हरा बादाम खाने से स्वास्थ्य को मिल सकते हैं ये 8 फायदे, जाने इसके बारे में

सूखे बादाम खाने की अपेक्षा हरे बादाम खाने से स्वास्थ्य को अधिक लाभ मिलते हैं। इसका सेवन आपको कई रोगों से बचाता है। यहां जानें कैसे

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraUpdated at: Apr 26, 2021 18:04 IST
हरा बादाम खाने से स्वास्थ्य को मिल सकते हैं ये 8 फायदे, जाने इसके बारे में

बादाम खाना सेहत के ले बहुत फायदेमंद होता है। बादाम का सेवन करना सभी को पसंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी हरे बादाम का सेवन किया है। क्या आप जानते हैं कि हरा बादाम क्या होता है। अगर नहीं तो इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि हरा बादाम स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है। हरा बादाम भी सूखे बादाम के ही आकार का होता है, लेकिन हरा बादाम सूखे बादाम से ज्यादा गुणकारी माना जाता है। इस बादाम के सेवन से आपको सूखे बादाम के मुकाबले अधिक फायदा पहुंचता है। हरे बादाम में फ्लेवेनॉइड्स, एंटीऑकसीडेंट्स (Antioxidants) और विटामिन की प्रचुरता होती है, जो आपके दिल, पेट और मांसपेशियों आदि में होने वाली समस्याओं को काफी कम करता है। यही नहीं इसमें विटामिन, मिनिरल (Mineral) और प्रोटीन की भी मात्रा पाई जाती है, जो आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने में फायदेमंद है। हरे बादाम कच्चे बादाम का ही रूप है। हालांकि इसके बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं, जिससे इसका सेवन सूखे बादाम के मुकाबले थोड़ा कम होता है। लेकिन फायदों में यह सूखे बादाम से कहीं आगे है।

सूखा बादाम आपके मसतिष्क के लिए लाभकारी है। उसे खाने से आपका दिमाग तेज होता है। लेकिन हरा बादाम आपरे न्यूरोलॉजिकल विकास (Neurological Development) के लिए काफी मददगार होता है। और तो और इस बादाम में फाइबर की मात्रा पे जाने के साथ ही पानी भी पाया जाता है, जो शरीर में डीहाइड्रेश की समस्या नहीं होने देता है। इसलिए हरे बादाम को गर्मियों के मौसम में खाना अधिक फायदेमंद माना जाता  है। आइये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि हरा बादाम आपके लिए कैसे फायदेमंद है। 

arthritis

1. हड्डियों को करे मजबूत (Makes Bone Stronger) 

हरे बादाम मे कैल्शियम की भी अधिक मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों के विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। हरे बादाम में पाए जाने वाले गुण आपकी शरीर में हो रहे हड्डियों के विकार को कम करने मे मदद करते हैं। इसके सेवन से न सिर्फ हड्डियां मजबूत रहती हैं बल्कि हड्डियों से संबंधित समस्याएं जैसे स्पॉंडिलाइटिस, स्लिप डिस्क और ओस्टियोपोरोसिस आदि का भी खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। खासतौर पर बच्चों को शुरू से ही इसका सेवन कराना चाहे, जिससे उनकी हड्डियां मजबूत रहें। हरे बादाम में विटामिन डी की भी मात्रा पाई जाती है। 

इसे भी पढ़ें - कोरोना वायरस से बचाव में आपका खानपान है सबसे बेहतर हथियार, ये विटामिन्स और मिनरल्स हैं रोग से लड़ने में जरूरी

2. खून साफ करने में करे मदद (Detoxify Blood)

हरे बादाम में अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो आपकी शरीर में से जहरीले तत्वों को निकाल देते हैं और रक्त संचार को सुचारू बनाकर उसे साफ करते हैं। इसका सेवन करने से खून हमेशा स्वच्छ और शुद्ध रहता है। वहीं इसमें आयरन की भी मात्रा पाई जाती है, जो खून साफ करने में मददगार है। शरीर में गंदा खून बहुत सी बीमारियों को आमंत्रित करता है। लेकिन हरा बादाम के पोषक तत्व आपके खून में घुसकर विषैले तत्वों का खात्मा करते हैं। 

heart

3. हृदय के लिए फायदेमंद (Better For Heart)

हरे बादाम में फ्लेवेनॉइड्स और बायोफ्लेवेनॉइड्स की मात्रा मौजूद होती है, जो आपके हृदय की रक्त वाहिकाओं को क्षति पहुंचने से बचाती हैं और हृदय में सुचारू रूप से खून का संचार करती है। इसलिए इसका नियमित सेवन करने से आप वॉल्व्यूलर हार्ट डिजीज, कोरोनरी आर्टरी डिजिज समेत कार्डियोवैस्कुलर डिजीज से भी खुद को बचाकर रख पाते हैं। यही नहीं इसके रोजाना सेवन से आपका हृदय बिलकुल स्वस्थ रहता है। फ्लेवेनॉइड्स की मात्रा आपके शरीर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स की कार्यक्षमता को भी बढ़ाते हैं। 

4. रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए (Increases Immunity)

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बरकरार रखने और बढ़ाने के लिए हरे बादाम का सेवन किसी औषधि से कम नहीं है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता की गतिशीलता में इजाफा लाते हैं। यही नहीं इसके सेवन से पेट संबंधी विकारों में भी राहत मिलता है। 

5. याद्दाश्त बढ़ाए (Boosts Memory)

सूखा बादाम आपके दिमाग को तेज करता है। वहीं हरा बादाम आपकी याद्दाश्त को तेज करने में काम आता है। अल्जाइमर और डिमेंशिया के मरीजों के लिए भी हरा बादाम काफी काम आता है। हरा बादाम न्यूरोट्रांसमीटर का कार्य करते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके न्यूरोलॉजिकल विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। साथ ही आपके मसतिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। जिससे आपका दिमाग सुचारू रूप से कार्य कर ने में सक्षम रहता है। 

इसे भी पढ़ें - Sorghum/Jowar: ज्वार का आटा, जड़, फल और रस सेहत को रखते हैं तंदुरुस्त, जानें इसके फायदे और नुकसान 

6. पीएच के स्तर को संतुलित रखे (Balances PH level)

शरीर में पीएच के स्तर को संतुलित रखने के लिए हरे बादाम का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन से आपके शरीर में क्षारीयता बनी रहती है। कई बार हमारे शरीर की संपूर्ण प्रणाली अम्लीय हो जाती है, जिस कारण शरीर में पीएच का स्तर सामान्य से परिवर्तित हो जाता है। ऐसे समय में हरे बादाम का सेवन आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है। 

skin

7. त्वचा के लिए फायदेमंद (Better For Skin)

त्वचा को मखमली और खूबसूरत बनाने के लिए भी हरे बादाम का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। इसमें वि टामिन ई की भरपूर मात्रा के साथ ही एंटी ऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं। यह आपको फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में सहायक माने जाते हैं। इसमें डिटॉक्सिफाइंग गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने का काम करते हैं। इसे खाने से चेहरे पर पिंपल, दाग, डार्क सर्कल आदि जैसी समस्याएं भी ठीक हो जाती हैं। साथ ही इसके सेवन से त्वचा में नमी भी बरकरार रहती है। इसके नियमित सेवन से त्वचा को भरपूर मात्रा में विटामिन ई मिलता है, जो आपकी त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है।  

8. बालों के विकास के लिए अच्छा (Healthy for Hair)

अगर आप बालों के रुके हुए विकास से परेशान हैं तो हरा बादाम आपकी मदद कर सकता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन,. मिनिरल्स के साथ ही अन्य तत्व आपके स्रकैल्प को पोष्कता प्रदान करते हैं। लंबे और खूबूसूरत बालों के लिए इसमें जिंक की भी मौजूदगी रहती है। जो बालों के विकास के लिए अच्छा माना जाता है। 

हरे बादाम का सेवन करने से आपको कई फाय़दे और कई समस्याओं के होने की संभावना भी कम हो जाती है। हरे बादाम के सेवन से आप इस लेख में दिए गए सभी फायदों का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं या फिर की स्पेशल डाइट का पालन कर रहे हैं तो चिकित्सक से सलाह जरूर लें। 

Read more Article on Healthy Diet in Hindi

Disclaimer