सर्दियों में हो रहा है पूरे शरीर में दर्द? राहत के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Treat Body Ache During Winter: सर्दियों में होने वाले शरीर के दर्द को कम करने के लिए इन घरेलू उपायों की मदद लें। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 30, 2022 14:45 IST
सर्दियों में हो रहा है पूरे शरीर में दर्द? राहत के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies To Treat Body Ache During Winter: सर्दियां शुरू होते ही शरीर में दर्द की समस्या काफी बढ़ जाती है। पहले ये समस्याएं केवल बुजुर्गों में ही देखने को मिलती थी। लेकिन अब पोषक तत्वों में कमी और ठंड की वजह से भी कई बार शरीर में दर्द काफी बढ़ जाता है। कई लोग जल्दी- जल्दी दवाई लेने से हिचकते है। ऐसे में सर्दी में शरीर के दर्द को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों की मदद ली जा सकती हैं। ये घरेलू उपायों घर पर आसानी से ट्राई किए जा सकते हैं। इन घरेलू उपाय करने से शरीर को गर्माहट मिलेगी। जिससे शरीर में लगी सर्दी भी दूर होगी। कई बार सर्दी में वायरल बुखार ठीक होने के बाद भी शरीर में दर्द की समस्या बनी रहती है ऐसे में शरीर के दर्द को दूर करने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं। 

हल्दी का दूध

हल्दी का दूध शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। वैसे, तो इसका सेवन साल भर किया जा सकता है। लेकिन सर्दियों में होने वाले शरीर के दर्द को कम करने के लिए हल्दी वाला दूध पिएं। हल्दी वाला दूध में पाए जाने वाले गुण शरीर के दर्द को ठीक करने के साथ शरीर को गर्माहट भी देता है। हल्दी वाला दूध वैसे, तो दिन में कभी भी पीया जा सकता है। लेकिन रात को इसका सेवन करने से सर्दी, खांसी और जुकाम आदि से भी राहत मिलती हैं।

सेब का सिरका

सेब का सिरका शरीर की कई समस्याओं को आसानी से दूर करता है। शरीर में दर्द होने पर इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाल्टी हल्का गुनगुना पानी लें। उसमें एक ढक्कन सेब का सिरका मिला दें। अब इस पानी से नहा लें। ऐसा करने से शरीर के दर्द से छुटकारा मिलेगा और खुजली, इंफेक्शन की समस्या भी आसानी से दूर होगी।

दालचीनी

औषधीय गुणों से भरपूर दालचीनी शरीर के दर्द को कम करने के साथ मौसमी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर को गिलास गर्म दूध और शहद को मिला लें। गुनगुना होने पर इस दूध को पिएं। ये दूध शरीर के दर्द को दूर करने के साथ शरीर को मजबूत भी बनाएगा।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में मुंह ढककर सोने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

अदरक

अदरक शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सर्दियों में शरीर में दर्द होने पर अदरक की चाय या इसका काढा बनाकर पिएं। अदरक के सेवन से शरीर को गर्माहट मिलने के साथ सर्दी- खांसी और जुकाम की समस्या भी दूर होती है। अदरक मौसमी बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है।

लैवेंडर

लैवेंडर में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के दर्द को कम करने के साथ सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए लैवेंडर के तेल से शरीर की मालिश करें या फिर इसके तेल की कुछ बूंदे नहाने के पानी में डाल लें। ऐसा करने से सर्दियों में होने वाला शरीर का दर्द आसानी से दूर होता है।

सर्दियों में होने वाले शरीर के दर्द को कम करने के लिए इन घरेलू उपायों को ट्राई किया जा सकता हैं। अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो ये घरेलू उपाय करने से पहले डॉक्टर का परामर्श अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer