सर्दियों में कफ बढ़ने से हो रही है खांसी, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Relief From Cough: सर्दियों में कफ होना एक आम परेशानी है। इस समस्या को दूर करने के लिए ये घरेलू उपाय किए जा सकते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 01, 2023 07:00 IST
सर्दियों में कफ बढ़ने से हो रही है खांसी, अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Get Relief From Cough: सर्दियां आते ही मौसमी बीमारियों का खतरा शुरू हो जाता हैं। कई बार सर्दी-जुकाम के साथ कफ की समस्या भी हो जाती हैं। सर्दी-जुकाम, तो दवाइयों से ठीक हो जाता है। लेकिन कई बार कफ और खांसी कई दिनों तक बनी रहती हैं और दवाइयों से भी आराम नहीं मिलता। ऐसे में कफ की समस्या को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये घरेलू उपाय नैचुरल रूप से कफ की समस्या को ठीक करेंगे और खांसी उन्हें से भी बचाएंगे। ये घरेलू उपाय करने से इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में। 

नमक के पानी के गरारे

कफ की समस्या को दूर करने के लिए एक गिलास हल्के गुनगुने पानी को लें। उसमें आधा चम्मच नमक डालकर गरारे करें। दिन में 2 से 3 बार गरारे करने से कफ दूर होगा और खांसी की समस्या भी दूर होगी। गर्म पानी से गरारे करने से मुंह का इंफेक्शन भी दूर होता है। 

शहद

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो कफ और इंफेक्शन को ठीक करते हैं। कफ होने पर शहद का सेवन करने के लिए शहद में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर लें। ऐसा करने से बंद गला खुलता है और कफ की समस्या भी दूर होती है।

lemon

गर्म पानी और नींबू

गर्म पानी और नींबू गले के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको भी कफ की परेशानी हैं, तो एक गिलास गर्म पानी में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर पिएं। ऐसा करने से बंद गला खुलता है और खांसी से भी राहत मिलती है। ये उपाय गले को साफ रखने में भी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में चेहरे पर रोज लगाएं मलाई, मिलेंगे ये 5 फायदे

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध सदियों से घरों में इस्तेमाल होता आ रहा है। सर्दियों में इसको पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और इंफेक्शन से लड़ने में मदद मिलती हैं। हल्दी वाला दूध में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होने के कारण ये कफ की समस्या को आसानी से दूर करता है।

मसाले वाली चाय

मसाले वाली चाय अधिकतर लोगों को काफी पसंद होती है। इसको बनाने के लिए इसमें अदरक, तुलसी, दालचीनी और काली मिर्च मिला लें। जब चाय उबल जाएं, तो इसे छानकर हल्का गुनगुना होने पर पिएं। ये चाय कफ दूर करके खांसी को दूर करने में मदद करती है।

ये सभी उपाय कफ और खांसी को ठीक करते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको ये समस्या लगातार बनी रहे, तो डॉक्टर को दिखाकर ही दवाइ का सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer