इन 5 तरह के लोगों नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, हो सकता है नुकसानदायक

Who Should Not Drink Turmeric Milk: कुछ लोगों के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है, जानें हल्दी दूध किसे नहीं पीना चाहिए।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 22, 2022Updated at: Aug 22, 2022
इन 5 तरह के लोगों नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध, हो सकता है नुकसानदायक

Who Should Not Drink Turmeric Milk In Hindi: बचपन से ही कोई छोटी-मोटी चोट लगने की बात हो या बहुत ज्यादा थकान महसूस करने की, हमारी मम्मी-दादी रात में सोने पहले हल्दी वाला दूध जरूर पिलाती हैं। आयुर्वेद में हल्दी वाले दूध का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी, डी के साथ ही कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है और हल्दी को इसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दी एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइन्फ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। जब आप दूध में हल्दी को उबालकर इसका सेवन करते हैं, तो इससे अद्भुत फायदे मिलते हैं।

लेकिन क्या हल्दी वाले दूध का सेवन सभी के लिए समान रूप से फायदेमंद है? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो ऐसा नहीं है। कुछ लोगों के लिए हल्दी वाले दूध का सेवन काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसी कई स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जिनमें अगर हल्दी वाले दूध का सेवन किया जाता है, तो इससे सेहत को बहुत नुकसान पहुंच सकता है। इस लेख में हम आपको ऐसे 5 लोगों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हल्दी का सेवन करने से सख्त परहेज करना चाहिए (haldi wala doodh kise nahi pina chahiye)।

Who Should Not Drink Turmeric Milk

हल्दी वाला दूध किन लोगों को नहीं पीना चाहिए- Who Should Not Drink Turmeric Milk

1. किडनी रोगी

अगर कोई व्यक्ति किडनी से जुड़ी समस्याओं जैसे किडनी स्टोन, किडनी में सूजन, किडनी फैलियर आदि से जूझ रहा है, तो हल्दी वाले दूध के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि हल्दी में ऑक्सालेट होता है, जो किडनी स्टोन की समस्या को ट्रिगर करता है। अगर किसी व्यक्ति को पहले से किडनी संबंधी कोई समस्या है तो इससे स्थिति गंभीर हो सकती है।

इसे भी पढें: दिमाग को हेल्दी रखने लिए खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, तेज होगा दिमाग

2. लो ब्लड शुगर रोगी

हल्दी वाले दूध का सेवन करने से लो ब्लड शुगर रोगियों में ब्लड शुगर लेवल अधिक कम हो सकता है, क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है। इसलिए इससे लो ब्लड प्रेशर वाले रोगियों के लिए परेशानी बढ़़ सकती है।

3. खराब पाचन वाले लोग

अगर कोई व्यक्ति पाचन संबंधी सम्याएं जैसे पेट में गैस, ब्लोटिंग, सूजन, सीने में जलन या एसिड रिफल्क्स, कब्ज, अपच आदि से जूझ रहा है, तो हल्दी वाले दूध का सेवन करने खराब पेट की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए पेट संबंधी समस्याएं होने पर हल्दी वाले दूध का सेवन से सख्त परहेज करने की सलाह दी जाती है।

4. खून की कमी वाले लोग या एनीमिया रोगी

हल्दी वाले दूध का सेवन करने से शरीर में आयरन का अवशोषण बाधित होता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर नहीं बढ़ता है। अगर कोई व्यक्ति शरीर में खून या आयरन की कमी से जूझ रहा है, तो उसे हल्दी वाले दूध के सेवन से बचना चाहिए।

इसे भी पढें: हार्मोन्स संतुलित रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं और क्या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

5. ब्लीडिंग डिसऑर्डर

अगर आप हल्दी वाले दूध का सेवन करते हैं, तो इससे रक्त में थक्के की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। यह ब्लीडिंग डिसऑर्डर वाले लोगों में चोट और ब्लीडिंग के जोखिम को भी बढ़ाता है। साथ ही जो लोग ब्लड थिनर ले रहे हैं, उन्हें हल्दी वाले दूध का सेवन बंद कर देना चाहिए।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer