चेहरे पर नींबू कैसे लगाएं? जानें 3 तरीके और सावधानियां

How to Apply Lemon on Face in Hindi: आप चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। जानें, चेहरे पर नींबू कैसे लगाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 05, 2022 07:30 IST
चेहरे पर नींबू कैसे लगाएं? जानें 3 तरीके और सावधानियां

How to Apply Lemon on Face in Hindi: नींबू सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही नींबू का उपयोग स्किन, बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। कई कॉस्मेटिक्स कंपनियां भी स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स में नींबू का उपयोग करते हैं। दरअसल, नींबू में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड होता है। नींबू में मौजूद ये तत्व स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर चेहरे पर नींबू कैसे लगाएं? या फिर चेहरे पर नींबू लगाने का तरीका क्या है? 

चेहरे पर नींबू कैसे लगाएं?- How to Apply Lemon on Face in Hindi

1. नींबू और चावल का आटा

आप अपने चेहरे पर नींबू के रस में चावल का आटा मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच चावल का आटा लें। इसमें नींबू का रस और आधा चम्मच गुलाब जल मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप नींबू को सप्ताह में 1 बार लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर गुलाब जल कैसे लगाएं? जानें 4 तरीके

2. नींबू और शुगर

आप अपने चेहरे पर नींबू में शुगर मिलाकर भी लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच चीनी लें। इसमें एलोवेरा जेल और नींबू का रस मिला लें। अब इस मिक्सचर को अपने चेहरे पर लगाएं। हल्के हाथों से धीरे-धीरे स्क्रबर करें। 2-3 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें। आप इस पेस्ट का इस्तेमाल हफ्ते में 1-2 बार कर सकते हैं।

lemonfor face

3. नींबू और ग्रीन टी

आप अपने चेहरे पर नींबू में ग्रीन टी मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आप एक कप ग्रीन टी लें। इसमें नींबू का रस और विटामिन ई कैप्सूल की ड्रॉप्स डालें। अब इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगा लें। आप चाहें तो इसे स्प्रे के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू और ग्रीन टी का पेस्ट लगाने के बाद चेहरे को 5 मिनट बाद धो लें। 

चेहरे पर नींबू लगाने के नुकसान

नींबू में सिट्रिक एसिड होता है। ऐसे में नींबू को त्वचा पर सीधे तौर से लगाने से त्वचा में जलन, सूखापन की समस्या हो सकती है। चेहरे पर नींबू लगाने से त्वचा पर रेडनेस, खुजली भी हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर लगाएं हल्दी और गुलाब जल, मिलेंगे ये 5 फायदे

चेहरे पर नींबू लगाते हुए सावधानियां

आपको चेहरे पर कभी भी नींबू को सीधे तौर पर नहीं लगाना चाहिए। साथ ही आपको नींबू को चेहरे पर रातभर के लिए भी नहीं छोड़ना चाहिए।

How to Apply Lemon on Face in Hindi: आप नींबू को चेहरे पर लगा सकते हैं, लेकिन सीधे तौर पर कभी न लगाएं। वहीं, नींबू का उपयोग करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें। 

Disclaimer