हड्डियों से आती है कट-कट की आवाज? जोड़ों में लुब्रिकेशन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Lubricating Foods For The Bones In Hindi: हड्डियों में लुब्रिकेशन की कमी को पूरा करेंगे ये 5 हेल्दी फूड्स।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 24, 2022 13:35 IST
हड्डियों से आती है कट-कट की आवाज? जोड़ों में लुब्रिकेशन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 फूड्स

Lubricating Foods For The Bones In Hindi: जोड़ों में दर्द होना एक आम समस्या है। पहले ये दर्द अधिकतर उम्र बढ़ने के साथ ही होता था। लेकिन आजकल ये कम उम्र के लोगों में भी देखने को मिलता है। घुटनों के दर्द के साथ कई बार उठने-बैठने में हड्डियों से कट-कट की आवाज भी आती हैं। ये आवाज बताती हैं कि हड्डियों में लुब्रिकेंशन की कमी हो गई हैं। हड्डियों में लुब्रिकेंशन की कमी के कारण हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कई लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह के तेल का भी इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन तेल हड्डियों के दर्द को, तो कम कर सकते हैं। लेकिन हड्डियों में लुब्रिकेंशन को पूरा करने के डाइट में कुछ खास फूड्स को शामिल करें। इन फूड्स से हड्डियों में लुब्रिकेंशन की कमी को पूरा करने के साथ हड्डियां को मजबूत भी बनाएंगे। 

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। इसको खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ ये हड्डियों में लचीलापन भी लाता हैं। जिससे हड्डियों में कट-कट की आवाज आना बंद होती हैं। लाल शिमला मिर्च में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। इसको नियमित खाने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ शरीर भी हेल्दी रहता है।

लहसुन 

लहसुन पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं। नियमित लहसुन को डाइट में शामिल करने से हड्डियों से कट-कट की आवाज आने बंद हो जाती हैं। लहसुन हड्डियों को मजबूत बनाता हैं। लहसुन में सल्फर यौगिक भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं, जो हड्डियों के दर्द को भी कम करने में मदद करता हैं।

adrak

अदरक

अदरक शरीर के लिए बहुत हेल्दी होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हड्डियों में दर्द की समस्या को कम करता हैं और हड्डियों में लुब्रिकेंशन को भी बढ़ाता हैं। अदरक को चाय में डालकर या सब्जी में मिलाकर इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में चेहरे का कालापन दूर करने के लिए लगाएं हल्दी के ये 3 फेस पैक

बींस

बींस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और आयरन आदि पाया जाता हैं। बींस को डाइट में शामिल करने से हड्डियों में लुब्रिकेंशन की कमी को पूरा करता हैं। ये हड्डियों के दर्द और सूजन को भी कम करता हैं। 

दही

दही शरीर के लिए बहुत हेल्दी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर आदि पाया जाता हैं। इसको नियमित खाने से हड्डियां मजबूत होने के साथ लुब्रिकेंशन की कमी भी पूरी होती हैं। दही हड्डियों के दर्द को भी कम करती हैं। दही को नियमित डाइट में शामिल करना चाहिए।

हड्डियों में लुब्रिकेंशन की कमी को पूरा करने के लिए और शरीर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में इन फूड्स को अवश्य शामिल करें। लेकिन अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इन फूड्स का सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer