चेहर पर लगाएं मेथी दाना फेस पैक, दूर होगी टैनिंग और पिगमेंटेशन की समस्या

Fenugreek Face Pack: त्वचा का कालापन दूर करने के लिए मेथी के बीज का फेस पैक बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। जानें कैसे बनाएं और चेहरे पर लगाएं?

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 24, 2022 09:30 IST
चेहर पर लगाएं मेथी दाना फेस पैक, दूर होगी टैनिंग और पिगमेंटेशन की समस्या

Fenugreek Face Pack For Pigmentation: त्वचा पर दाग-धब्बे, निशान, टैनिंग, पिगमेंटेशन और झाइयां आदि समस्याओं का सामना लोग अक्सर करते हैं। जो कि देखने में बहुत खराब लगते हैं और हमारी सुंदरता को प्रभावित करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, त्वचा की इन समस्याओं को दूर करने में मेथी के बीज बहुत लाभकारी साबित हो सकते हैं। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! सेहत के लिए मेथी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं, यह तो हम सभी बहुत अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि ये त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। खासकर त्वचा की रंगत में सुधार करने और कालापन दूर करने में। बस आपको इसे प्रयोग करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

बहुत से लोग अक्सर पूछते हैं, कि त्वचा का कालापान और पिगमेंटेशन जैसी समस्याएं दूर करने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग कैसे करें। पिगमेंटेशन दूर करने के लिए मेथी के बीज का प्रयोग बहुत आसान है, आप इसका फेस पैक बनाकर त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि पिगमेंटेशन दूर करने के लिए मेथी के बीज का फेस पैक कैसे बनाएं? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार बता रहे हैं।

पिगमेंटेशन दूर करने में कैसे फायदेमंद है मेथी के बीज का फेस पैक

मेथी के बीज में कई पोषक तत्व और कुछ औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। मेथी के बीज में विटामिन ए, बी, सी और के जैसी जरूरी मिनरल होते हैं। साथ ही इनमें इनमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं। त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करने, फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। यह त्वचा की सूजन दूर करते हैं। यह त्वचा की जलन आदि को शांत करते हैं, जिससे यह धूप से झुलसी त्वचा के प्रभाव को कम करते हैं और लालिमा को दूर करते हैं।

इसे भी पढें: सौंफ और इलायची का पानी पीने से त्वचा को मिलते हैं ये 5 फायदे

अगर आप नियमित चेहरे पर मेथी के बीज का फेस पैक लगाते हैं तो इससे त्वचा की रंगत में सुधार होगा। यह कील-मुंहासों के निशान, चेहरे के दाग-धब्बे और कालापन दूर करने में बहुत लाभकारी साबित हो सकता है। यह आपको एक साफ, मुलायम और बेदाग त्वचा पाने में मदद करेगा।

इसे भी पढें: जीरा के पानी से चेहरा धोने से दूर होती हैं ये 5 समस्याएं, जानें कैसे करें प्रयोग

पिगमेंटेशन दूर करने के लिए मेथी का फेस पैक कैसे बनाएं- How to make fenugreek face pack

इसके लिए आपको 1 चम्मच मेथी के बीज लेने हैं और उन्हें एक कप पानी में रातभर के लिए भिगोकर रख देना है। इसे छान लें, फिर बीज को पीसकर एक स्मूद पेस्ट बना लें। इसमें 2 चम्मच गुलाब जल और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अच्छी तरह मिक्स करें और इसे पिगमेंटेशन वाले हिस्से पर अच्छी तरह लगाएं। 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर उसके बाद सादे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि चेहरा धोने के लिए आपको साबुन या फेस वॉश का प्रयोग नहीं करना है। सप्ताह में 2-3 बार लगाएं, आपको जल्द पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer