सर्दियों में चेहरे पर रोज लगाएं मलाई, मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Using Malai For Skin In Winter: चेहरे पर रोज मलाई लगाने से चेहरे की कई परेशानियां आसानी से दूर होती हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 13, 2022 15:35 IST
सर्दियों में चेहरे पर रोज लगाएं मलाई, मिलेंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Using Malai For Skin In Winter: सर्दियों में चेहरे पर रूखेपन की परेशानी काफी बढ़ जाती हैं। कई लोग इस समस्या को दूर करने के लिए कई तरह की क्रीम्स और लोशन का इस्तेमाल करने लगते हैं। ये क्रीम्स और लोशन थोड़े समय के लिए, तो स्किन को मॉइस्चराइज करते हैं। लेकिन कुछ समय बाद ही स्किन फिर से रूखी हो जाती है। स्किन ज्यादा समय तक रूखी रहने से त्वचा फटने भी लगते हैं। जिससे चेहरे की खूबसूरती कम होती है। इस समस्या से निपटने के लिए अधिकतर घरों में मौजूद मलाई का चेहरे पर इस्तेमाल करना चाहिए। मलाई में किसी तरह का केमिकल नहीं मिला होता। जिस कारण ये त्वचा को नैचुरल मॉइस्चराइज करके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती हैं। आइए जानते हैं सर्दियों में चेहरे पर मलाई लगाने के फायदे के बारे में।

स्किन को पोषण मिलता है

चेहरे पर मलाई लगाने से स्किन मॉइस्चराइज होकर उसे भरपूर पोषण मिलता है। मलाई चेहरे को अंदरूनी तौर पर पोषण देती है और स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। चेहरे पर मलाई लगाने से रूखेपन के कारण होने वाली खुजली की समस्या भी दूर होती है। मलाई गाल फटने की समस्या को भी ठीक करती है।

चेहरा बनेगा ग्लोइंग

चेहरे पर नियमित मलाई लगाने से चेहरा ग्लोइंग बनता है। मलाई त्वचा को नमी देकर उसे ग्लोइंग बनाने में भी मदद करती है। मलाई त्वचा का नैचुरली रूखापन दूर करके स्किन को चमकदार बनाती है। मलाई को चेहरे पर रातभर लगाकर भी रखा जा सकता है। सुबह उठकर नॉर्मल पानी से वॉश करें।

malai

एक्सफोलिएट

मलाई स्किन को एक्सफोलिएट स्किन को अंदरूनी तौर पर साफ भी करती हैं। मलाई को चेहरे पर नियमित लगाने से ये चेहरे की गंदगी को साफ करता है और त्वचा को कोमल बनाता है। इसको लगाने से मुहांसों का खतरा भी कम होता हैं।

इसे भी पढ़ें- बालों का झड़ना रोकने के लिए इन 4 तरीकों से लगाएं आंवला

दाग-धब्बे करें दूर

अगर आपके चेहरे पर भी दाग-धब्बे मौजूद हैं, तो महंगी क्रीम लगाने के बजाए चेहरे पर रोज मलाई से हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा नियमित करने से दाग-धब्बे कम होने में मदद मिलेगी। मलाई में विटामिन ई और लैक्टिक एसिड मौजूद होता हैं, जो दाग-धब्बों को कम करता हैं

टैनिंग को करें दूर

मलाई चेहरे की टैनिंग को दूर करने में आसानी से मदद करती है। मलाई में मौजूद लैक्टिक एसिड टैनिंग को दूर करता है। मलाई त्वचा पर लगाने से झुलसी त्वचा को भी आराम मिलता है। इसका नियमित इस्तेमाल चेहरे पर खोई रंगत वापस लौटाता है।

मलाई चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन ध्यान रखे इसको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने स्किन पर कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो ब्यूटी एक्सपर्ट से पूछ कर ही इसका इस्तेमाल करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer