चेहरे की रंगत निखारने के लिए लगाएं मेथी दाने के ये 3 फेस पैक

Fenugreek Face Packs To Improve Complexion: चेहरे की रंगत को निखारने के लिए मेथी दाने के ये 3 फेस पैक चेहरे पर लगा सकते हैं।

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 05, 2022 11:00 IST
चेहरे की रंगत निखारने के लिए लगाएं मेथी दाने के ये 3 फेस पैक

Fenugreek Face Packs To Improve Complexion: मेथी दाना शरीर के लिए फायदेमंद होने के साथ स्किन के लिए बहुत हेल्दी होता है। स्किन का ख्याल रखने के लिए हम कई तरह प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल चेहरे पर करते हैं। लेकिन कई बार इन प्रोडक्ट्स से मन मुताबिक रिजल्ट नहीं मिल पाता। इन प्रोडक्ट्स में कई बार हानिकारक केमिकल्स भी होते हैं, जो शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में स्किन की रंगत को निखारने और ग्लोइंग बनाने के लिए किचन में मौजूद मेथी दाने के फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। मेथी दाना नैचुरल होने के साथ इसको लगाने से स्किन पर कोई नुकसान भी नहीं होगा। आइए जानते हैं स्किन पर मेथी दाने के फेस पैक लगाने के बारे में।

1. मेथी और हल्दी का फेस पैक

सामग्री

1 बड़ी चम्मच मेथी दाना

4 चम्मच गुलाबजल

2 चुटकी हल्दी

1 चम्मच नींबू का रस

पैक लगाने की विधि

मेथी और हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए मेथी के बीजों को आधा घंटे के लिए पानी में भिगो दें। उसके बाद इन बीजों का पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में बाकि सारी सामग्री के साथ मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा के रखें। फेस पैक जब हल्का सा गीला हो, तो इसे फेस की हल्के हाथों से मसाज करें। फिर इस पैक को नॉर्मल पानी से वॉश कर लें। ये पैक स्किन को निखारने के साथ चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें- इन 5 समस्याओं में भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, सेहत को होंगे नुकसान

GLOWING SKIN

2. मेथी फेस पैक

सामग्री

मेथी दाना- 1 चम्मच

पानी- 1/2 कप 

पैक लगाने की विधि

इस पैक को लगाने के लिए मेथी दाने को रातभर के लिए पानी में भिगो कर रख दें। उसके बाद सुबह इसका पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को सेट करने के लिए इसमें पानी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा के रखें। पैक हटाने से पहले चेहरे की हल्के हाथ से मसाज करें। ये पैक स्किन निखारने के साथ ब्लैकहेड्स की समस्या को भी दूर करता है। 

3. मेथी और दही का फेस पैक

सामग्री

2 चम्मच मेथी

1 चम्मच दही

1/2 हल्दी पाउडर

1 चम्मच हल्दी

पैक लगाने की विधि

इस पैक को लगाने के लिए रात भर मेथी को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इसे ग्राइंड करके पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में बाकि सभी सामग्री को मिलाकर गाढ़ा मिश्रण तैयार करें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 5 से 10 मिनट लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। इस पैक को लगाने से स्किन की रंगत में निखार आने के साथ दाग-धब्बे की समस्या भी दूर होगी।

इसे भी पढ़ें- रूखे, बेजान और डैमेज हो चुके बालों में नई जान डाल देंगी ये 5 टिप्स

ये सभी पैक स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते है। लेकिन ध्यान रखें इनको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने स्किन पर कोई ट्रीटमेंट करवाया है, तो ब्यूटी एक्सपर्ट की सलाह पर ही इनका इस्तेमाल करें। 

Disclaimer