कान में दर्द और पस की समस्या से राहत दिलाएं ये 5 घरेलू उपाय

Ear Pain And Pus Discharge Home Remedies: कान में दर्द या पस निकलने की समस्या को दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 31, 2022 14:00 IST
कान में दर्द और पस की समस्या से राहत दिलाएं ये 5 घरेलू उपाय

कान शरीर का एक नाजुक अंग है। कान में किसी भी तरह की परेशानी बहुत तकलीफदेह हो सकती है। कई लोगों के कान में अचानक दर्द होने लगता है। कुछ लोगों के कान से तो पस भी निकलने लगता है। कान में दर्द या पस निकलने की समस्या के कई कारण हो सकते हैं। कान में संक्रमण, चोट लगने या ईयर वैक्स जमने के कारण कान में दर्द हो सकता है या कान से मवाद निकल सकता है। कान में किसी भी तरह की परेशानी होने पर डॉक्टर से संपर्क करके इलाज कराना बेहतर विकल्प है। इसके अलावा, आप इस परेशानी से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने रहे हैं, जो कान में दर्द या पस की समस्या से राहत दिला सकते हैं (Pus Discharge Home Remedies) -

1. तुलसी का रस

तुलसी के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी के पौधे में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। कान में दर्द होने पर आप तुलसी के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण होते हैं, जो कान के संक्रमण को दूर करने में मदद करते हैं। कान में दर्द या पस की समस्या होने पर तुलसी के रस की 2-3 बूंद कान में डालें। ऐसा करने से आपकी परेशानी दूर हो सकती है। 

2. लहसुन

कान में दर्द या पस निकलने की समस्या से राहत दिलाने के लिए लहसुन फायदेमंद साबित हो सकता है। लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं, जो कान में दर्द की परेशानी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। कान में दर्द होने पर लहसुन को तेल में पकाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इसके लिए ऑलिव ऑयल में 4-5 लहसुन की कलियों को डालकर अच्छे से गर्म करें। इसे थोड़ा ठंडा कर लें और फिर इस तेल की 3-4 बूंदें अपने कान में डालें। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिल सकती है। 

Ear-Pain-Remedies

3. अदरक

कान में दर्द होने पर आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कान के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। यह कान में आने वाले पस की परेशानी को भी दूर कर सकता है। इसके लिए अरदक का रस निकाल लें। फिर इसे गुनगुना करके प्रभावित जगह पर लगाएं। ध्यान दें कि इसका इस्तेमाल आप सीधे तौर पर न करें। 

इसे भी पढ़ें: कान में हवा भर जाए तो क्या करें? जानें बचाव के उपाय

4. एप्पल साइडर विनेगर

कान में दर्द या पस निकलने की समस्या होने पर आप एप्पल साइडर विनेगर यानी सेब का सिरका इस्तेमाल कर सकते हैं। सेब का सिरका एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। कान के संक्रमण का इलाज करने में सेब का सिरका प्रभावी साबित हो सकता है। इसके लिए एक चम्मच पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला लें। एक एक ड्रॉपर की मदद से इसकी 3-4 बूंदें अपने कान में डालें। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी। 

5. प्याज का रस

प्याज का इस्तेमाल खाने के लिए किया जाता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि प्याज कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है। कान में दर्द होने पर आप प्याज का इस्तेमाल कर सकते हैं। कान में प्याज का रस डालने से कान के दर्द और संक्रमण दूर हो सकता है। इसके लिए प्याज का रस  निकाल लें। फिर इसे हल्का गर्म करके इसकी 2-4 बूंदें अपने कान में डालें। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिल सकता है। 

इसे भी पढ़ें: कान में इंफेक्शन होने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Ear Pain And Pus Discharge Home Remedies: कान में दर्द या पस निकलने की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि इन नुस्खों को आजमाने से पहले डॉक्टर या फिर एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

Disclaimer