किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

Vitamin Deficiency Cause Leg Pain in Hindi: अगर आपको पैरों में दर्द होता है, तो ऐसा शरीर में कुछ खास विटामिन्स की कमी से हो सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है? जानें कैसे पूरी करें इनकी कमी

Which Vitamin Deficiency Cause Leg Pain in Hindi: पैरों में दर्द होना एक सामान्य समस्या है। पैरों में दर्द की समस्या किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकती है। लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहने, पैरों को क्रॉस करके बैठने और खड़े रहने से पैरों में दर्द होना आम होता है। लेकिन कई बार पैरों में दर्द शरीर में विटामिन्स की कमी से हो जाता है। ऐसे में अब आप सोच रहे होंगे कि विटामिन कई तरीके के होते हैं। लेकिन पैरों में दर्द किस विटामन की कमी से होता है (Vitamin Deficiency Cause Leg Pain in Hindi)? या फिर पैरों में दर्द के लिए कौन सा विटामिन अच्छा है?

किस विटामिन की कमी से पैर में दर्द होता है?- Which Vitamin Deficiency Cause Leg Pain in Hindi

विटामिन बी1

विटामिन बी1 की कमी से पैरों में दर्द महसूस हो सकता है। जो लोग अधिक दौड़ते हैं, उनमें विटामिन बी1 की कमी अधिक पाई जाती है। विटामिन बी1 की कमी होने पर आपको दौड़ने के बाद पैरों में दर्द और भारीपन महसूस हो सकता है। विटामिन बी1 को थायमिन के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन बी1 की पूर्ति के लिए आप साबुत अनाज, सब्जियां, फलियां, डेयरी प्रोडक्ट्स और नॉनवेज का सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- Weak Bones: कौन से विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होती हैं?

vitamin d for leg pain

विटामिन डी

विटामिन डी हड्डियों के लिए बहुत जरूरी होता है। विटामिन डी की कमी होने पर आपको पैरों में दर्द हो सकता है। दरअसल, विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। साथ ही यह विटामिन कैल्शियम को भी अवशोषित करने में मदद करता है। जब विटामिन डी की कमी होती है, तो आपको पैरों में दर्द और कमजोरी महसूस हो सकती है। इसके लिए आप अंडे की जर्दी, बीफ लीवर, दही, सैल्मन, सार्डिन और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन ई

विटामिन ई को त्वचा और बालों के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। शरीर में विटामिन ई की कमी से पैरों में दर्द महसूस हो सकता है। अगर आपको पैरों में तेज और लगातार दर्द होता है, तो आप विटामिन ई की जांच करवा सकते हैं। विटामिन ई की कमी को पूरा करने के लिए आप मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, हेजलनट्स, जैतून का तेल, मकई का तेल, पालक, आम, कीवी, ब्रोकोली और टमाटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- विटामिन U की कमी से हो सकती हैं ये 4 तरह की समस्याएं, जानें कैसे करें इसकी पूर्ति

vitamin B12 for leg pain

विटामिन बी 12

विटामिन बी12 को कोबालिन के रूप में भी जाना जाता है। विटामिन बी12 एनिमल प्रोडक्ट्स में काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है। विटामिन बी12 की कमी होने पर भी पैरों में दर्द महसूस हो सकता है। साथ ही कई बार पैरों में जलन और ऐंठन भी हो सकती है। विटामिन बी12 की पूर्ति के लिए आप अपने भोजन में डेयरी प्रोडक्ट्स, मीट और फिश शामिल कर सकते हैं।

सके अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम और कैल्शियम की कमी भी पैरों में दर्द का कारण बन सकती है। इसलिए अगर आपको पैरों में दर्द हो, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुरू कर सकते हैं।

Disclaimer