सर्दियों में जोड़ों के दर्द को दूर करते हैं ये आहार, जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल

सर्दी के मौसम में जोड़ों में दर्द होने की समस्या बढ़ जाती है। लेकिन आप अपने आहार में बदलाव कर इस समस्या से बच सकते हैं। 

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 19, 2022 09:00 IST
सर्दियों में जोड़ों के दर्द को दूर करते हैं ये आहार, जानें किन चीजों को डाइट में करें शामिल

सर्दियों के मौसम में जोड़ों में दर्द होना एक आम बात हैं। ये समस्या मुख्य रूप से बुजुर्गों और गठिया से ग्रसित लोगों को परेशान करती है। सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं की वजह से ये समस्या बढ़ जाती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और खानपान की आदतों में बचाव करना चाहिए। अपने खानपान की आदतों में बदलाव करने आप हड्डियों में होने वाले दर्द को दूर कर सकते हैं। इस तरह के आहार से जोड़ों में सूजन और दर्द कम होता है। आगे जानते हैं सर्दियों में जोड़ों के दर्द होने पर किस तरह का आहार डाइट में शामिल करना चाहिए। 

फलों का सेवन करें

कुछ फल जैसे कि सेब व आड़ू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। ये फल बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इसके साथ भी शरीर में होने वाली सूजन को भी कर करने का काम करते हैं। इसलिए आपको फलों को सेवन अधिक करना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें : हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

winter foods for joint pain

फैटी एसिड

कुछ तरह की मछलियां जैसे सेल्‍मन और मैकेरल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन-डी की मात्रा अधिक होती हैं। इनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करते हैं। कई अध्‍ययनों से पता चलता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड जोड़ो के दर्द की तीव्रता और जकड़न को कम कर सकता है। 

चिकन व मटन सूप

अगर आप मांसाहारी हैं तो आप सर्दियों में मटन या चिकन का सूप पी सकते हैं। यह हड्डी की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है,क्योंकि मटन और चिकन सूप में ग्लूकोसैमीन और अमीनो एसिड पाया जाता हैं, जो हड्डियों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता हैं। इस सूप के सेवन से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स में हेल्‍दी फैट्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। नट्स और सीड्स जैसे अखरोट, बादाम, अलसी के बीज, चिया सीड्स और पाइन नट्स का नियमित रूप से सेवन करने से जोड़ों के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। 

लहसुन को डाइट में करें शामिल

लहसुन और प्‍याज में डायलिल डाइसल्‍फाइड होता है जो एक इंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड माना जाता है। ये सूजन से लड़ने, दर्द से राहत देने व संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करता है। 

इसे भी पढ़ें : जोड़ों के दर्द का घरेलू उपाय : एक्सपर्ट से जानें 11 नुस्खे जिनसे जॉइंट पेन में मिलेगा जल्द आराम


ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल एक अनसेचुरेटिड फैट, हेल्‍दी फैट और ओमेगा-3 का अच्‍छा स्‍त्रोत माना जाता है। इस ऑयल में ओलियोकैंथल भी होता है जो सूजन से राहत दिलाने का काम करता है। अपनी डेली डाइट में ऑलिव ऑयल को जरूर शामिल करें।

सर्दियों के दिनों में यह फूड आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं।लेकिन अपनी डाइट में किसी भी बदलाव से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer