Expert

सौंफ और इलायची का पानी पीने से त्वचा को मिलते हैं ये 5 फायदे

Saunf Elaichi Water Benefits: हेल्दी स्किन के लिए सौंफ और इलायची का पानी बहुत लाभकारी है, जानें किस समय इसका सेवन है ज्यादा फायदेमंद।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 22, 2022 13:30 IST
सौंफ और इलायची का पानी पीने से त्वचा को मिलते हैं ये 5 फायदे

Saunf Elaichi Water Benefits For Skin: सौंफ और इलायची का सेवन जितना शारीरिक स्वास्थ्य फायदेमंद होता है, उतना ही ये त्वचा को हेल्दी रखने में लाभकारी होती हैं। हम सभी किसी न किसी रूप में इनका सेवन जरूर करते हैं, यहां तक कि हम में से ज्यादातर लोगों के किचन का यह अहम हिस्सा हैं। चेहरे की रंगत सुधारने और त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में दोनों ही बहुत लाभकारी हैं। त्वचा के लिए सौंफ की बात करें तो यह विटामिन सी, बीटा-कैरोटीन, एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, साथ ही इनमें सौंफ में लिमोनेने, एनेटोल और मायोसीन जैसे औषधीय गुण भी होते हैं, जो त्वचा स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं, वहीं इलायची की बात करें तो यह भी विटामिन सी एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती हैं।

इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य दुरुस्त रहता है, बल्कि यह मानसिक और त्वचा स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। बहुत से लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि त्वचा हेल्दी रखने के लिए सौफ और इलायची का प्रयोग कैसे करें? वैसे तो आप इन्हें अपने हर्बल फेस पैक में पीसकर शामिल कर सकते हैं, लेकिन क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन की मानें तो अगर आप नियमित सुबह सौंफ और इलायची का पानी पीते हैं, तो इससे भी त्वचा का जबरदस्त फायदे मिलते हैं, इस लेख में हम आपको सौंफ इलायची का पानी पीने से त्वचा को मिलने वाले 5 फायदे बता रहे हैं।

Saunf Elaichi Water Benefits For Skin

त्वचा के लिए सौंफ और इलायची का पानी पीने के फायदे- Drinking Saunf Elaichi Water Benefits For Skin

एलर्जी करे दूर

अगर आप अक्सर त्वचा में खुजली, चकते, फंगल संक्रमण, दाद आदि जैसी समस्याओं का सामना करते हैं, तो सौंफ और इलायची का पानी इन समस्याओं को दूर कर सकता है। क्योंकि यह आपको रक्त में मौजूद टॉक्सिन्स, गंदगी और हानिकारक कणों को नष्ट करता है और उन्हें बाहर निकालता है।

इसे भी पढ़ें: रातभर पानी में भीगी सौंफ खाने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

त्वचा में लाए निखार

सौंफ इलायची का पानी एक नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक है, साथ ही यह न सिर्फ रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है बल्कि पूरे शरीर में जमा गंदगी को बाहर निकालने में लाभकारी है। यह शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है। जिससे यह त्वचा की रंगत में सुधार करता है और त्वचा में नेचुरली ग्लो लाता है।

मुंहासे करे साफ

रक्त को साफ करने के साथ ही, यह ड्रिंक आपके पेट के लिए भी बहुत लाभकारी है। ज्यादातर त्वचा संबंधी समस्याओं हमारे खराब पेट और आंत स्वास्थ्य का परिणाम होती हैं। सौंफ का पानी पीने से पाचन दुरुस्त होता है और पेट में गैस, कब्ज, गैस, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होने की वजह से यह मुहांसों की सूजन को दूर करने में मदद करता है, जिससे धीरे-धीरे वे कम होने लगते हैं।

दाग-धब्बे साफ होते हैं

सौंफ और इलायची का पानी पीने से त्वचा की रंगत में सुधार होता है, यह दाग-धब्बे साफ करता है और टैनिंग, पिगमेंटेशन साथ ही कालापन जैसी समस्याएं दूर करने में भी लाभकारी है। आप इस पानी को पीने से साथ ही चेहरे पर लगा भी सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दी-जुकाम में कौन से फल खाने चाहिए? जानें 4 फल, जो जल्द रिकवरी में करेंगे मदद

सौंफ इलायची पानी का सेवन कैसे करें?

इसके लिए आपको बस एक बर्तन में 1 चम्मच सौंफ और 2-3 इलायची, साथ ही पीना डालकर रात भर के लिए छोड़ देना है। इसे सुबह खाली पेट छानकर पिएं, आप इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं इससे जबरदस्त फायदे मिलेंगें। बचे हुए सौंफ के बीज और इलायची में आप शहद मिलाकर खा सकते हैं, या फिर आप इसे पीसकर इसे फेस पैक की तरह चेहरे पर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी हर्बल चाय में सौंफ और इलायची उबालकर, इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

All Image Source: freepik

Disclaimer