Expert

दिमाग को हेल्दी रखने लिए खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, तेज होगा दिमाग

Best Dry Fruits for Brain In Hindi: ड्राई फ्रूट्स खाना सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, जानें

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 20, 2022Updated at: Aug 22, 2022
दिमाग को हेल्दी रखने लिए खाएं ये 5 ड्राई फ्रूट्स, तेज होगा दिमाग

Best Dry Fruits for Brain In Hindi: सेहतमंद रहने के लिए सिर्फ शारीरिक रूप से स्वस्थ होना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य का मजबूत होना भी बहुत जरूरी है। लेकिन वर्तमान समय में हम में से ज्यादातर लोग चिंता, तनाव, अवसाद, याददाश्त कमजोर होना जैसी समस्याओं का सामना कर रहें हैं। इसका एक बड़ा आपका खानपान ठीक नहीं होना है। इसलिए मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करना जरूरी है। क्या आप जानते हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से न सिर्फ दिमाग तेज होता है, बल्कि इससे मानसिक स्वास्थ्य और याददाश्त को बेहतर बनाने में भी मदद मिलीत है। दिमाग के लिए कौन-कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन फायदेमंद इसके बारे में जानने के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए 5 बेस्ट ड्राई फ्रूट्स (dimag ke liye dry fruits) बता रहे हैं।

दिमाग के लिए बेस्ट ड्राई फ्रूट्स- Best Dry Fruits for Brain Health in Hindi

1. सूखे खुबानी (Dried Apricot)

सूखे खुबानी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें डाइट्री फाइबर, पोटेशियम, आयरन, नियासिन, आयरन और विटामिन ई जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत सहायक है।

Best Dry Fruits For Brain In Hindi

इसे भी पढें: हार्मोन्स संतुलित रखने के लिए ब्रेकफास्ट में क्या खाएं और क्या नहीं? जानें एक्सपर्ट से

2. बादाम (Almonds)

हम सभी बचपन से सुनते आ रहे हैं कि बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। बादाम में राइबोफ्लेविन और एल कार्निटाइन मौजूद होते हैं, जो कॉग्निटिव डिक्लाइन के जोखिम को कम करते हैं। रोजाना 5-6 बादाम भीगे हुए बादाम दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3. अखरोट (Walnuts)

अखरोट को ब्रेन फूड कहा जाता है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए अखरोट खाना बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। साथ ही यह अखरोट में फास्फोरस, कॉपर, ओमेगा 3 फैटी एसिड का भी बेहतरीन स्रोत है। आपको रोजाना अखरोट का सेवन जरूर करना चाहिए।

4. खजूर (Dates)

खजूर कैल्शियम, सोडियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक, आयरन के साथ ही थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट, विटामिन ए, बी 6 और विटामिन के जैसे जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है। रोजाना खजूर का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

ये भी देखें:

5. अंजीर (Figs)

अंजीर खाने से दिमाग तेज होता है। इसलिए बच्चों को अंजीर खिलाने की सलाह दी जाती है, जिससे कि उनके मस्तिष्क का बेहतर विकास हो सके। साथ ही इससे याददाश्त को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है।

इसे भी पढें: सेब खाने के कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए? जानें सेब खाने के बाद पानी पीने के नुकसान

इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन मेंटल हेल्थ को मजबूत बनाने के बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। कोशिश करें कि आप किसी एक ड्राई फ्रूट का रोजाना सेवन जरूर करें। यह आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलेंगे।

All Image Source: Freepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer