Expert

रातभर पानी में भीगी सौंफ खाने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Saunf Soaked In Water Benefits: भीगी सौंफ खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। आइए एक्सपर्ट से जानतें इसके नियमित सेवन से मिलने वाले 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 22, 2022 08:00 IST
रातभर पानी में भीगी सौंफ खाने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Saunf Soaked In Water Benefits: सौंफ हमारे किचन में मौजूद एक अद्भुत मसाला है। हम में से ज्यादातर लोग अपने दैनिक जीवन किसी न किसी रूप में इसका सेवन जरूरी करते हैं। यह खाने में मीठी और बहुत स्वादिष्ट होती हैं, साथ ही हमारे द्वारा खाए जाने वाले कई व्यंजनों को एक बेहतरीन खुशबू और स्वाद प्रदान करता है। लेकिन हम शायद ही कभी इसके स्वास्थ्य लाभों के बारे में सोचते हैं। जबकि इसका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, खासकर जब आप एक चम्मच सौंफ को रातभर पानी में भिगोकर सुबह इसका सेवन करते हैं।

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार सौंफ का सेवन लोग कई तरह से करते हैं कोई इसे अपनी हर्बल चाय में शामिल करता है, तो कोई इसका पानी पीना पसंद करता है। साथ ही बहुत से लोग खाना खाने के बाद भी एक चम्मच सौंफ चबाना पसंद करते हैं, क्योंकि ऐसा करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं। लेकिन सौंफ को भिगोकर खाने के भी अपने अलग फायदे हैं। इस लेख में हम आपको आपको रातभर पानी में भीगी सौंफ सुबह खाली पेट खाने के 5 फायदे बता रहे हैं।

Saunf Soaked In Water Benefits

भीगी सौंफ के फायदे- Soaked Saunf Benefits

1. पेट के लिए है लाभकारी है

रोजाना नियमित सुबह भीगी सौंफ खाने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। यह पेट में गैस, कब्ज, अपच, ब्लोटिंग जैसी समस्याओं का रामबाण उपाय है। यह आपके पाचन को दुरुस्त करता है, साथ ही नेचुरल मेटाबॉलिज्म बूस्टर है। यह मल को सख्त करने और मलत्याग की प्रक्रिया को बेहतर करने में भी लाभकारी है। उल्टी, दस्त आदि में भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद है।

इसे भी पढें: सर्दी-जुकाम में कौन से फल खाने चाहिए? जानें 4 फल, जो जल्द रिकवरी में करेंगे मदद

2. दिमाग होगा तेज

सौंफ के बीज पोटेशियम से भरपूर होते हैं, यह मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते है। यह ब्रेन फंक्शन में सुधार कर, मेमोरी बूस्ट करने, साथ ही आपके मस्तिष्क को एक्टिव रखने में भी मदद करता है। साथ यह रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाती है, तनाव, चिंता और अवसाद जैसी स्थितियों को कम करती है और मूड में सुधार करती है।

3. दिल को रखे स्वस्थ

फाइबर, पोटेशियम जैसे जरूरी मिनरल से भरपूर सौंफ सिस्टोलिक हाई बीपी, कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार है। जिससे यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करती है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए आपको रोज इसका सेवन करना चाहिए।

4. पुरुषों की कई समस्याएं करे दूर

पुरुषों में लो स्पर्म काउंट, इन्फर्टिलिटी और यौन इच्छाओं में कमी को दूर रखने में सौंफ के बीज बहुत लाभकारी हैं। इनके नियमित सेवन से पुरुषों की ये समस्याएं जल्द दूर होती हैं। यह हार्मोनल संतुलन को भी बनाए रखते हैं।

इसे भी पढें: पुरुष स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये 5 नट्स, बढ़ेगा स्टैमिना

5. महिलाओं के लिए है लाभकारी है

महिलाओं में पीएमएस, पीरियड्स की ऐंठन और पीरियड्स के दौरान ब्लड फ्लो को सामान्य रखने में सौंफ के बीज बहुत लाभकारी हैं। साथ ही यह महिलाओं में स्तनों में दूध के उत्पादन को बेहतर बनाने, साथ हार्मोनल समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer