ज्यादा लाल मिर्च खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Disadvantages Of Red Chilli: लाल मिर्च के ज्यादा सेवन से शरीर को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 28, 2022 12:15 IST
ज्यादा लाल मिर्च खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 नुकसान

Disadvantages Of Red Chilli: अधिकतर लोग अपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए उसमें लाल मिर्च का बहुत ज्यादा प्रयोग करते है। लाल मिर्च आपके खाने का स्वाद, तो बढ़ा देती है। लेकिन क्या आप जानते हैं इसे खाने से शरीर को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। लाल मिर्च खाने से डायरिया की समस्या के साथ सीने और पेट में जलन महसूस हो सकती हैं। अगर आप लंबे समय तक लाल मिर्च का सेवन करते हैं, तो शरीर में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। कई बार ज्यादा लाल मिर्च के सेवन से पेट में एसिड बनने लगता है। जिसे शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। आइए जानते हैं ज्यादा लाल मिर्च खाने के नुकसान के बारे में।

डायरिया

ज्यादा लाल मिर्च खाने से डायरिया की समस्या हो सकती है। क्योंकि कई बार ज्यादा लाल मिर्च के सेवन से खाना ठीक से पचता नहीं है और शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो जाती हा। जिस कारण शरीर को पूरा न्यूट्रिशियन नहीं मिल पाता। लगातार लाल मिर्च खाने से उल्टी और जी मिचलाने की समस्या भी हो सकती है।

अस्थमा

ज्यादा लाल मिर्च के सेवन से अस्थमा के मरीजों की समस्या काफी बढ़ जाती है। इसके सेवन स अस्थमा अटैक होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। नियमित लाल मिर्च के सेवन से सांस से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। 

STOMACH PAIN

पेट में अल्सर की समस्या

ज्यादा लाल मिर्च के सेवन से पेट में अल्सर की समस्या पैदा हो सकती है। क्योंकि लाल मिर्च में एफ्लैटोक्सिन तत्व पाया जाता है, जो पेट और लिवर में कैंसर का कारक बन सकता है। लाल मिर्च के सेवन से पेट दर्द और कब्ज की शिकायत भी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में पिएं हल्दी- अजवाइन का पानी, शरीर को मिलेंगे ये 4 फायदे

प्रेग्नेंसी में नुकसानदायक

लाल मिर्च के ज्यादा सेवन से प्रेगनेंसी में समस्या आ सकती है। इसके नियमित सेवन समय से पहले बच्चे का जन्म हो सकता है और बच्चे को सांस संबंधी परेशानी होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। प्रेगनेंट महिलाओं को लाल मिर्च के सेवन से बचना चाहिए।

मुंह में छाले

ज्यादा लाल मिर्च के सेवन से मुंह में छाले होने की संभावन कई गुना बढ़ सकती है। ज्यादा लाल मिर्च खाने से मुंह के अंदर गर्मी बढ़ सकती है। जिससे मुंह में छाले और मुंह में जलन की समस्या कई गुना बढ़ सकती है। मुंह में छाले होने पर लाल मिर्च खाने से बचें।

ज्यादा लाल मिर्च के सेवन से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इसको ज्यादा खाने से बचना चाहिए।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer