सर्दियों में बच्चों को दें केसर वाला दूध, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Benefits of Saffron Milk for Children: बच्चों को केसर वाला दूध पिलाने से उनके शरीर को कई फायदे मिलते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

 
Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Dec 18, 2022 15:30 IST
सर्दियों में बच्चों को दें केसर वाला दूध, सेहत को मिलेंगे जबरदस्त फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Benefits of Saffron Milk for Children: बच्चों की इम्यूनिटी को लेकर अधिकतर पेरेंट्स काफी परेशान रहते हैं। कई लोग बच्चों की इम्यूनिटी को मजबूत करने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए  कई तरह के पाउडर बच्चों को देना शुरू कर देते हैं। ये पाउडर बच्चों को नियमित देने से उनकी सेहत पर विपरीत असर पड़ता है। ऐसे में बच्चों को सेहतमंद रखने के लिए सदियों से घर में इस्तेमाल किया जाने वाले केसर भी दिया जा सकता है। बच्चों को केसर वाला दूध देने से मौसमी बीमारियों से उनकी रक्षा होती हैं और वह जल्दी बीमार भी नहीं पड़ते। बच्चों को केसर वाला दूध देने से उनकी हड्डियां मजबूत होती और शरीर का विकास भी ठीक ढ़ंग से होता है। 3 साल से अधिक के बच्चों को ही दिन में एक बार ही केसर वाला दूध दें। केसर वाला दूध बच्चों को लंबे समय तक हेल्दी रखता है। आइए जानते हैं बच्चों को केसर वाला दूध देने के फायदों के बारे में।

हड्डियों को करें मजबूत

बच्चों को केसर वाला दूध देने से उनकी हड्डियां मजबूत बनती हैं और हड्डियों का विकास ठीक ढ़ंग से होता है। कई बच्चे जल्दी थक जाते है। ऐसे में उन्हे केसर वाला दूध दिया जा सकता है। इसको पीने से बच्चों के शरीर की थकावट आसानी से दूर होती है।

पाचन तंत्र को करें मजबूत

केसर वाला दूध बच्चों को देने से उनका पाचन तंत्र मजबूत होता है। केसर में पाए जाने वाले एंटीबायोटिक और गुड बैक्टीरिया पेट को हेल्दी रखने में मदद करते है। केसर वाला दूध पीने से बच्चों का पेट साफ रहता है और गट हेल्थ भी मजबूत होती है।

kesar

आंखों की रोशनी को बढ़ाएं

केसर वाला दूध बच्चों को देने से उनकी आंखों की रोशनी बढ़ती है। केसर में मौजूद बीटा कैरोटीन रेटिना को मजबूत बनाने में मदद करता है। केसर वाला दूध बच्चों को पिलाने से आंखे लंबे समय तक हेल्दी रहती है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में दूध में उबालकर खाएं ये 4 चीजें, मिलेगी ताकत और दिमाग होगा तेज

बच्चों की त्वचा के लिए फायदेमंद

बच्चों को केसर वाला दूध पिलाने से बच्चों की स्किन में आ रही रूखेपन की समस्या आसानी से दूर होती है। ये बच्चों की त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है। केसर वाला दूध पीने से बच्चों की त्वचा लंबे समय तक हेल्दी रहती है।

मौसमी बीमारियों से बचाएं

केसर की तासीर गर्म होती है। ऐसे में बच्चों को इसका दूध देने से मौसमी बीमारियों से बच्चों की रक्षा होती हैं। बच्चों को केसर वाला दूध पिलाने से उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती और वह जल्दी बीमार नहीं पड़ते है। केसर वाला दूध बच्चों को फ्लू से बचाने में मदद करता है।

केसर वाला दूध बच्चों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें बच्चों को देने से पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श लें। बच्चों को दूध में केसर की मात्रा काफी कम रखें। ज्यादा केसर बच्चों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

All Image Credit- Freepik

 
Disclaimer