सर्दियों में मुंह ढककर सोने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

Disadvantages Of Sleeping With Face Covered In Winter: सर्दियों में मुंह ढककर सोने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। 

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 28, 2022 15:55 IST
सर्दियों में मुंह ढककर सोने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 गंभीर नुकसान

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Disadvantages Of Sleeping With Face Covered In Winter: सर्दियों में अधिकतर लोग सर्दी से बचने के लिए रजाई या कंबल में मुंह ढककर सोते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इससे सेहत को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। कई बार इस तरह नियमित सोने स सिर दर्द, उल्टी और मितली आदि की समस्याएं भी होने लगती हैं। कई बार लोग मुंह ढककर सोने के साथ कमरे में हीटर जलाकर भी रखते है। ऐसा करने से शरीर में कई तरह के साइड इफेक्टस हो सकते हैं। सर्दी में भी रजाई या कंबल से मुंह ढककर सोने से घुटन की समस्या भी हो सकती है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे है सर्दियों में मुंह ढककर सोने के नुकसान के बारे में।

ब्लड सर्कुलेशन होता है प्रभावित

सर्दियों में मुंह ढककर सोने से ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है। इस तरह सोने से शरीर को फ्रेश ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। लंबे वक्त तक सोने के कारण कंबल में मौजूद ऑक्सीजन का ही इस्तेमाल करते है। देर तक वहीं ऑक्सीजन लेने से  कंबल में ऑक्सीजन की कमी और ऑक्सीजन अशुद्ध होने लगता है। जिसे अशुद्ध ऑक्सीजन ही शरीर में जाने लगता है और शरीर का ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है।

वजन बढ़ने लगता है

सर्दियों में मुंह ढककर सोने से वजन बढ़ने की समस्या होने लगती है। क्योंकि जह आप मुंह ढककर सोते हैं, तो पूरा शरीर गर्म होने के कारण नींद बहुत गहरी आती है और आप ज्यादा सोते है। जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाने से शरीर में फैट जमा होने लगता है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है

sona

स्किन एलर्जी का खतरा

सर्दियों में मुंह ढककर सोने से स्किन एलर्जी का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। क्योंकि अंदर की अशुद्ध हवा के कारण शरीर को शुद्ध हवा नहीं मिल पाती। जिससे त्वचा का रंग काला पड़ना लगता है और त्वचा का ग्लो भी चला जाता है। नियमित ऐसे सोने से त्वचा पर रैशेज की संभावना भी काफी बढ़ जाती है।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा लाल मिर्च खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

हार्ट अटैक का खतरा

सर्दियों में मुंह ढककर सोने से हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है क्योंकि अधिकतर लोग ठंड से बचने के लिए रजाई से मुंह को कवर कर लेते है। ऐसा करने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता। जिससे जी मिचलना, उल्टी और दम घुटने की स्थिति हो सकती है और हार्ट अटैक का खतरा होने का खतरा भी बढ सकता है।

फेफड़ों के लिए खतरनाक

मुंह ढककर सोना फेफड़ों के लिए खतरनाक हो सकता है। नियमित ऐसे सोने से फेफड़े सिकुडने लगते है, जो शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। इस समस्या से बचने के लिए सर्दियों में मुंह ढककर सोने से बचें। अगर आप अस्थमा के मरीज है, तो ऐसा हरगिज न करें।

सर्दियों में मुंह ढककर सोना शरीर के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने से बचें। 

Disclaimer