Doctor Verified

Fact Check: क्या सभी के लिए जरूरी है दिन में 8 ग्लास पानी? डॉक्टर से जानें किसे पीना चाहिए कितना पानी

How Much Water Should Drink A Day: एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए और कितनी नहीं, इसको लेकर तरह-तरह की धारणाएं हैं, डॉक्टर से जानें सच्चाई।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 06, 2022
Fact Check: क्या सभी के लिए जरूरी है दिन में 8 ग्लास पानी? डॉक्टर से जानें किसे पीना चाहिए कितना पानी

How Much Water Should Drink A Day: एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए? कोई कहता है दो लीटर, तो कोई कहता है तीन। पानी के दैनिक सेवन को लेकर अलग-अलग धारणाएं हैं। हालांकि, इनमें कुछ गलत धारणाएं भी हैं। बहुत लोंग यह भी कहते हैं कि दिन में 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए? 8 गिलास पानी पीने की सलाह सबसे ज्यादा दी जाती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना जरूरी है। लेकिन क्या सभी के लिए 8 गिलास पानी पीना जरूरी है? यह धारणा कितनी गलत है और कितनी सही, इसके बारे में जानने के लिए हमने प्रोफे. डॉ अनु गायकवाड (MBBBS, MD MED, Physician, diabetologist- Dr. D Y Patil Medical College, Hospital and Research Center, Pune)। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आज हम दिन में 8 गिलास पानी क्या सभी के लिए जरूरी है या नहीं।

क्या दिन में 8 गिलास पानी पीना जरूरी है?- Do We Need To Drink 8 Glasses Of Water A Day

प्रोफे. डॉ अनु गायकवाड की मानें दिन में 8 गिलास पानी एक सामान्य निर्धारित मात्रा है, जो आम तौर डॉक्टरों द्वारा पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन यह मात्रा सभी के लिए सामान्य नहीं है। किसी व्यक्ति को एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, यह अलग-अलग कारकों और कई अन्य बातों पर निर्भर करता है। बच्चे, बड़े, बूढ़ों से लेकर पुरुष और महिलाओं में पानी की कुल दैनिक खपत की मात्रा अलग-अलग होती है। पानी की मात्रा निर्धारित करने का कोई निश्चित फार्मूला नहीं है। यह काफी हद तक निर्भर आपके शरीर के लिए तरल पदार्थों की आवश्यकता पर निर्भर करता है। प्यास लगने पर लोग पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करके हाइड्रेटेड रह सकते हैं। जबकि कुछ लोगों के लिए एक दिन में आठ गिलास पानी भी पर्याप्त नहीं रह सकता है।

किन लोगों को पीना चाहिए कितना पानी?

1. बच्चे

बच्चों को एक दिन में 1 से 1.7 लीटर तक पानी पीने की सलाह दी जाती है।

इसे भी पढें: क्‍या पीरियड्स में टैम्पोन यूज करने से वर्ज‍िन‍िटी खो जाती है? जानें डॉक्‍टर से

2. व्यस्क

व्यस्कों को दिन भर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए।

3. एक्सरसाइज करने वाले लोग

जो लोग व्यायाम करते हैं, उनके शरीर से पसीना अधिक निकलता है जिसे रिकवर करने के लिए उन्हें ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता होती है। उन्हें 3-4 लीटर पानी पीना जरूर पीना चाहिए।

4. बीमार होने पर

कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं में भी पानी का अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है जैसे बुखार, उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इन स्थितियों में आपका शरीर से अधित रल निकलता है और डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। ऐसे में 3-4 लीटर पानी पीने की सलाह दी जाती है।

5. गर्भावस्था और स्तनपान कराने वाली महिलाएं

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी खूब पानी और तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है, जिससे कि वे हाइड्रेट रहें। 3-4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

Do We Need To Drink 8 Glasses Of Water A Day

6. मौसम के आधार पर

मौसम ठंडा है या गर्म इस बात पर आपके दैनिक पानी पीने की मात्रा निर्भर करती है। जैसे सर्दियों के मौसम में आप कम पानी पीने पर भी हाइड्रेट रहते हैं और गर्मियों के मौसम में पर्याप्त पानी पीने पर भी डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। सर्दियों में 2 लीटर पानी पीना भी पर्याप्त है, और गर्मियों में कई बार 3 लीटर भी कम हो सकता है

इसे भी पढें: क्या खड़े होकर पानी पीने से वाकई घुटने खराब होते हैं? जानें इस दावे की सच्चाई

एक्सपर्ट क्या सलाह देते हैं

प्रोफे. डॉ अनु गायकवाड की मानें तो आपको 8 गिलास या 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए, यह जरूरी नहीं है। डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने और स्वस्थ रहने के लिए आपको आपको पानी के साथ-साथ तरल पदार्थों का भी सेवन करना होता है। अगर आप 7-8 गिलास पानी पीते हैं, और दिन भर में अन्य तरल या अधिक पानी की मात्रा वाले फूड्स का सेवन करते हैं, तो इससे भी शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। ऐसे में आपको ज्यादा पानी पीने के बजाए यह कोशिश करनी चाहिए कि आप दिनभर में सिर्फ पानी ही नहीं, अन्य तरल पदार्थों का भी सेवन करें।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Prof. Dr Anu Gaikwad, MBBBS, MD MED, Physician, diabetologist- Dr. D Y Patil Medical College, Hospital and Research Center, Pune)

Disclaimer

Tags