितना हो सके हाइड्रेट रखें।

इसे भी पढ़ें: फ्रिज में कितनी देर रखें सामान ताकि आपके स्वास्थ्य को न हो नुकसान, जानें इससे जुड़ी सभी बातें

पेट में दर्द (Stomach Pain)

एक्सपायर्ड फूड के सेवन से कई बार आपके पेट में अचानक दर्द उठ सकता है। अमूमन पेट में दर्द होने के कारण खाने-पीने से ही जुड़े होते हैं। खराब खाना आपके पेट में काफी दर्द दे सकता है। इसलिए ऐसी स्थिति में घबराने की बजाय कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग करें या अपने चिकित्सक की सलाह लें।

basi khana khane ke nuksan

पोषक तत्वों की कमी (Lack of Nutrients)

पोषक तत्व (Nutrients) आपकी शरीर के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। यदि शरीर में पोषक तत्व न हों या इन तत्वों की कमी हो जाए तो आपकी शरीर में उर्जा, ग्लो समेत कई चीजों के विकास में बाधा आ सकती है। अधिक मात्रा में और बासी खाना आपको पोषकता की कमी का अहसास करा सकता है। इससे आपको कमजोरी भी आ सकती है। बासी खाना खाने से आपको उल्टी आती है, इससे शरीर से बासी खाना तो निकलता ही है साथ ही आपने जो पहले खाया है, उससे बनने वाले पोषक तत्व भी शरीर से उल्टी के रूप में निकल जाएंगे। 

एक्सपायर फूड का निरंतर सेवन करने से आप उपर दी गई समस्याओं के अलावा आप गंभीर रूप से बीमार भी हो सकते हैं, इसलिए इसका सेवन करने से पहले आपको इसके नुकसान के बारे में अच्छे से जान लेना चाहिए। 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer