Doctor Verified

सर्दियों में आपको फिट रखेगा हल्दी वाला दूध, जानें किन बीमारियों से बचाने में है सहायक

सर्दी के मौसम में शरीर को फिट और गर्म रखने के लिए हल्‍दी वाला दूध फायदेमंद होता है। ये आपको अन्य बीमारियों से भी बचाता है।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 18, 2022 17:00 IST
सर्दियों में आपको फिट रखेगा हल्दी वाला दूध, जानें किन बीमारियों से बचाने में है सहायक

सर्दियों आते ही लोग हल्दी वाला दूध पीना शुरू कर देते हैं। ये हमें मौसम में बदलाव के कारण होने वाले कई रोगों से सुरक्षित रखने में सहायक होता है। यदि सर्दियों के मौसम में हल्दी वाला दूध नियमित रूप से पिया जाए तो आप वायरल इंफेक्शन और सर्दी-जुकाम से बचे रहते हैं। इस दूध से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। हल्दी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके साथ ही दूध के साथ हल्दी लेने से इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। हल्दी वाले दूध से आप घर के बच्चों और बुजुर्गों को बीमार होने से बचा सकते हैं। आगे जानते हैं हल्दी वाला दूध पीने के फायदों के बारे में ।   

किस तरह पीएं हल्दी वाला दूध  

इसे बनाने के लिए आपके पास दूध व हल्दी होनी चाहिए। सामान्‍य तौर पर एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी हल्‍दी डालकर इसे तैयार किया जाता है, लेकिन अब लोग इसमें भी कई प्रयोग करने लगे हैं। अब आप हल्दी वाले दूध में अपनी पसंद के अनुसार कोई फ्लेवर को मिक्स कर सकते हैं। दूध में पिसी इलायची, काली मिर्च पाउडर या लौंग भी मिला सकते हैं। ये सभी हल्‍दी दूध के औषधीय गुणों में इजाफा करते हैं। जिन लोगों को दूध और हल्‍दी के मिश्रण का स्‍वाद पसंद नहीं है, उनके लिए सुगंधित मसाले मिलाना एक अच्‍छा विकल्प हो सकता है। 

इसे भी पढ़े : शरीर के लिए संपूर्ण आहार माना जाता है दूध, एक्सपर्ट से जानें दूध पीने के फायदे और नुकसान

हल्‍दी दूध के फायदे

आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की सीनियर डायटिशियन डॉक्टर अनुजा गौर के मुताबिक हल्‍दी के दूध में प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है। हल्‍दी दूध में पाया जाने वाला कम्‍पाउंड करक्‍यूमिन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हल्‍दी वाला दूध इम्‍यूनिटी को बढ़ाता है, जिससे हार्ट डिजीज और अन्‍य जोखिमों का खतरा कम होता है। त्वचा के लिए फायदेमंद होने के साथ ही हल्‍दी वाला दूध हड्डियों के लिए भी एक बेहतरीन ड्रिंक होता है। हल्‍दी का दूध पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है। 

turmeric milk benefits in hindi

सर्दी-जुकाम से राहत 

बदलते मौसम में वायरल इंफेक्‍शन का शिकार होने वाले लोगों के लिए हल्‍दी वाला दूध बहुत फायदेमंद होता है। रात में सोने से पहले गर्म हल्‍दी वाले दूध को पीने से सर्दी-फ्लू से बचा जा सकता है। हल्‍दी के एंटी-वायरल गुण इंफेक्‍शन से लड़ने में मदद करते हैं और इसके एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में मदद करते हैं। 

बॉडी को करता है डिटॉक्‍स 

हल्‍दी वाला दूध पाचन को बेहतर बनाता है। ये गैस और ब्‍लोटिंग जैसी समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाता है। हल्‍दी वाले दूध के एंटी-इनफ्लेमेटरी गुण ठंड के मौसम में जोड़ों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द से भी राहत दिलाने का काम करते हैं। 

इसे भी पढ़े : दिन या रात, किस समय दूध पीना है ज्यादा फायदेमंद? जानें एक्सपर्ट से

साइनस को करता है ठीक 

रोजाना हल्‍दी वाला दूध पीने से बलगम बढ़ सकता है। इसके बावजूद ये साइनस से होने वाले सिरदर्द को भी कम करने का काम करता है, क्‍योंकि हल्‍दी में ब्‍लड को पतला करने वाले गुण होते हैं। इससे बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर बनाता है। 

 

कब पीना चाहिए हल्‍दी वाला दूध 

हल्‍दी वाले दूध को रात में सोने से ठीक पहले और गर्म करके पीना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि हल्‍दी वाला दूध पीने से नींद बहुत अच्‍छी आती है और इसे पीने से गहरी नींद आती है। अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप छाछ में भी हल्‍दी मिलाकर पी सकते हैं।

Disclaimer