सर्दियों में चेहरे का कालापन दूर करने के लिए लगाएं हल्दी के ये 3 फेस पैक

Homemade Turmeric Face Packs: सर्दियों में चेहरे पर ये 3 हल्दी के फेस पैक लगाने से स्किन की कई समस्याए दूर होती हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 24, 2022 11:58 IST
सर्दियों में चेहरे का कालापन दूर करने के लिए लगाएं हल्दी के ये 3 फेस पैक

Homemade Turmeric Face Packs: सर्दियां आते ही स्किन पर रूखेपन की समस्या के साथ स्किन पर कालापन भी हो जाता है, जो दिखने पर चेहरे की सुंदरता को कम करता है। सर्दियों में तेज हवाओं और पानी की कमी के चलते कई बार त्वचा में खिंचाव आने के साथ त्वचा की रौनक भी चली जाती हैं। चेहरे की समस्याओं को ठीक करने के लिए चेहरे पर फेस वॉश करने की सलाह दी जाती है। लेकिन कई बार ये फेसवॉश भी स्किन को नुकसान ही पहुंचाते हैं। ऐसे में स्किन का कालापन और स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए हल्दी के ये 3 फेस पैक इस्तेमाल किए जा सकते हैं। हल्दी नैचुरल होने के साथ शरीर को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाती हैं। आइए जानते हैं घर पर कैसे बनाने हैं हल्दी के फेस पैक।

1. हल्दी और केले का फेस पैक

सामग्री

  • 1 केला मैश किया हुआ
  • 2 से 3 चुटकी हल्दी पाउडर

पैक बनाने की विधि

हल्दी और केले के फेस पैक को बनाने के लिए केले को मैश करके और हल्दी को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस पैक को इस्तेमल करने से स्किन को पोषण मिलने के साथ चेहरे की रंगत में भी निखार आएगा।

glowing skin

2. बेसन हल्दी फेस पैक

सामग्री

  • 1 चम्मच बेसन
  • 1/4 चम्मच हल्दी
  • 2-3 चम्मच गुलाब जल

पैक बनाने की विधि

बेसन और हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे को अच्छे से साफ करने के बाद 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। ये पैक त्वचा को एक्स्फोलिएट करके उसे साफ करने में मदद करता हैं। इस पैक को लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे भी कम होते हैं।

इसे भी पढ़ें-सर्दियों में पूरे शरीर में दर्द के हो सकते हैं ये 5 कारण, जानें बचाव के उपाय

3. हल्दी और चंदन फेस पैक

सामग्री

  • 1 चम्मच बेसन
  • 1 चुटकी हल्दी
  • 1/2 चम्मच चंदन पाउडर
  • 1/2 चम्मच दूध

पैक बनाने की विधि

हल्दी और चंदन का फेस पैक बनाने के लिए सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगा लें। 15 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन की रंगत को निखारने के साथ झुर्रियों को भी दूर करने में मदद करता हैं।

ये सभी पैक सर्दियों के लिए बहुत फायदेमंद है। लेकिन ध्यान रखें स्किन पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

All Image Credit- Freepik

Disclaimer