सर्दियों में रहते हैं पैर दर्द से परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

Foot Pain Home Remedies In Winters: अगर आप भी सर्दियों में पैरों के दर्द से परेशान रहते हैं। तो इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 01, 2023 12:30 IST
सर्दियों में रहते हैं पैर दर्द से परेशान? इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

सर्दियों के मौसम में कई लोगों को पैरों में दर्द की शिकायत हो जाती है। ठंड बढ़ने पर यह समस्या काफी अधिक बढ़ जाती है। सर्दियों में शरीर में ब्लड सर्कुलेशन कम होने लगता है, जिसकी वजह से पैरों की मांसपेशियों में सूजन आने लगती है और दर्द होने लगता है। वहीं, सर्दियों में हमारे शरीर की मूवमेंट भी काफी कम हो जाती है, जिसके कर्म मांसपेशियों का लचीलापन कम हो जाता है। इससे जोड़ों में खिंचाव पैदा होने के कारण पैरों में दर्द होने लगता है। सर्दियों में कई बार पैरों का दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि चलने-फिरने तक में भी परेशानी होती है। ऐसे में ज्यादातर लोग दर्द से राहत पाने के लिए पेन किलर्स का सहारा लेते हैं। लेकिन, इनसे लंबे समय में सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से पैरों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं  सर्दियों में पैरों के दर्द से निजात पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय (Home remedies to get relief from foot pain in winters)-

सरसों का तेल 

अगर आप सर्दियों में पैरों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल से पैरों की मालिश करने से पैरों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए सरसों के तेल को गर्म करें और उसमें  आधा चम्मच अजवाइन डालें। उसके बाद इस तेल को अच्छी तरह से खौला लें। जब तेल हल्का गुनगुना हो जाए, तो इससे पैरों की मालिश करें। ऐसा करने से पैरों के दर्द में काफी राहत मिलेगी।

गर्म सिंकाई

सर्दियों में पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए आप गर्म सिंकाई भी कर सकते हैं। इसके लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लें। इसमें एक चम्मच सेंधा नमक मिला लें। अब इस बाल्टी में पैरों को डालकर बैठ जाएं। इस पानी से 10 से 15 मिनट तक पैरों की सिंकाई करें। गर्म सिंकाई करने से मांसपेशियों के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में मांसपेशियों के दर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 आयुर्वेदिक उपाय

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका दर्द को कम करने में मदद करता है। सेब के सिरके में प्रचुर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो पैरों के दर्द को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए एक बाल्टी में गर्म पानी लें। इसमें दो चम्मच सेब का सिरका डालें। अब इसमें पैरों को 5 से 10 मिनट तक डुबों कर रखें। ऐसा करने से आपको पैरों के दर्द और सूजन से आराम मिलेगा। 

Foot-Pain-Remedies-I

हल्दी

हल्दी एक नेचुरल पेन किलर है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। सर्दियों में पैरों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म दूध में हल्दी डालकर पी सकते हैं। इसके अलावा, आप दर्द वाले हिस्से पर हल्दी के तेल से मसाज भी कर सकते हैं। हल्दी के प्रयोग से आपको पैरों के दर्द से जल्द राहत मिलेगी। 

अदरक 

अदरक का इस्तेमाल आपको दर्द और सूजन से राहत दिला सकता है। अदरक में एंटी-इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं, जो मांसपेशियों के दर्द, सूजन और एंठन को दूर करते हैं। अगर सर्दियों में आपके पैरों के दर्द रहता है, तो एक गिलास पानी में एक टुकड़ा अदरक का डालकर गर्म कर लें। फिर इसे छान लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पी जाएं। अदरक की चाय का सेवन दर्द को दूर करने में काफी कारगर घरेलू नुस्खा है। आप चाहें तो सरसों के तेल में अदरक का रस मिलाकर प्रभावित हिस्से की मालिश कर सकते हैं। ऐसा करने से पैरों के दर्द से जल्द आराम मिलेगा।  

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में जोड़ों के दर्द को दूर करते हैं ये आहार, जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल

Foot Pain Home Remedies In Winters: सर्दियों में पैरों के दर्द से राहत पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। लेकिन अगर दर्द कम न हो रहा हो या बढ़ रहा हो, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Disclaimer